स्वास्थ्य

टाइट बेल्ट पहनते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकती ऐसी गम्भीर समस्याएं, जान कर रह जाएंगे दंग

कई बार हम जाने अंजाने में ऐसी चीजें करते रहते हैं जो हमारे लिए ही नुकसानदायक साबित होती हैं और ऐसी ही एक आम आदत है टाइट बेल्ट बांधना। फैशन के लिए लोग तरह तरह के बेल्ट बांधते है और अधिकांश लोग तो बहुत ही टाइट बेल्ट पहनते हैं ताकि पैंट उनकी कमर पर ठीक से टिकी रही । लेकिन क्या आपको पता है टाइट बेल्ट बांध कर आप अपने स्वास्थ्य के साथ कितना बड़ा खिलवाड़ कर रहे और खुद ही गम्भीर समस्याओं को निमंत्रण दे रहे हैं। जी हां, ये बात हम ऐसे ही नही कह रहे हैं बल्कि ये तो हाल ही में किये गए स्वास्थ्य शोध में भी सामने आ चुकी है और आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि वास्तव में टाइट बेल्ट बांधने से पेट के साथ कितनी तरह की गम्भीर समस्याएं सामने आ सकती हैं।

दरअसल हर रोज टाइट बेल्ट पहनने से सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों का यही कहना है कि बेल्ट पहनें से बचें और अगर पहनना आपको बेल्ट पहनना जरूरी ही है तो बेल्ट हल्का  ढ़ीला ही पहनें। असल में अधिक टाइट से बेल्ट बांधने से आपके पेट की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है और इससे पेल्विक रीजन से निकलने वाली आर्टरी, वेन्स, मसल्स और आंतों पर प्रेशर पड़ता है। हालिया रिसर्च में भी कुछ यही तथ्य सामने निकल कर आए हैं।

क्या कहते हैं रिसर्च?

हाल ही में कोरिय में किए गए एक स्वास्थ्य सर्वे में ये बात सामने आई है कि कमर पर अधिक टाइट बेल्‍ट बांधने से पेट की मांसपेशियों पर अधिक दबाव पड़ता है और यहां तक कि इससे मसल्स के काम करने का तरीका बदल जाता है और इससे शरीर में कई सारे समस्याएं होती है जैसे कि..

1 शोध में ये साबित हुआ है कि पूरे दिन टाइट बेल्ट बें रहने से रीढ़ की हड्डी में दिक्त आ सकती है और इससे आपके उठने बैठने के पोश्चर में भी विपरित प्रभाव पड़ता है।

2 अधिक लंबे समय तक टाइट बेल्ट बांधे रहने से घुटनों और जोड़ों पर भी अधिक प्रेशर पड़ता है, जिससे व्यक्ति को ज्वाइंट पेन की दिक्कत हो सकती है।

 

3 पेट पर कसी हुई बेल्ट पाचन पर भी गलत प्रभाव डालती है और इससे खाने का डाइजेशन ठीक तरीके से नहीं हो पाता है.. एसिडिटी और कब्ज जैसी प्रॉब्लम हो सकती है

4 इन सारे नुकसान के साथ ही इसका पुरूषों के फर्टीलिटी पर भी विपरित प्रभाव पड़ता है क्योंकि इसके कारण स्पर्म काउंट भी कम हो सकता है।

वहीं एक दूसरे शोध में भी कुछ ऐसी ही तथ्य सामने आए हैं । स्कॉटिश शोध के अनुसार, जो लोग अधिक टाइट बेल्ट पहनते हैं, उन्हें गले के कैंसर का रिस्क अधिक रहता है। शोधकर्ताओं ने अपने शोध में पाया कि जो लोग अक्सर  बेल्ट टाइट करके पहनते हैं, वो एसिड रिफलक्स की समस्या से परेशान रहते हैं और उनके पेट का ये एसिड ऑस्फेगल ग्रंथि को प्रभावित करता है और इस प्रकार उन्हें गले के कैंसर का खतरा अधिक होता है।

 

 

 

Back to top button