स्वास्थ्य

सबसे ज्यादा मच्छर इन 5 लोगों को ही काटते हैं, वजह जानकर हो जाइए एलर्ट

अक्सर आपने लोगों को ये कहते सुना होगा कि रातभर उन्हें मच्छरों ने सोने नहीं दिया. ये सच भी है मच्छर अगर चाहें तो एक इंसान को पागल कर सकते हैं क्योंकि वे लोगों का खून पीते हैं क्योंकि उन्हें इंसान का खून बहुत मीठा लगता है. मगर कुछ लोगों को मच्छर ज्यादा काटते हैं और कुछ लोगों को कम काटते हैं, क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है ? नर मच्छर शाकाहारी होते हैं जबकि मादा मच्छर ही लोगों का खून पीती है. नर मच्छर तो फूलों का रस पीकर ही गुजारा करते हैं लेकिन मादा मच्छर अपनी जान पर खेलकर व्यक्ति का खून पीती है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि मच्छर हर इंसान को ज्यादा नहीं काटते बल्किल सबसे ज्यादा मच्छर इन 5 लोगों को ही काटते हैं अब इसके पीछे की वजह जानने के लिए आपको ये पूरा आर्टिकल पढ़ना पड़ेगा.

सबसे ज्यादा मच्छर इन 5 लोगों को ही काटते हैं

1. गर्भवती महिला

आपको शायद ही पता हो कि सिर्फ मादा मच्छर ही इंसानों का खून चूसते हैं, जबकि नर मच्छर शाकाहारी होते हैं. मादा मच्छरों को इंसान के खून की बहुत जरूरत अपने शरीर के लार्वा के प्रोडक्शन के लिए होती है. कई रिसर्च में इस बात का खुलासा भी हुआ है कि मच्छर कुछ चीजों और एक खास गंध के प्रति ज्यादा आकर्षित होते हैं. आपको इस बारे में और जानकारी दे दें कि मच्छर ओ-प्लस ब्लड ग्रुप वाले लोगों और गर्भवती महिलाओं को ज्यादा काटते हैं क्योंकि इनका खून ज्यादा मीठा होता है.

2. ज्यादा पसीना

एक रिसर्च में पाया गया है कि मच्छर उन लोगों को ज्यादा काटते हैं जिन लोगों को पसीना ज्यादा आता है. ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि मच्छरों को पसीना और उसकी महक ज्यादा अट्रैक्ट करता है. उसमें नमी, बदबू, और गर्मी जैसी सारी चीजें एक साथ मौजूद होती हैं और ऐसे में शरीर में ज्यादा नमी या पसीना आने लगता है इससे मच्छर आसपास मंडराने लगते हैं और काट लेते हैं.

3. बॉडी टेम्परेचर

लोवा स्टेट यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट ऑफ एंटोमोलॉजी में हुए एक रिसर्च के मुताबिक, मच्छर व्यक्ति को उसकी बॉडी की गर्मी से लोकेट करते हैं. इंसान का बॉडी टेम्परेचर उनके लिए बेहद अनुकूल होता है और इस बात का पता लगाकर मच्छर उस इंसान के पास आ जाता है और उन्हें काट लेते हैं.

4. शरीर की खुशबू

न्यू मैक्सिको स्टेट यूनिवर्सिटी में हुई एक हुए एक रिसर्च में बताया गया था कि व्यक्ति के शरीर में पड़ने वाला डियोंड्रेंट मच्छरों को अपनी ओर अट्रैक्ट करता है. ऐसे में अगर कोई किसी ज्यादा कोई परफ्यूम या डियो का इस्तेमाल करते हैं उन्हें मच्छर ज्यादा काटते हैं.

5. लैक्टिक एसिड

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के मुताबिक, शायद ही किसी को पता हो कि जिन लोगों को स्किन केयर क्रीम में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है और इसी की वजह से मच्छर ऐसे लोगों की तरफ अट्रैक्ट होते हैं और उऩ्हें मच्छर ज्यादा काटते हैं.

6. डार्क कलर के कपड़े

यूएसए के लिंकन में स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ नेब्रास्का में कई रिसर्च हुए जिसमें ये पाया गया कि मच्छर हमेशा डार्क कलर के कपड़ों से ही अट्रैक्ट होते हैं. उन्हें सबसे ज्यादा ब्लैक, ब्लू, अैर रेड जैसे डार्क कलर कपड़े पहने हुए लोगों को मच्छर अपना टारगेट बनाते हैं और उन्हें ही सबसे ज्यादा काटते हैं.

Back to top button