स्वास्थ्य

मुहांसों से लेकर ब्लड प्रेशर के लिए रामबाण है कलौंजी, ऐसे सेवन कर लीजिए लाभ

आजकल सेहतमंद रहने के लिए हर इसांन लाख जतन करता है फिर भी कई सारी स्वास्थ्य समस्यांए घेर ही लेती हैं जिसकी एक वजह ये भी है कि आजकल लोगों के खानपान से लेकर लाइफ स्टाइल में काफी परिवर्तन आ गया है। जबकि पहले के समय में लोग की नियमित दिनचर्या के साथ उनका खानपान भी सेहतमंद होता था । दरअसल पहले के जमाने में लोग देसी खाद्य पदार्थों और मसालों का उपयोग भरपूर करते थें पर आज के समय लोग देसी चीजों का सेवन कम ही करते हैं। खासकर मसाले भी हमारी रसोई से गायब होते जा रहे हैं। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि जिन मसालों को आप बेकार समझ बैठे हैं उनमें से कई मसाले  औषिधिय गुणों के खजाने है और आज हम आपको ऐसे ही एक मसाले की खूबियों के बारे में बता रहे हैं।

दरअसल हम बात कर रहे हैं ज्यादातर काले जीरे के नाम से जानी जाने वाली कलौंजी की.. आयुर्वेद में कलौंजी के एक औषधि के रूप में जानी जाती है माना जाता है कि आकस्मिक मृत्यु को छोड़कर कलौंजी व्यक्ति को होने वाली हर छोटी-बड़ी बीमारी का इलाज कर सकता है। तो चलिए जानते हैं कलौंजी के इस्तेमाल से कैसे आप स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

मुहांसों से निजात

युवावस्था में मुंहासों की समस्या सभी को होती है पर कुछ लोगों को इससे खासा परेशानी झेलनी पड़ती है .. अगर आप भी तरह-तरह के क्रीम लगाकर थक चुके हैं तो कलौंजी का इस्तेमाल कर इससे छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आधा चम्मच कलौंजी के तेल में एक कप मौसम्बी का जूस मिलाकर उसे चेहरे पर लगाए। दिन में एक दो बार इस नुस्खे को आजमा सकते हैं.. इससे कुछ ही दिनों में मुहांसों से निजात मिल जाएगी।

याद्दाश्त दुरुस्त करने के लिए

अगर किसी को कमजोर याद्दाश्त की समस्या है तो कलौंजी के उपाय से इससे निजात पाई जा सकती है।  इस उपाय के लिए पुदीने की कुछ पत्तियों को उबाल लें.. ठंडा होने पर उसमें आधा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर रख लें और इस मिश्रण का दिन में कम से कम दो बार सेवन करें । साथ ही इसकी जगह पर आप कलौंजी के बीज को पीसकर उसमें शहद मिलाकर भी खा सकते हैं।

ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में भी कलौंजी का इस्तेमाल कारगर होता है इसके लिए आप अपने किसी भी पसंदीदा पेय में कलौंजी के तेल को मिलाकर सेवन कर सकते हैं.. इससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।

दिल की बीमारियों से बचाव

कलौंजी के सेवन से दिल की बीमारियों से भी बचाव होता है .. इसके लिए बकरी के एक कप दूध में लगभग आधा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर ड्रिंक बनाएं और इसे दिन में दो बार पीएं.. ऐसा 10 दिनों तक करना है.. लेकिन इस उपाय को करते समय ये ध्यान रहे कि इस दौरान फैटी और ऑयली फूड्स का सेवन न करें।

Back to top button