स्वास्थ्य

हमेशा रहता है सिर दर्द तो, इस योग से सिर्फ एक हफ्तें में पाए निजात

आजकल की तनाव भरी जिंदगी में हर व्यक्ति किसी ना समस्या से घिरा  है । भागती दौड़ती जिंदगी की रेस में हर इंसान मशीन बन गया है.. ऐसे स्वास्थ्य सम्बंधी समस्याएं आम बात हो गयी हैं। खासकर तनाव के कारण सिर दर्द का समस्या से हर दूसरा व्यक्ति पीड़ित है। दरअसल आज की प्रतिस्पर्धा के युग में इंसान पर काम का बोझ इतना बढ़ गया है कि उसे चैन की सांस लेने तक की फुरसत नही है ऐसे में अत्यधिक काम का तनाव और बोझ के कारण सर दर्द की समस्या उत्पन्न हो जाती है .. चूंकि हमें रहना इसी दुनिया में है और कार्य भी करना है तो बेहतर कि इस जीवनशैली से उपजी समस्या से निजात पाई जाए और आज हम आपके लिए इसी समस्या का समाधान लेकर आएं हैं। आज के इस स्वास्थ्य विशेषांक में हम आपको ऐसे योग के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप सिर्फ एक हफ्ते में सिर दर्द की दिक्क्त से मुक्ति पा सकते हैं।

सिर दर्द की समस्या होने पर अक्सर लोग पेन किलर का सहारा लेते हैं पर स्वास्थ्य की दृष्टि से ये बिल्कुल भी सही नही है। क्योंकि पेन किलर आपके शरीर पर घातक प्रभाव डालते हैं .. ऐसे में बेहतर है कि प्राकृतिक उपचार से ही सिर दर्द की समस्या से निजात पाई जाए। इसके लिए योग सबसे अच्छा और सरल उपाय है । योग का महत्व तो आज दुनिया मानने लगी है.. विदेशों में भी लोग असाध्य रोगों के उपचार के लिए योग का सहारा ले रहे हैं। सिर दर्द की समस्या से भी निजात दिलाने में ये बेहद कारगर साबित हुई है । बस जरूरत सही ढ़ग से इसके अभ्यास की और आज हम आपको सिर दर्द से निजात पाने के योग और उसके सही अभ्यास के बारे में ही बताने जा रहे हैं।

सिर दर्द से निजात के लिए प्राणायाम सबसे बेहतर योग है .. आप अनुलोम विलोंम और कपालभाति प्राणायाम कर सकते हैं।

सबसे पहले अपनी सुविधानुसार पद्मासन या किसी भी दूसरे आसन जिसमें आपको सुविधा हो बैठ जाएं और अपने दाहिने हाथ के अंगूठे से नाक के दाएं छिद्र को बंद कर बाएं छिद्र से 5 गिनती में सांस भरे .. फिर बायीं नाक के छिद्र को रिंग फिंगर से बंद कर दाहिनी नासिका से अंगूठे को हटा दें और अब दायीं नासिका से सांस को बाहर छोड़ें। इसके बाद अब यही प्रकिया बायी नसिका के साथ करें। इस प्राणायाम को आप 5 से 15 मिनट तक कर सकते है।

कपाल भाति प्राणायाम मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है.. इसे करने के लिए सबसे पहले किसी खुली जगह पर पद्मासन या सामान्य अवस्था में बैठ जाये और इसके बाद तेजी से नाक के दोनों छिद्रों से साँस को यथासंभव बाहर फेंकें और ऐसा करते हुए पेट को अंदर की ओर खीचें रखें। इसके बाद फिर साँस को अंदर खीचें और पेट को यथासम्भव बाहर जाने दे .. शुरुआती दिनों में एक मिनट तक ऐसा करने की कोशिश करे और फिर क्रम धीरे-धीरे बढ़ाकर 15 मिनट तक करें । इससे आपको मानसिक तनाव से काफी राहत मिलेगी साथ ही अगर आपके सिर में हमेशा दर्द बना रहता है तो इससे छुटकारा मिल जाएगा।

 

Back to top button