स्वास्थ्य

सुबह खाली पेट शहद और अदरक का सेवन निजात दिलाएगा इन बीमारियों से, एक बार आजमा कर देखें

शहद और अदरक के वैसे तो अपने-अपने और अलग-अलग फायदे हैं. लेकिन कहते हैं न कि यदि दो ताकतवर लोग एक साथ मिल जाएं तो काम और अच्छा होता है. ठीक ऐसा ही कुछ शहद और अदरक के साथ है. शहद और अदरक का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लेकिन यदि इन दोनों का सेवन साथ में किया जाए तो यह किसी चमत्कार से कम काम नहीं करता. इन दोनों का साथ में सेवन कर के आप अनेक प्रकार की बीमारियों से निजात पा सकते हैं. तो आईये जानते हैं किस तरह से इसका इस्तेमाल आपको इन बीमारियों से मुक्ति दिला सकता है.

अदरक और शहद का मिश्रण बनाने के लिए सबसे पहले कुछ अदरक को अच्छे से धोकर छील लें. अब छीले हुए अदरक को दरदरा कूट लें जिससे की उसका रस बाहर आ जाए. अब कुछ देर बाद इसमें शहद डालकर अच्छी तरह मिला लें. बस लीजिये, तैयार है जादुई दवाई! बस इतना ध्यान रखें की इसका सेवन सुबह के वक़्त करना है, वह भी खाली पेट. अब हम आपको बताएंगे कि क्या है शहद और अदरक के इस मिश्रण को लेने के 5 महत्वपूर्ण फ़ायदे.

  • अगर आपको कोई फंगल इन्फेक्शन हो गया है तो यह नुस्खा बेहद लाभ पहुंचाएगा. शहद और अदरक के इस मिश्रण में एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. किसी भी इन्फेक्शन या संक्रमण से बचने में यह आपकी मदद करेगा.

  • सर्दी, खांसी या जुकाम से परेशान लोगों को यह नुस्खा ज़रूर आजमाना चाहिए. इस प्रकार की समस्या से परेशान लोग इसका सुबह शाम एक चम्मच सेवन करें. तासीर में गर्म होने के कारण यह सर्दी से जुड़ी हर बीमारी में आराम पहुंचाता है.

  • यह मिश्रण आपके बॉडी में कॉलेस्ट्रोल के लेवल को भी कम रखेगा. यह ह्रदय की धमनियों में जमे हुए कॉलेस्ट्रोल को भी कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

  • गले की खराश से आप परेशान हैं तो यह नुस्खा बेहद कमाल कर सकता है. इसमें एंटी इम्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो कि गले में आई सूजन के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. इसलिए यदि आपको भी यह समस्या है तो एक बार ज़रूर आजमा कर देखें. फायदा मिलेगा.

  • यदि आपके शारीर का इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमज़ोर है तो इसका सेवन तुरंत शुरू करें. इसका सेवन बॉडी का इम्यून सिस्टम स्ट्रांग बनाकर बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करता है.

Back to top button