स्वास्थ्य

गैस की समस्या से परेशान हैं तो चिंता छोड़ अपनाएँ ये आसान तरीका,मिनटों में दूर होगी गैस की समस्या

आज के समय में लोग इतना व्यस्त हो गए हैं कि खुद की सेहत का ढंग से ध्यान नहीं रख पाते हैं। इस वजह से उन्हें कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लोगों के पास इतना भी समय नहीं रहता है कि वह अपने खान-पान का ध्यान रख पायें। जबकि व्यक्ति को स्वस्थ्य रहने के लिए संतुलित भोजन की सबसे ज्यादा जरुरत पड़ती है, जो आज के समय में नहीं मिल पा रहा है। यही वजह से कि 90 प्रतिशत से ज्यादा लोग पेट की समस्या से परेशान रहने हैं।

आज के समय में फसलों की पैदावार बढ़ाने के लिए तरह-तरह के कीटनाशकों और दवाइयों का प्रयोग भी धड़ल्ले से किया जा रहा है, जिसका सेहत पर बुरा असर पड़ता है। पहले समय में जैविक तरीके से खेती की जाती थी। इस वजह से उगने वाला अन्न सेहत से भरपूर होता था। उस समय के लोगों को शारीरिक समस्या बहुत कम होती थी। आज ऑफिस में काम करने वाले ज्यादातर लोग लम्बे समय तक बैठे भी रहते हैं, जिससे खाना ठीक से पच भी नहीं पाता है। इससे भी पेट की समस्या का सामना करना पड़ता है।

ज्यादातर पेट फूलने की समस्या छोटी आंत में गैस बढ़ने की वजह से होती है। पेट में गैस स्मोकिंग, अल्सर, शरीर के पानी के स्तर मे बढ़ने या कब्ज जैसी समस्या से बढ़ता है। इसकी वजह से अन्य कई तरह की स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानी भी हो जाती है। लेकिन अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाये तो इस समस्या का समाधान आसानी से किया जा सकता है। आज हम आपको एक ऐसा आसान तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे पेट में गैस की समस्या मिनटों में ठीक हो जाएगी।

अगर आप पेट में गैस की समस्या से परेशान हैं तो चिंता करने की बजाय पेट के उपरी हिस्से पर 2 से 3 मिनट तक क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज मसाज करें। इसके बाद यही प्रक्रिया पेट के निचले हिस्से पर भी करें। लगभग 2 से 3 मिनट तक पेट के निचले हिस्से पर भी मसाज करें। ऐसा करने से पेट में गैस की समस्या से तुरंत राहत मिल जाएगी।

पेट में गैस की समस्या से समाधान के लिए अपनाएँ ये घरेलू उपाय:

एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी दाना डालकर अच्छी तरह उबालें। जब पानी अच्छे से उबल जाए तो इसे छानकर गुनगुना करके पीयें।

एक चम्मच अदरक के रस में थोड़ा शहद मिलाकर उसमें नीम्बू की कुछ बूंदे डालें। अब इसका सेवन करें। इसके सेवन से पेट गैस की समस्या दूर हो जाएगी।

एक गिलास गुनगुना पानी लेकर उसमें आधा नीम्बू निचोड़ें और उसमें एक चुटकी नमक डालकर पीयें। यह पेट के गैस को दूर करने का सबसे कारगर उपाय है।

पेट गैस दूर करने के लिए बेकिंग सोडा भी एक अच्छा विकल्प है। आधा गिलास पानी लेकर उसमें एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा मिलायें। इसमें नीम्बू की कुछ बिंदे डालकर पीयें। पेट के गैस से तुरंत राहत मिलेगी।

दोस्तों, कैसे लगा आप को हमारा ये आर्टिकल, अगर पसंद आया हो तो ज़रूर शेयर करें ताकि दूसरे पाठक भी इस का लाभ उठा सकें, धन्यवाद

Back to top button