इन चीज़ों के घर के पास रहने से बना रहता है जान-माल का खतरा, अगर आप के घर के पास हैं करें ये उपाय

जीवन है तो समस्याएँ हैं। हर किसी के जीवन में छोटी-बड़ी समस्याएँ लगी रहती हैं। दुनिया में ऐसा शायद ही कोई व्यक्ति होगा, जिसके जीवन में कोई समस्या ना हो। समस्याओं का आना-जाना लगा रहता है। हालाँकि कुछ लोगों के जीवन में समस्याएँ आनें के बाद तुरंत चली जाती हैं, जबकि कुछ लोगों के जीवन में समस्याएँ आने के बाद जानें का नाम ही नहीं लेती हैं। इस वजह वो लोग जीवन में हर समय दुखी रहते हैं। उन्हें समझ में नहीं आता है कि क्या किया जाए।

लोग जीवन में तरह-तरह की समस्याओं का सामना करते हैं। कुछ लोग बुरे स्वास्थ्य की परेशानी से घिरे रहते हैं तो कुछ लोग धन के अभाव की परेशानी का सामना करते हैं। कई लोगों के घर में सुख-शांति की कमी होती है तो वहीं कुछ लोगों के ऊपर दुश्मनों का ख़तरा मँडराता रहता है। कई बार व्यक्ति इन समस्याओं की वजह से बुरी तरह टूट जाता है और अपना जीवन भी ख़त्म कर लेता है। अब आप सोच रहे होंगे कि जीवन में इतनी समस्याएँ आख़िर आती कहा से हैं?

आपकी जानकारी के लिए बता दें इनमें से ज़्यादातर समस्याएँ वास्तुदोष की वजह से भी आती हैं। अगर आपने अबतक इस बात पर ग़ौर नहीं किया है तो अब समय आ गया है। आपको शायद यह बात मालूम हो कि कि कई बार घर में ग़लत पेड़ लगाने से भी वास्तु दोष हो सकता है। पेड़ों के बारे में कहा जाता है कि कुछ पेड़ों से सकारात्मक ऊर्जा निकलती है तो वहीं कुछ पेड़ों से नकारात्मक ऊर्जा निकलती है। आज हम आपको बताएँगे कि घर के आस-पास कौन से पेड़ लगाने चाहिए और अगर घर के पास नकारात्मक ऊर्जा वाले पेड़ हैं तो उसके बुरे प्रभाव से कैसे बचा जाए।

घर के पास हों ये पेड़ तो होता है वास्तु दोष:

*- अगर आपके घर के आस-पास सूखा या आधा जला हुआ पेड़ है तो यह बहुत ही अशुभ माना जाता है। इससे वास्तु दोष लगता है। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास हो जाता है और घर का माहौल बिगड़ जाता है।

*- घर में रेशम, ताड़ और कपास के पेड़ लगाने से कलह और अशांति का माहौल बना रहता है।

*- घर के सामने इमली या मेहंदी का पेड़ लगबा बहुत ही अशुभ माना जाता है। मान्यता के अनुसार इनपर बुरी आत्माओं का वास होता है।

*- घर की ईशान और पूर्व दिशा में घर से ऊँचे पेड़ नहीं होने चाहिए। इसके अलावा घर के आँगन में भी ऐसे पेड़ नहीं लगाने चाहिए। इसी दिशा से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है।

*- घर में काँटेदार या दूध वाले पौधे लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ जाता है। इसलिए इस तरह के पौधे घर में ना लगाएँ।

उपाय:

अगर आपके घर में या आस-पास जिन पौधों के बारे में बताया गया है वो पहले से ही लगे हुए हों तो इसके बुरे प्रभाव से बचने के लिए आप घर के पास या आँगन में तुलसी, अशोक, नीम, चंदन, बेल, पीपल या नागकेसर का पौधा लगाएँ। इससे वास्तु दोष के साथ ग्रह दोष भी दूर होते हैं।