नहाते समय की जाने वाली ये तीन गलतियाँ हो सकती है आपके लिए जानलेवा, अभी से हो जाईये सावधान

जैसे कि हम सब जानते ही है कि नहाना हर मनुष्य के लिए अनिवार्य होता है. क्योंकि, नहाने से हम अपने शरीर की गंदगी को दूर करते है और साथ ही रिलेक्स फील करते है. कई बार मौसम इतना गर्म होता है कि मनुष्य नहाये  बिना सांस लेना भी पसंद नहीं करता.ऐसे में  जब तक आप नहा नही लेते, तब तक आपको राहत की सांस नहीं मिल पाती. अक्सर मनुष्य जल्दी जल्दी नहाते समय कुछ ऐसी गलतियाँ कर देता है, जो कि हमारे लिए जानलेवा साबित हो सकती हैं. इसलिए इन गलतियों से बचने के लिए हम सब को इन गलतियों को जानना बहुत जरूरी  है. तो आइए दोस्तों हम आज आपको  नहाने के समय की जाने वाली गलतियों के बारे में बताते हैं, जो कि हम शायद रोज जिंदगी में करते आ रहे हैं और शायद कईं पीढ़ियों से हमारे बड़े बजुर्ग और हमारे बच्चे भी करते आ रहे हैं. तो जब तक हम खुदइन गलतियों से वाकिफ नहीं होंगे, तब तक हम अपने बच्चों को भी इन गलतियों से आगाह नहीं क्र सकते. तो देर किस बात की? चलिए जानते हैं आखिर वह छोटी छोटी कौन सी गलतियाँ है, जो हमारी जान की दुश्मन बन सकती है…

जैसे कि हम सब जानते ही है कि हम जब बाहर कोई काम कर रहे हो या घूमने गए हो तो हमारे शरीर में गर्मी आ जाती है.और हमारा मन करता है कि हम जल्दी से घर जाकर बस नहा ले. इस तरह की गलती हम रोज करते आ रहें हैं. इसके इलावा  हमारे बच्चे तो इस तरह की गलती लगभग रोज करते ही हैं.  पर दोस्तो, ऐसा करना जानलेवा साबित हो सकता है. क्योंकि जब हम बाहर से आते हैं तो हमारे शरीर में बहने वाला रक्त गर्म होता है और हमारा दिल तेजी से धड़क रहा होता है. ऐसी अवस्था में हमारा बाहर से आकर सीधे नहाने चले जाना गलत साबित हो सकता है. क्योंकि, इस अवस्था में नहाने से हमारा शरीर गर्म और ठंडे तापमान के संपर्क में आ जाता है जो कि हमारा शरीर सहन नहीं कर पाता और इस से आपको दिल का दौरा, लकवा, और मानसिक दौरा पढ़ सकता है. इस लिए आपको घर के सभी व्यक्तियों को ऐसा करने से रोकना आपका फर्ज़ बनता है.

दोस्तों, जैसा कि हम सब जानते हैं कि छोटे बच्चे बाथरूम के अंदर साबुन से खेलते रहते हैं. ऐसा करना हमारे बच्चों के लिए जानलेवा हो सकता है. बाथरूम के अंदर सबसे ज्यादा मौतें साबुन के द्वारा फर्श पर गिरने से होती हैं. जी हां दोस्तों, जहां साबुन हमारे शरीर की गंदगी मिटाने के काम आता है, वही दूसरी तरफ वह हमारी मौत का कारण भी बन सकता है. अक्सर हमने देखा होगा कि छोटे बच्चे  बाथरूम में साबुन के साथ खेलते रहते है. और खेल खेल में उनका पैर अगर साबुन ऊपर आ जाता है तो वह फिसल कर फर्श पर गिर जाते हैं. ऐसा करने से कईं बार हमारे बच्चों को मौत से भी जूझना पड़ सकता है. इसलिए हमें अपने बच्चों को  बाथरुम में साबुन के साथ खेलने से मना करना चाहिए और इके इलावा अगर हमारे घर में कोई खड़ा होकर नहाता है तो उसको बैठकर नहाने की सलाह देनी चाहिए.

दोस्तों एक बात का ध्यान रखें कि चाहे मौसम कितना भी गर्म क्यों ना हो हमें कभी भी अधिक ठंडे पानी से नहीं नहाना चाहिए. क्योंकि, गर्म मौसम में भी हमारे शरीर का तापमान भी काफी ज्यादा होता है. इसलिए हमें कभी भी अधिक ठंडे पानी से नही नहाना चाहिए. अगर हम बहुत अधिक ठंडे पानी से नहा लेंगे तो हमारे शरीर का तापमान अधिक ठंडे पानी का तापमान को सहन नहीं कर पाएगा और  जिसके कारण हमें कई नुकसान झेलने पड़ेंगे.

तो दोस्तों  अब आप सब यह जान ही गए होंगे कि नहाने के समय में कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए और इन गलतियों के साथ हमारे शरीर पर क्या नुकसान उठाने पड़ सकते हैं. अगर आपके बच्चे और आपके घर में कोई सदस्य इन गलतियों को लगातार दोहरा रहा हो तो आप उनको सावधान कर दें और उन गलतियों को आगे से  कभी ना करने दें.

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.