कटहल खाने से होते हैं 100 बीमारियां दूर, कटहल के ऐसे फायदे जानकर आप भी करने लगेंगे इसका सेवन

कटहल खाने के फायदे: कटहल यूं तो बहुत कम ही घरों में खाया जाता है, क्योंकि इसको लोग पसंद नहीं करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके सेवन से आपको बहुत फायदा होता है? बताते चले कि कटहल में कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जिससे आपकी कई समस्या खत्म हो सकती हैं। तो चलिये जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है? आपको बता दें कि कटहल का सेवन करने वाले लोग बहुत हेल्दी रहते हैं।

कटहल मे विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटाशियम, कैल्‍शियम, आयरन, फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम जैसे कई तरह के गुण होते है जो आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं। अगर आप भी कटहल को देखकर नाक सिकोड़ते हैं तो आज से ऐसा नहीं करे, क्योंंकि इसमें मौजूद गुण आपको स्वस्थ रखने का काम करते हैं। तो चलिए आगे हम आपको इसके कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं, जिसको जानकर आप भी कटहल खाना शुरू कर देंगे।

बहुत कम लोग जानते हैं कि कटहल दुनिया के सबसे बड़े फलों में से एक हैं। ये एक ऐसा फल है, जिसकी सब्जी तो बनाई ही जाती है। साथ ही साथ आचार, पकौड़ा और कोप्ता भी बनाया जाता है। इतना ही नहीं लोग पके हुए कटहल को खाना बहुत ही पसंद करते हैं। माना जाता है कि कटहल का किसी भी रूप में सेवन करना बॉडी के लिए फायदेमंद होता ही है।

कटहल खाने के फायदे:

बताते चलें कि पुराने समय से ही कटहल का बहुत ही महत्व है। इतना ही नहीं डॉक्टर भी बिमारी में कटहल खाने की सलाह देते हैं। साथ ही आपको ये जानकर भी हैरानी होगी कि सिर्फ कटहल ही नहीं इसके पत्तियों को खाने से भी बहुत फायदा होता है। तो चलिए अब जानते हैं कि कटहल के क्या क्या फायदे हैं?

1.हार्ट अटैक का खतरा कम : कटहल खाने के फायदे

कटहल में पौटेशियम बहुत ही मात्रा में पाई जाती है, जिससे ब्लड प्रेशर की समस्या खत्म होती है। बता दें कि कटहल हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ ही हार्ट अटैक से भी बचाता है।

2.रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना : कटहल खाने के फायदे

अगर आप बात बात पे बिमार पर पड़ जाते हैं, तो इसकी वजह ये है कि आपका रोग प्रतिरोधक क्षमता खत्म हो चुकी हैं, ऐसे में कटहल का सेवन करना चाहिए। बता दें कि कटहल में विटामिन C और E पाया जाता है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। इसके अलावा कटहल में आयरन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिससे एनीमिया की समस्या दूर होती है।

3.एंटी कैंसर : कटहल खाने के फायदे

कटहल खाने के फायदे I कटहल खाने के ऐसे फायदे जानकर आप भी करने लगेंगे इसका सेवन
कटहल खाने के फायदे I

कटहल में कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जिसकी मदद से आप कैंसर के खतरे से बच सकते हैं। मेडिकल भाषा में इसे एंटी कैंसर भी कहा जाता है, क्योंकि कटहल में फाइटोन्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं, जोकि एंटी कैंसर और एंटी एजिंग गुणों से युक्त होते हैं। ऐसे में आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

4.थायराइड की समस्या दूर :कटहल खाने के फायदे

.थायराइड की समस्या दूर :कटहल खाने के फायदे

अगर आपक थायराइड की समस्या से परेशान हैं या आप चाहते हैं कि आपको कभी भी ये समस्या न हो तो उसके लिए आपको कटहल का सेवन करना चाहिए। बता दें कि कटहल में कॉपर तत्व पाया जाता है, जिससे थाइरोइड ग्रन्थि का स्राव संतुलित रखता है।

5.आंखों के लिए

जैसा कि हम बता चुके हैं कि कटहल में विटामिन ए होता है, ऐसे में यह आखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बता दें कि अगर आपकी आंखों की रोशनी कम हो गई है, तो आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

6.मुंह के छाले : कटहल खाने के फायदे

मुंह के छाले : कटहल खाने के फायदे

अगर आप भी बार बार मुंह में होने वाले छालों से परेशान रहते हैं, तो इसके लिए कटहल वरदान है। जी हां, छालों को खत्म करने के लिए  कटहल की कच्ची पत्तियों को चबाकर थूकना चाहिए, इस प्रक्रिया दो या तीन बार दोहरानी चाहिए। यहां ये भी बता दें कि छाले पेट की गर्मी की वजह से होते हैं, ऐसे में कटहल ठंडा होता है, जोकि आपके पेट के लिए बहुत उपयोगी होता है।

कटहल का सेवन करने वाले बरते सावधानी

जी हां, पका कटहल से कफ होता है, ऐसे में सर्दी-जुकाम, खांसी, अर्जीण आदि रोगों से प्रभावित व्यक्तियों एवं गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा कटहल खाने के बाद पान का सेवन करने से  पेट फूल जाता है, जिससे अफरा होने का डर होता है, ऐसे में भूल कर भी कटहल के बाद पान न खाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.