अपनी डाइट में करें अंजीर को शामिल, गुण जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

नई दिल्ली:  हमारे आस पास कुछ ऐसी चीज़ें मौजूद रहती हैं, जिनके बारे में हम अनजान रहते हैं. परंतु, उन चीज़ों के फायदे इतने अचूक होते हैं कि हम कभी सपने में भी नहीं सोच सकते. अब बात ड्राई फ्रूट्स की ही कर लीजिये. ड्राई फ्रूट को तकरीबन हर कोई पसंद करता है. ड्राई फ्रूट में अंगूर, खजूर , अंजीर आदि चीज़ें मिलायी जाती हैं. जो ना कि केवल खाने में स्वादिष्ट लगते हैं बल्कि, हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. आपने मार्किट में रस्सी से बंधा हुआ ड्राई फ्रूट जरुर देखा होगा. दरअसल, इस ड्राई फ्रूट को अंजीर के नाम से जाना जाता है. मशहूर डॉक्टर शिखा शर्मा के अनुसार अंजीर हमारे शरीर के लिए  लाभदायक सिद्ध होता है. आज के  आर्टिकल  में हम आपको अंजीर के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपने पहले कभी नहीं सुना होगा. तो चलिए देर किस बात की? एक नजर डालते हैं इन अजब गजब फायदों की और…

ये हैं अंजीर के फायदे-

  • अंजीर यानी कि फिर एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो कि मनुष्य शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद सिद्ध हो सकता है.
  • जैसा कि हम सभी जानते हैं कि मनुष्य शरीर को कुछ जरूरी तत्वों की जरूरत महसूस होती है जिनमें से फाइबर कैल्शियम आदि शामिल होते हैं.  तो दोस्तों आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि अंजीर में हाई मात्रा में फाइबर मौजूद रहता है जो कि आपके शरीर को एनर्जी प्रदान करता है.
  • बहुत सारे लोगों को बवासीर या कब्ज की समस्या बनी रहती है.  ऐसे में अगर आप हर रोज एक पीस अंजीर का खाएं तो इससे आपकी पाचन प्रणाली ठीक रहेगी और आपकी कब्ज की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी.

  • अंजीर में हाई मात्रा में फाइबर मौजूद रहते हैं जो कि शरीर के अंदर मौजूद आंतों के लिए लाभदायक माने जाते हैं.  अंजीर में मौजूद फाइबर ना केवल आंतों की सूजन को कम करते हैं बल्कि उस में मौजूद एसिड के लेवल को भी काफी हद तक घटा देते हैं.
  • अंजीर को आयुर्वेदिक औषधि भी माना जाता है और साथ ही यह एंटी-एजिंग होती है जो कि आप की असली उम्र को लोगों से छुपाने में काम आती है.
  • अंजीर में शरीर के लिए जरूरी काफी सारे तत्व और विटामिंस मौजूद रहते हैं जिनसे शरीर को शक्ति मिलती है.

  • इस बात में कोई दो राय नहीं कि आंखों की रोशनी के लिए विटामिन ए काफी फायदेमंद सिद्ध होता है.  अंजीर हमारी आंखों को विटामिन ए प्रदान करता है जिससे हमारी आंखों की रोशनी बढ़ जाती है.
  • अंजीर एक ऐसा ड्रायफ्रूट है जो बच्चों को काफी पसंद आता है और साथ ही आपके बच्चों के लिए काफी फायदेमंद सिद्ध होता है.  अंजीर को खाने से पहले ही रात भर इस को पानी में भिगो दें और सुबह इसको खा ले.
  • ज्यादातर लोग अंजीर को ड्राई फ्रूट की तरह इस्तेमाल करते हैं और इस को कच्चा भी खा सकते हैं.  जिन लोगों को डायबिटीज है वह भी अंजीर को बिना किसी डर से आसानी से खा सकते हैं.


आप को ये ऐरतिक्ले अच्छा लगा हो तो ज़रूर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.