आंवला जूस के फायदे है बेमिसाल, इन रोगों से मिलेगा छुटकारा

आंवला जूस के फायदे: आंवले का इस्तेमाल प्राचीन काल से ही एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में किया जाता रहा है. इसमें कईं प्रकार के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए उपयोगी स्साबित होते हैं. आंवले को गोसबेरी (Gooseberry) के नाम से भी जाना जाता है. इसमें मौजूद पुश्क तत्वों की अधिकता के कारण ही इसका इस्तेमाल डॉ. लोग दवाइयां बनाने में करते हैं. आंवले से कईं ज्यादा उपयोगी इसका रस है. आंवले में विटामिन सी हाई मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण यह हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है और विषाणुओं से रक्षा करता है. इस लेख में हम आपको आंवला जूस  फायदे बताने जा रहे हैं, जिनसे शायद आप पहले से वाकिफ नहीं होंगे.

आपको बता दें कि आंवला को सेहत के लिए आकी अन्य फलों के मुकाबले सबसे लाभदायक फल माना जाता है. आंवले का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है. कुछ लोग आंवला को कच्चा खाना पसंद करते हैं जबकि कुछ इसका आहार या मुरब्बा बना कर खाते हैं. आंवला कुदरत की ओर से मनुष्य को दिया गया एक अनमोल उपहार है जो कईं बिमारियों को जड़ से मिटा देता है. गौरतलब है कि आंवला का जूस नियमित रूप से सेवन करने के स्वास्थ्य को ढेरों लाभ हैं.

आंवला जूस के फायदे- बढ़ती उम्र को रोके

आंवला जूस बेहद गुणकारी और फायदेमंद जूस है. यह समय से पहले आने वाले बुढ़ापे को दूर रखने में सहायक है. आंवला में विटामिन सी भारी मात्रा में मौजूद रहता है जोकि कोलेजन (Collagen) के संश्लेषन में मददगार साबित होता है. यह हमारी स्किन और केशिकाओं को सवस्थ रखता है जिससे हम युवा अर्थात जवान बने रहते हैं.

आंवला जूस के फायदे- वजन घटाने के लिए

आज के समय में मोटापा यानी वज़न बढना लगभग हर व्यक्ति की गंभीर समस्या बन चुका है. लेकिन यदि आप मोटापे से बचना चाहते है तो आपको अच्छी डाइट के साथ साथ पुश्क तत्वों के सेवन की भी आवश्यकता है. वहीँ आंवला में कईं तरह के जरूरी तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर की फैट और मेटाबोलिज्म को कम करते हैं.

आंवला जूस के फायदे- मधुमेह के लिए

यदि आप मधुमेह अर्थात डायबिटीज़ से पीड़ित हैं तो आंवले के जूस का सेवन आपके लिए एक अच्छा और मददगार विकल्प साबित हो सकता है. दरअसल, आंवला में शर्करा और फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है जो शुगर लेवल को काबू में रखती है और शरीर में ग्लूकोस के संतुलन को बनाए रखती है.

आंवला जूस के फायदे- आँखों के लिए

आवला जूस बहुत से पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है साथ ही यह आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है. यह आपके देखने की क्षमता में विकास करता है। आवला जूस को शहद के साथ सेवन किया जा सकता है. आवला जूस आपके मानसिक तनाव (tension), अंतर-ओक्‍यूलर तनाव (inter-ocular stress) को कम करने में मदद करता है. यह आपकी आखों की क्षमता में वृद्धि करता है जो कि लगभग 80 वर्ष तक आपकी आखों को स्‍वस्‍थ और निरोगी रख सकता है.

आंवला जूस के फायदे- कब्ज़ के लिए

आंवला जूस का नियमित रूप से सेवन करना आपकी कब्ज़ और बवासीर जैसी समस्याएं हमेशा के लिए दूर कर देता है. इसलिए यदि आप आंवला से परहेज़ रखते हैं तो आज से ही इसके जूस का सेवन करना शुरू कर दें.