अध्यात्म

जन्माष्टमी स्पेशल : व्रत के दिन अपनी डाइट में शामिल करें ये 4 चीज़े, दिनभर रहेंगे ऊर्जावन

जन्माष्टमी का त्यौहार पूरे देश में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। हिंदू धर्म में इस त्यौहार का बहुत ही ज्यादा महत्व है। इस साल देशभऱ में यह त्यौहार 3 सितंबर को मनाया जाएगा। इस दिन भगवान श्रीकृष्ण के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। इस दिन भगवान श्रीकृष्ण के भक्त व्रत रखते हैं और रात के 12 बजे सभी इस व्रत को तोड़ते है। भारत में व्रत का विशेष महत्व है। मगर भगवान श्रीकृष्ण के जन्मदिन पर रखा जाने वाले व्रत में बहुत सी बातों का ख्याल रखना पड़ता है, जिसकी वजह से भक्तों को यह जानना ज़रूरी है कि वो इस दिन क्या क्या अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

व्रत के दिन अनाज नहीं खाया जाता है, जिसकी वजह से इस दिन काफी चीजोंं का परहेज करना चाहिए, लेकिन इस दिन एनर्जी से भरपूर रहना भी ज़रूरी है। ऐसे में आज हम आपको जन्माष्टमी के दिन क्या खाने से आपको एनर्जी मिलेगी, इससे रूबरू कराने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं कि जन्माष्टमी के दिन आप व्रत में क्या क्या खा सकते हैं, जोकि आपको दिन भर एनर्जी से भरा रख सकता है।

1.फल और फलों के जूस

 

व्रत के दिन फल और फलों के जूस को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, इसमें मौजूद गुण आपको दिन भर एनर्जी मिलती रहेगी। आप चाहे तो केला, सेब वगैरह अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। फल और जूस से आपको भूख भी नहीं लगती है और इसमें मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम आदि आपको ताकत देते हैंं।

2.दूध का सेवन

व्रत के दिन दूध का सेवन ज़रूर करना चाहिए, क्योंकि दूध में मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन बहुत ही ज्यादा एनर्जी प्रदान करता है।  इसलिए जो लोग भी व्रत रखते हैं, उन्हें अपनी डाइट में दूध को ज़रूर शामिल करना चाहिए। दूध पीने से आपको थकान भी महसूस नहीं होगी और आपका दिन भी अच्छा गुजरेगा।

3.कुछ मीठा खाएं

कहते हैं कि भगवान श्रीकृष्ण को मीठा बहुत ज्यादा पसंद है, इसलिए इस दिन इनके भक्त इनके लिए ढेर सारी मिठाईया बनाते हैं, लेकिन व्रत में लोग तला भुना खाना ज्यादा पसंद करते हैं, जिसकी वजह से उन्हें कई समस्या होती है, इसलिए इस दिन उन लोगों को स्वादिष्ट स्वीट खाना चाहिए, लेकिन ध्यान रहे कि वही मिठाई खाए, जो घर में आपने खुद दूध से बनाया हो, यह शुद्ध और पौष्टिक दोनों ही होता है।

4.पानी पीएं

इस व्रत में आप खूब पानी पी सकते हैं। आम दिनों के तुलना में इस दिन आपको 10 से 12 गिलास पानी पीना चाहिए, इससे आपको बहुत ही ज्यादा आराम मिलेगा, क्योंकि पानी शरीर को बहुत ज्यादा हाइड्रेट करता है, जिससे आपको थकान और नींद नहीं आती है। इसलिए इस दिन आपको थोड़ी थोड़ी देर बाद पानी पीते रहना चाहिए।

ये लोग न रखे व्रत

व्रत रखना अपनी अपनी श्रद्धा होती है, लेकिन जिन लोगों को हैल्थ से जुड़ी शिकायत है, उन्हें व्रत नहीं रखना चाहिए। जिन लोगों को खून की कमी है या फिर जिन्हें शुगर की बीमारी है, उन्हें व्रत नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इससे उनकी हैल्थ और भी ज्यादा खराब हो सकती है। इसके अलावा जिनको किडनी या गंभीर बीमारी है, उन्हें भी व्रत रखने से बचना चाहिए।

Back to top button