ये है आसान घरेलु उपाय जो मक्खियों से तुरंत राहत दिलाए, ज़रूर अपनाएँ और शेयर करें

घर में भिनभिनाती हुई मक्खियां किसे अच्छी लगती है पर कई बार ना चाह कर भी इनसे पाला पड़ ही जाता है। ऐसे में समझ नही आता कि कैसे जल्द से जल्द इनसे छुटकारा पाया जाए । तो चलिए आज हम आपकी इस समस्या का समाधान बताते हैं। दरअसल कुछ आसान घरेलु उपायों से आप मिनटों में इन मक्खियों से छुटकारा पा सकते हैं और

कपूर से मक्खियों को घर से आसानी से भगाया जा सकता है। इसेक लिए थोड़ा सा कपूर लीजिए और उसे जलाकर पूरे कमरे में घुमाए .. ऐसा करने से जलते कपूर की महक से मक्खियाँ भाग तुरंत जाएँगी।

तुलसी  के औषधीय गुणों के बारे में तो आप जानते ही होंगे पर क्या आप ये जानते हैं कि यह मक्खियों को भी भागने में बहुत कारगर है। जी हां जिस घर-आगंन में तुलसी का पौधा लगा होता है वहां मक्खियाँ नही आती । ऐसे में मक्खियाँ से बचना है तो घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाये और मक्खियों को भगाएं।

अगर किसी जगह पर ज्यादा मक्खियां भिनक रही हैं तो वहां पर एक सेब में कुछ लौंग को दबा कर रख दें आप देखेंगे कि कुछ ही मिनटों में वहां से मक्खियाँ गायब हो जाएंगी ।

सिरका मक्खियों से छुटकारा पाने का, सबसे अच्छा माध्यम है इसके लिए एक कटोरे में थोड़ा सिरका लें और उसमें थोड़ी सी डिटर्जेंट मिलाएँ.. इससे मक्खियाँ उसकी तरफ आकर्षित होने लगेंगी लेकिन उस कटोरे से बहार नहीं आ पाएंगी और उसी में डूब जायँगी।

खीरे के इस्तेमाल से भी  आप मक्खियां भगा सकते हैं । इसके लिए आप खीरे के छिलके कचरे के ऊपर रख सकते हैं, इससे मक्खियाँ उसमें अंडे नहीं दे पाएंगी.. क्योंकि मक्खियाँ खीरे से दूर भागती हैं।

आप चाहें तो मक्खियों को भागने के लिए फ्लाई पेपर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसे तैयार करने के लिए पहले चीनी और कॉर्न स्टार्च का घोल बनाये और फिर इसे एक मोटे ब्राउन पेपर पर फैला दें। इस फ्लाई पेपर को घर के दरवाज़े पर टांग दें.. इससे मक्खियाँ घर के अंदर नहीं आएँगी।

लाल मिर्च के प्रयोग से भी मक्खियां भगा सकते हैं। इसके लिए एक स्प्रे बॉटल में थोड़ी सी लाल मिर्च और थोड़ा पानी मिलाकर अच्छे से मिला कर मिश्रण बना लें। फिर यही घोल घर में छिड़क दें इससे मक्खियाँ मर जाएँगी पर इसका प्रयोग करते वक्त खास ध्यान रखें क्योंकि ये आपके आँखों में भी लग सकता है।