स्वास्थ्य

शेविंग के बाद स्किन हो जाती है रूखी तो अपनाएं ये घरेलू 5 उपाय, लड़के ज़रूर पढ़े

आजकल के मॉर्डन जमाने में लड़का हो या लड़की हर कोई खुद को बेहतर दिखाने की कोशिश करता है। फिर चाहे वो आर्थिक स्थिति हो या फिर खुद को सुंदर दिखाने की कोशिश हो। इस कोशिश में कहा जाता है कि लड़कियां आगे होती है, क्योंकि वे खुद को खूबसूरत दिखाने के लिए घंटो शीशे के सामने खड़ी रहती है। लेकिन सच्चाई इसके परे है, क्योंकि आजकल लड़के भी इस मामले में कम नहीं है, बल्कि वे अब खुद को स्मार्ट बनाने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

लड़के खुद को गुड लुकिंग बनाने के लिए रोज़ाना शेविंग का सहारा लेते है, जिससे उनकी पर्सनलिटी निखर जाती है। क्या आप जानते हैं कि रोज़ाना शेविंग करने से भले ही आपकी खूबसूरती निखर जाती है, लेकिन इससे स्किन में ड्राईपन देखने को मिलता है। इस ड्राईपन से छुटकारा पाने के लिए आप तरह तरह के हथियार आजमाते है, लेकिन फिर भी आपकी स्किन रूखी ही रह जाती है। जी हां, अगर आप शेविंग के बाद अपनी रूखी सूखी स्किन से परेशान है, तो आप नीचे गये बताए गये घरेलू नुस्खों से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

1.ठंडा दूध

शेविंग के बाद कॉटन को ठंडा दूध में डूबोकर लगाने से स्किन एकदम मुलायम बन जाती है। इसके लिए रोज़ाना शेविंग के बाद लड़को को दूध का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि उन्हें रूखी स्किन का सामना न करना पड़े, क्योंकि दूध में मौजूद गुण त्वचा को रूखेपन से बचाता है, जिसकी वजह से त्वचा एकदम चमकती रहेगी।

2.पपीता

पपीता को मैश करके चेहरे पर लगाने से चेहरा एकदम चमकदार बनता है। जी हां, पपीते को मैश करके दस मिनट तक चेहरे पर लगाने से चेहरे का रूखापन दूर हो जाता है, क्योंकि पपीता में मौजूद गुण चेहरे को मुलायम बनाता है। इसलिए लड़को को रूखी स्किन दूर करने के लिए पपीता का इस्तेमाल करना चाहिए।

3.खीरा का इस्तेमाल

जिस तरह से खीरा सेहत के  लिए अच्छा होता है, ठीक उसी तरह से इसको चेहरे पर लगाने से ब्यूटी बढ़ती है। जी हां, खीरे में मौजूद विटामिन सी और के चेहरे की जलन को दूर करके उसे हाइड्रेट बनाता है।  ऐसे में शेविंग के बाद होने वाली जलन को दूर करने के लिए चेहरे पर खीरे के पेस्ट को 10 से 15 मिनट तक लगाएं, इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को वॉश करे। इसके अलावा आप चाहे तो खीरे की स्लाइस को ही अपने चेहरे पर लगा सकते है, जोकि काफी ज्यादा ठंडक पहुंचाने का काम करता है।

4.एलोवेरा का इस्तेमाल

शेविंग के बाद हर लड़के को अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाना चाहिए, इससे उनके चेहरे में नमी बरकरार रहती है।  इसके अलावा उनका चेहरा काफी ज्यादा शाइनिंग करता है। इसके लिए लड़को को 10 से 15 मिनट एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर लगाना चाहिए, इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को वॉश करना चाहिए।

5.हल्दी के पानी का इस्तेमाल

आधा कप पानी में एक चम्मच हल्दी को मिलाकर इसे कॉटन के सहारे लगाने से चेहरे में चमक बरकरार रहती है। इसलिए इसको 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगाना चाहिए और इसको लगाने से कोई साइड इफैक्ट्स भी नहीं पड़ता है।

Back to top button