स्वास्थ्य

99% लोग नहीं जानते हैं स्किन से जुड़े ये 6 बड़े मिथक, जानिए क्या हैं ये मिथ्य?

त्वचा संबंधी समस्या हर किसी को होती है। इस समस्या को लेकर बहुत सारे नुस्खे बताए जाते हैंं। कई लोग इसकी सच्चाई जाने बिना ही इसे अपना लेते हैं। और त्वचा संबंधी समस्या ठीक होने के बजाए और भी ज्यादा गहरा हो जाता है। लेकिन ब्यूटी और मेकअप से संबंधी कई अफवाहें भी हैं। जिनके बारे में पता होना बहुत जरूरी है। इससे आप अपनी स्किन की देखभाल अच्छे से कर सकते हैं और स्किन खराब होने से बचा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं वो कौन कौन से सी बातें हैं जिन्हें आप अब तक सच मानते आए हैं।

  • मेकअप से होंगे पिंपल्स- मेकअप को लेकर बहुत सारी अफवाहें उड़ती हैं। कई लोगों का मानना होता है कि मेकअप से स्किन खराब हो जाती है। क्योंकि मेकअप में इस्तेमाल होने वाले ब्यूटी प्रोडक्टस में केमिकल का यूज़ होता है। ये केमिकल स्किन को खराब कर देते हैं। लेकिन ये बात बिल्कुल गलत है। जैसा कि मालूम है मेकअप से सुंदरता बढ़ती है, आपका आकर्षण भी बढ़ जाता है। मेकअप हर महिला की पसंद होती है। मेकअप से स्किन बिल्कुल भी खराब नहीं होती बशर्ते मेकअप में इस्तेमाल होने वाला प्रोडक्ट अच्छी क्वालिटी का हो। और वो आपकी स्किन को सूट करता हो। अगर अच्छे क्वालिटी का मेकअप सामान यूज करेंगे तो ये आपके चेहरे के लिए बिल्कुल भी नुकसानदायक नहीं होगा।
  • एजिंग स्पॉट- माना जाता है कि एजिंग स्पॉट बढ़ती उम्र के साथ ही दिखता है लेकिन ये बात बिल्कुल भी सच नहीं है। एजिंग स्पॉट किसी भी उम्र में हो सकता है। अगर आप अधिक समय तक धूप में रहेंगी तो कम उम्र में भी आपके त्वचा पर एजिंग स्पॉट दिखने लगेगा। तेज धूप में रहने से सूरज की हानिकारक किरणें शरीर में एजिंग स्पॉट ला देते हैं।

  • बार-बार चेहरा धोना- कहा जाता है कि बार बार चेहरा धोने से चेहरी की आॉयल खत्म हो जाती है। लेकिन ये बिल्कुल भी सच नहीं है। हां, चेहरा साफ रहना चाहिए ताकि चेहरे पर किसी तरह के मुंहासे और पिंपल्स न हो। लेकिन बार बार चेहरा धोने से चेहरे पर से जरूरी आॉयल भी धूल जाता है। और चेहरा रूखा होने लगता है।
  • मॉइश्चराइज के लिए पानी जरूरी- पानी आपके त्वचा को ग्लोइंग बनाए रख सकता है। पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए ताकि शरीर के टाक्सिन बाहर निकल जाएं, और शरीर में निखार बनी रहे। पानी से त्वचा हाईड्रेट बना रहता है। लेकिन जरूरी नहीं कि त्वचा को हाईड्रेट बनाने के लिए सिर्फ पानी ही पिएं। आपके शरीर के रूखे होने का कारण जेनेटिक भी हो सकता है। ऐसे में आप बॉडी लोशन इत्यादि का प्रयोग भी कर सकते हैं।

  • सिर्फ धूप में ही सनस्क्रीन- ये बात बिल्कुल गलत है कि सिर्फ धूप में ही सनस्क्रीन लगाना चाहिए। अगर धूप नहीं खिली है बादल है। तो भी आपकी त्वचा टैन और बेजान हो सकती है। मौसम चाहे कुछ भी हो घर से बाहर निकलते समय त्वचा में सनस्क्रीन जरूर लगाएं।
  • स्क्रब से होगी त्वचा अॉयल फ्री- स्क्रबिंग से त्वचा ग्लो करता है और अॉयल नियंत्रित रहता है। लेकिन स्क्रबिंग करते समय ध्यान रखें अगर ज्यादा स्क्रबिंग हो जाती है तो इससे आपकी स्किन डैमेज और ड्राई हो जाती है।

Back to top button
?>