राशिफल

यदि आपका या आपके करीबी का नाम ‘D’ से शुरू होता है तो ज़रूर पढ़ें ये खास बातें

किसी भी नाम का कोई न कोई अर्थ ज़रूर होता है. इन्ही नामों के अर्थ से उस व्यक्ति के व्यतित्व का पता चलता है. यही वजह है कि मां-बाप अपने बच्चे का नाम बहुत सोच समझकर कर रखते हैं. आज हम अंग्रेज़ी के चौथे अक्षर ‘D’ की बात करेंगे. तो आईये जानते हैं कैसे होते हैं ‘D’ नाम वाले व्यक्ति.

स्वभाव       

ये लोग अंदर से बहुत अशांत रहते हैं. D अक्षर वाले लोगों के मन में कई प्रकार की उथल-पुथल चलती रहती है, लेकिन बाहर से शांत ही दिखाते हैं. आंतरिक स्थिति के विषय में किसी से बात करना पसंद नहीं करते. इनके मन की स्थिति चाहे जैसी हो, लेकिन दूसरों को खुश रखने का प्रयास करते हैं. इनके विचारों में भी पवित्रता होती है और ईश्वर पर आस्था रखते हैं. अपने भविष्य के प्रति लगातार विचार मंथन करते रहते हैं. ये लोग सदैव शांतिपूर्ण तरीके से जीवन व्यतीत करना पसंद करते हैं.

करियर

करियर के मामले में ये लोग थोड़े से पीछे रहते हैं. इनके पास कई विकल्प आते हैं पर ग़लत विकल्प को चुनकर आगे बढ़ते हैं और पछताते हैं. काम को मेहनत और लगन से करते हैं पर फिर भी सफलता हाथ नहीं लगती. कार्य क्षेत्र में बार-बार ठोकर खानी पड़ती है पर ये लोग निराश नहीं होते हैं और पूरी लगन के साथ कार्य को फिर शुरू करते हैं. सफल होने में समय लगता है, पर सफल ज़रूर होते हैं.

प्यार

D नाम के लोग अक्सर सुंदर और आकर्षित होते हैं. प्यार तो कर लेते हैं पर निभाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. लेकिन इन जातकों की एक बात अच्छी होती है, वह जिससे प्यार करते हैं सच्चा ही करते हैं और जीवनभर उस व्यक्ति का साथ निभाते हैं.

गुण

  • यह परोपकारी, दयालु, धार्मिक एवं कोमल ह्रदय वाले होते हैं. यह किसी दूसरे को परेशान नहीं देख सकते. इन्हें सादा, शांत और प्राकृतिक हरा-भरा वातावरण भाता है. यह बहुत ही संतुलित होते हैं.
  • इनका जीवन मंदगति से चलता है. यह भले ही कितने कष्ट में हो लेकिन सदा स्वयं को खुश व संतुष्ट दिखाते हैं. ये लोग न किसी की बुराई करते हैं न किसी की बुराई सुनते हैं. इनके जीवन में कोई न कोई उथल-पुथल चलती ही रहती है. इनमें गज़ब की सहन शक्ति होती है.
  • इन लोगों के ह्रदय में अनेकों रहस्य छिपा होता है. ये दयालु प्रकृति और दूसरों के सुख-दुःख में शामिल होने वाले होते हैं. कितनी भी कठिनाइयां या दुःख-तकलीफ़ हो, इनके मस्तिष्क पर चिंता की रेखा नहीं दिखाई देती.
  • इन जातकों के जीवन में हमेशा सुख और दुःख लगे रहते हैं. दुःख ज़्यादा और सुख कम. ये लोग दूसरों के दुःख को भी भली-भांति समझते हैं.
  • ये घर और परिवार सबका ख्याल रखते हैं. इनके लिए अपना मान-सम्मान ही सबसे बड़ा होता है जिसके लिए कुछ भी त्यागने को तैयार रहते हैं. इनके अपने अलग उसूल होते हैं जिसके लिए किसी भी प्रकार का कोई समझौता नहीं करते हैं.
  • इनमें एक कमी भी होती है, वो ये कि ये अपनी ही सोच लोगों पर थोपना चाहते हैं. इसलिए इन्हें अक्सर अपने घर में विद्रोह का सामना करना पड़ता है. ये काफी चतुर होते हैं.

Back to top button