स्वास्थ्य

आयुर्वेदिक गुणों का खजाना है अश्वगंधा, दूर कर सकता है कैंसर सहित कई अन्य घातक बिमारियों को

भारत में सदियों से बड़ी से बी अदि बिमारियों को दूर करने के लिए अयुत्वेद का सहारा लिया जाता रहा है। कई औषधियां हमारे आस-पास ही मौजूद रहती हैं जिनके बारे में जानकारी ना होने की वजह से हम उसका इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। अगर हम उन औषधियों का इस्तेमाल करें तो कई भयानक बिमारियों को जड़ से ख़त्म किया जा सकता है। इन्ही में से एक औषधि है अश्वगंधा जो हमारे आस-पास ही मौजूद होती है। अश्वगंधा में ऐसे गुण पाए जाते हैं, कई बड़ी बिमारियों को कुछ ही दिनों में ठीक कर सकता है।

बाजार में अश्वगंधा के कई प्रोडक्ट उपलब्ध हैं। अश्वगंधा को तेल, कैप्सूल और पाउडर के रूप में भी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। अश्वगंधा का इस्तेमाल कई बिमारियों को दूर करने वाली दवाओं को बनाने के लिए किया जाता है। इसके इस्तेमाल से वाइट डिस्चार्ज, उच्च रक्त चाप, कैंसर, आँखों की रौशनी बढाने वाली, टीबी और अस्थमा जैसी बिमारियों को दूर करने वाली दवाएं बनायी जाती है। आज हम आपको अलग-अलग रोगों में अश्वगंधा का कैसे इस्तेमाल करना है, उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

इन बिमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है अश्वगंधा का इस्तेमाल:

हर रोज अश्वगंधा के कैप्सूल का सेवन करने से शरीर में कैंसर सेल्स ख़त्म हो जाते हैं, जिनकी वजह से कैंसर की बीमारी पनपती है। अगर आप कैंसर जैसी घातक बिमारी से पीड़ित हैं तो आपके लिए अश्गंधा का सेवन एक अच्छा उपाय है। अश्वगंधा के लगातार सेवन से कुछ ही दिनों में कैंसर को ठीक किया जा सकता है।

हृदय के किसी भी रोग के लिए शरीर में कॉलेस्ट्रोल लेवल का बढ़ना है। अश्वगंधा के लगातार सेवन से कॉलेस्ट्रोल स्तर नियंत्रित रहता है और हृदय की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। एक शोध से यह बात सामने आई है कि अश्वगंधा के सेवन से हार्टअटैक का खतरा कम रहता है।

रोजाना अश्वगंधा का एक कैप्सूल या एक चम्मच पाउडर का सेवन करने से अस्थमा के रोगियों को राहत मिलती है। अश्वगंधा के सेवन से शरीर की इम्युनिटी भी बढती है और सर्दी, खांसी, कमजोरी, कफ, गठिया जैसे रोगों में भी रहत मिलती है।

रोजाना अश्वगंधा का पाउडर एक चम्मच दूध में घोलकर पीने से रक्तचाप और उच्च रक्तचाप की समस्या से राहत मिलती है। नियमित अश्वगंधा का सेवन करने से मधुमेह की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

अश्वगंधा में मिश्री और सोंठ मिलकर गर्म पानी से लेने पर कब्ज की समस्या से हमेशा के राहत मिल जाती है। इसके साथ ही अश्वगंधा के सेवन से पेट दर्द, इन्फेक्शन, और अल्सर की समस्या से भी राहत मिलती है।

अगर आप वाइट डिस्चार्ज की समस्या से परेशान हैं तो चिंता छोड़कर आधा चम्मच अश्वगंधा को गर्म पानी से नियमित लें। कुछ ही दिनों में वाइट डिस्चार्ज की समस्या से राहत मिल जाएगी।

आज के समय में आँखों की रौशनी कम होने की समस्या ज्यादातर लोगों को है। आँखों की रौशनी को तेज करने के लिए अश्वगंधा में मुलेठी और आँवला मिलाकर रोजाना गर्म पानी से लें। इसके साथ ही हर रोज अश्वगंधा के एक कैप्सूल का भी सेवन करने से भी आँखों की रौशनी तेज हो जाती है।

हर रोज अश्वगंधा के एक कैप्सूल का सेवन करने से आपकी इम्युनिटी पॉवर भी बढ़ती है। अगर आप टीबी जैसी घातक बिमारी से भी ग्रसित हैं तो उसमें भी अश्वगंधा के कैप्सूल का सेवन फायदेमंद होता है।

Back to top button
?>