स्वास्थ्य

उम्र के साथ इन स्वास्थ्य समस्याओं से गुजरती हैं महिलाएं,अभी से रखिये ख़याल तो संवर जायेगी ज़िन्दगी

महिलाएं और पुरुष उम्र के साथ कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से गुजरते है. लेकिन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में समस्याएं ज्यादा जटिल होती है और उनकी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर विशेष ध्यान देना जरुरी होता है.

बचपन में ही पत्नी और मां बनने का दु:ख-


सदियों से महिलाओं के जीवन में बदलाव आ रहा है. ऐतिहासिक समय में ज्यादातर महिलाओं का जीवन कठिन रहा क्यूंकि उन्होंने कई मुश्किलों, खतरों और बीमारियों के अलावा अपने बचपन में ही पत्नी और मां बनने का दु:ख उठाया है. कई स्त्रियों को कई बार गर्भधारण करना पड़ता था चाहे वो चाहती हो या नहीं. अतीत में बच्चे के जन्म में भी जोखिम रहता था और कभी-कभी माँ की मृत्यु हो जाती थी. अतीत में ज्यादातर महिलाए रजोनिवृत्ति या बुढ़ापे के बारे में चिंतित नहीं होती थी और न पास पर्याप्त समय होता था.

बढ़ गई है महिलाओं की जीवन प्रत्याशा-


1900 के दशक में एक महिला का जीवन काल लगभग 50 वर्ष हुआ करता था. अब नई सहस्राब्दी में महिलाओं की औसत आयु 65-70 वर्ष होती है और यह उम्र में वृद्धि जारी है. न केवल महिलाओं की उम्र बड़ी है अपितु वो अब लंबे समय तक अपने पूरे जीवन वर्ष के दौरान जीवन की बेहतर गुणवत्ता का आनंद लेने की संभावना की आशा कर सकती हैं. इसके लिए यह आवश्यक है कि महिलाओं को अपने शरीर का पूरा ध्यान रखते हुए और समझते हुए कि कैसे वो अपने निजी स्वास्थ्य और फिटनेस को अधिकतम रख सकती हैं.

हर महिला को शरीर के सभी पहलुओं का ज्ञान होना चाहिए-

गायनोकॉलॉजी महिलाओं की स्वास्थ्य समस्याओं से संबंधित चिकित्सा विज्ञान की प्राथमिक शाखा है. शब्द “गेनीको” का अर्थ है “स्त्री रोग”, “लॉजिक ” का अर्थ है “तर्क/ज्ञान”. एक साथ जोड़कर इसका अर्थ बनता है “महिला ज्ञान”. यह महत्वपूर्ण है कि हर महिला को महिलाओं की स्वास्थ्य समस्याओं से संबंधित ज्ञान, प्रजनन प्रणाली के बारे में, बल्कि उसके शरीर के सभी पहलुओं के बारे में ज्ञान अर्जित करना चाहिए.

महिलाओं को होती हैं ये समस्याएं-

मूत्र पथ संक्रमण, सिस्टिटिस (मूत्राशय संक्रमण) और गुर्दा संक्रमण (पीयेलोफोर्तिस) सहित कुछ ऐसी महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्याएं हैं जो विशेष रूप से महिलाओं को प्रभावित करती हैं. मूत्र रोग उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) का एक प्रमुख कारण है और 50 साल बाद, पुरुषों की तुलना में महिलाओं में उच्च रक्तचाप होना अधिक आम है.

योनि सम्बन्धी समस्याएं जैसे खुजली,जलन,दर्द ,असामान्य खून बहना आदि कुछ सामान्य समस्याएं हैं जिनके कारण महिलाओं को डॉक्टर के पास जाना पड़ता है. एक ओर आम समस्या है वगिनिटिस यानि योनि की सूजन. योनि को प्रभावित करने वाली अन्य समस्याओं में यौन संचरित रोग, योनि कैंसर, और वूल्वर कैंसर शामिल हैं. योनि की समस्याओं का उपचार संभव है.

Back to top button