मौसम्बी जूस के फायदे हैं अनमोल, मिलेगा कमजोरी से छुटकारा

मौसम्बी जूस के फायदे : गर्मियों के दिन आते ही लोगों की प्यास भी बढ़ जाती है. ऐसे में मौसम्बी का रस किसी अमृत से कम नहीं होता. मौसम्बी भारत का सबसे लोकप्रिय जूस है. हालाँकि नींबू के रस का स्वाद अम्लीय होता है लेकिन मौसम्बी के जूस का स्वाद खट्टा एवं मीठा होता है. आज हम आपको मौसम्बी जूस के फायदे बताने जा रहे हैं. लेकिन इससे पहले आपको हम बता दें कि मौसम्बी के जूस में विटामिन सी और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसमें मौजूद फाइबर सेहत के लिए प्रभावी है. कमजोरी दूर करने के लिए अधिकतर डॉ. लोग मौसम्बी का जूस पीने की सलाह देते हैं.

मौसम्बी का रस बॉडी को डिटॉक्सीफाई करता है जिससे शरीर में मौजूद टाक्सिन बाहर निकल जाते हैं. वज़न घटाना हो, कमजोरी से निजात पाना हो या किसी बिमारी को दूर भगाना हो, मौसम्बी एक रामबाण उपाय है जिसका इस्तेमाल हर कोई करता आ रहा है. मौसम्बी हर गली की नुक्कर में आसानी से मिलता है. बहरहाल, चलिए जानते हैं मौसम्बी जूस के फायदे आखिर क्या क्या हो सकते हैं.

मौसम्बी जूस
मौसम्बी जूस

मौसम्बी जूस के फायदे- स्कर्वी से छुटकारा

आज के समय में ब्मारियां मनुष्य को आसानी से घेर रही हैं. इन्ही में से स्कर्वी भी एक ऐसी ही बीमारी है जिमसे मनुष्य के दांतों के मसूढ़ो में खून आने लगता है और कभी कभी भारी दर्द भी पैदा हो जाता है. यह बमारी हकीक़त में विटामिन सी की कमी की वजह से होती है. लेकिन यदि विटामिन सी भरपूर मौसम्बी का जूस नियमित रूप से पीया जाए तो इस बीमारी से हमेशा के लिए राहत मिल सकती है.

मौसम्बी जूस के फायदे- पाचन क्रिया

अक्सर कईं लोगों को खाना खाने के बाद एसिडिटी एवं जलन की समस्या बन जाती है. दरअसल इसका कारण उनकी पाचन प्रणाली में गड़बड़ होना है. ऐसे में मौसम्बी का जूस पाचन क्रिया के लिए सबसे बेहतर औषधि साबित होता है. यह ना केवल एसिड की मात्रा को पेट में कम करता है बल्कि पेट से जुडी कईं बिमारियों को जड़ों से नष्ट कर देता है.

मौसम्बी जूस
मौसम्बी जूस

मौसम्बी जूस के फायदे- मधु

आज की पीढ़ी के लिए मधुमेह यानि डायबिटीज़ एक मेजर समस्या बन चुकी है. लेकिन आपको बता दें कि डायबिटीज़ के मरीजों के लिए मौसम्बी के जूस का सेवन बेहद गुणकारी है. इससे उनका ब्लड और शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. नियमित रूप से 2 चम्मच मौसम्बी के जूस को 4 चम्मच आंवले के जूस और एक चम्मच शहद में घोल कर सुबह खाली पेट पीएं.

मौसम्बी जूस के फायदे- उचित रक्तचाप

नियमित रूप से मौसम्बी के जूस का सेवन करने से शरीर में रक्त संचार सही ढंग से होता रहता है. इसके इलावा मौसम्बी का रस हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी दुगुना कर देता है जोकि आगे चल कर हमे बिमारियों से लड़ने की ताकत देता है.

मौसम्बी जूस के फायदे- वज़न की कमी

कभी सोचा है कि मोसंबी का जूस आपका वजन कम कर सकता है ? दरसल मोसंबी में कैलोरीज़ की मात्रा बहुत कम होती है. इसी वजह से ये वजन घटाने में भी मदद करता है. मोसंबी के जूस को शहद के साथ पीने से वजन की समस्या से छुटकारा मिलता है.