स्वास्थ्य

इन 7 टिप्स को अपना कर आप भी नॉर्मल डिलीवरी करवा सकती हैं

नई दिल्ली: आज के इस फ़ास्ट फॉरवर्ड जमाने में हर कोई अपने कामों में व्यस्त है. यहाँ तक कि औरतों को कभी भी काम से छुट्टी नहीं मिलती. क्यूंकि, ऑफिस के काम भले उन्हें अकेले छोड़ दें परंतु, घर के काम कभी उन्हें दो पल भी चैन से नहीं बैठने देते. ऐसे में गर्भवती महिलायों का रहन सहन भी पहले से अधिक कठिन होता जा रहा है. गर्भवती महिलाएं काम करने के कारण कईं बार अधिक थक जाती हैं. जिनसे उन्हें बदन दर्द जैसी कईं प्रकार की परेशानियों को झेलना पड़ता है. आज के इस बिज़ी समय में खुद का ख्याल रख पाना किसी के बस की बात नहीं रही. शायद इसलिए ही अब नार्मल डिलीवरी से अधिक केस में ऑपरेशन होने लग गये हैं.

इसका कारण औरतों की मानसिक और शारीरक थकावट ही है. क्यूंकि, अधिक समय तक काम करने से उनकी हेल्थ पर ख़ासा प्रभाव पड़ता है और कमजोरी के कारण उनका बच्चा ऑपरेशन द्वारा किया जाता है. हालांकि, ऑपरेशन के समय वह डिलीवरी के दर्द से तो बच जाती हैं लेकिन, ऑपरेशन के बाद उन्हें कईं प्रकार के दर्दों को सहना पड़ता है. इसलिए आज हम आपको 7 ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें रोजाना जिंदगी में अपनाने से आप ऑपरेशन से खुद को बचा सकती हैं…

प्रेगनेंसी एजुकेशन

गर्भवती महिलाओं को नहीं बतानी चाहिए डिलीवरी डेट, हो सकता है खतरनाक

हर गर्भवती औरत को प्रेगनेंसी एजुकेशन हासिल करना जरूरी है. इसलिए गर्भवती होने के बाद अब जितना हो सके उतनी इसके प्रति जानकारी हासिल कर ले. इसके लिए आप इंटरनेट और किताबों का प्रयोग भी कर सकते हैं. इन से आपको डिलीवरी में बहुत मदद मिलेगी.

अच्छी डाइट


गर्भवती होने के समय औरत को अच्छी डाइट मिलना बेहद जरूरी है. क्योंकि इस समय आप जैसा खाना खाएंगे वहीं आपका बच्चा भी ग्रहण करेगा. इसलिए अब जितना हो सके उतना हेल्दी खाना खाएं. प्रेगनेंसी के दौरान इस बात का खास ध्यान रखें कि आप जरूरत से ज्यादा ना खाएं. क्योंकि ओवरईटिंग के कारण आपका वजन पहले से बढ़ सकता है जिससे नॉर्मल डिलीवरी में कंप्लिकेशनस आ सकते हैं.

स्ट्रेस से बचें

प्रेगनेंसी के दौरान आपकी परेशानियों का सीधा असर आपके बच्चे पर पड़ता है. इसलिए इस समय में आप तनाव और स्ट्रेस से दूर है और खुद को खुश रखें. अगर आप कुछ ज्यादा ही परेशान हैं तो अपना ध्यान हटाने के लिए कोई किताब पढ़ लेना कोई फिल्म देख लें.

हाइड्रेट रहे

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि पानी हर इंसान की निजी जरूरत है. प्रेगनेंसी के दौरान आप जितना हो सके उतना पानी का सेवन करें. उचित मात्रा में पीया गया पानी आपको लेबर दर्द से आराम दिलाएगा. इसके इलावा आप चाहे तो दूसरा एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन भी कर सकती हैं.

व्यायाम करें

व्यायाम करना हर इंसान के लिए जरूरी है. अक्सर गर्भवती औरतों को बच्चे के कारण जॉइंट्स में दर्द और अकड़न जैसी तकलीफ रहती है. ऐसे में इन दिनों से छुटकारा पाने के लिए एक्सरसाइज आपके काम आ सकती है. एक्सरसाइज के लिए आप एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें क्योंकि छोटी सी भूल भी आपके बच्चे के लिए खतरनाक सिद्ध हो सकती है.

सांसों की एक्सरसाइज

गर्भवती औरतों को सांसो की एक्सरसाइज करना फायदेमंद सिद्ध हो सकता है. इससे आपके साथ साथ आपके बेबी को भी उचित मात्रा में ऑक्सीजन मिलेगी. इसके इलावा यह एक्सरसाइज आपको लेबर पेन के दौरान दर्द सहने की ताकत देंगी.

मालिश ले’

गर्भवती औरतों के आखरी 3 महीने काफी नाजुक मोमेंट्स होते हैं. इसलिए इन 3 महीनों में आप जितना हो सके अपनी सेहत का ख्याल रखें. इन दिनों आप अपनी मालिश भी करवा सकते हैं ताकि आपके जॉइंट्स और मसल के दर्द में आपको आराम रहे.

Back to top button