स्वास्थ्य

ये भी होते हैं गंजेपन का कारण, जान लेंगे तो खुद को रोक सकते हैं गंजे होने से

बालों के झड़ने को आमतौर पर पुरुषों के बुढ़ापे के लक्षण माने जाते हैं, लेकिन ये जरूरी नहीं कि गंजापन सिर्फ बुढ़ापे की नि‍शानी हो. इसके अलावा भी गंजेपन के कई कारण हो सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर लोगों को गंजेपन की समस्या क्यों होती है.

बाल झड़ना आम बात है. ऐसा माना जाता है कि प्रत्येक दिन लगभग 100 बाल टूटना सामान्य बात है लेकिन इससे अधिक नुकसान परेशानी का सबब बन सकता है. अमेरिकन हेयर लॉस एसोसिएशन के मुताबिक, अमेरिका हर साल 3.5 अरब डॉलर से ज्यादा इसके इलाज में खर्च करता है.

बहरहाल, चलिए जानते हैं क्यों होता है गंजापन-

आनुवंशिकता–

कई लोगों में गंजेपन का कारण पारविारिक इतिहास भी हो सकता है. जी हां, आनुवांशिक कारणों से गंजापन एक गंभीर बीमारी है, जिसका कोई पुख्ता इलाज भी नहीं आया है.

बालों के लिए लिया गया ट्रीटमेंट-

हेयरस्टाइल बनाने के लिए आमतौर पर रबर बैंड, रोलर्स या बैरेट्स का उपयोग होता है. इसके अलावा बालों में ब्लीच करवाना, कोई हेयर ट्रीटमेंट लेना, बालों को रंगना इन वजहों से कैमिकल लगने से बालों को नुकसान पहुंचता है. नतीजन, बाल झड़ने लगते हैं और गंजेपन की समस्या शुरू हो जाती है.

हार्मोन असंतुलन-

महिलाओं में गर्भनिरोधक गोलियां, गर्भावस्था, प्रसव, रजोनिवृत्ति या हिस्टरिकटॉमी से हार्मोनल बदलाव के कारण भी गंजापन हो सकता है.

बीमारी या सर्जरी-

बीमारी या सर्जरी से तनाव बढ़ना लाजमी है. कई बार किसी बीमारी या सर्जरी के दौरान बालों को नुकसान पहुंचता है. जैसे कैंसर के इलाज के दौरान कीमोथेरेपी में बाल बिल्कुल गायब हो जाते हैं. लेकिन बाद में आ जाते हैं. कुछ मामलों में बालों का उत्पादन रूक जाता है. कई बार थायराइड विकार, सिफलिस, आयरन की कमी, ल्यूपस या गंभीर संक्रमण की वजह से भी गंजापन होने लगता है. एक ऑटोइम्यून कंडीशन एलोपेशिया एरियाटा (alopecia areata) भी बालों के झड़ने का कारण बनती है.

दवाएं और विटामिन-

कीमोथेरेपी के अलावा कई दवाओं के साइड इफेक्ट्स से भी बाल झड़ने लगते हैं. इन दवाओं में शामिल है उच्च रक्तचाप और गाउट के इलाज की दवाएं. विटामिन ए का अत्यधिक स्तर भी इसमें योगदान देता है.

पोषण संबंधी समस्याएं-

अस्वस्थ आहार लेने या पोषण युक्त आहार ना लेने से भी बाल झड़ने की समस्याएं होने लगती हैं. कई बार आहार में अपर्याप्त प्रोटीन, विटामिन या खनिज का सेवन भी गंजेपन का कारण बनता है.

उम्र का असर-

बढ़ती उम्र बाल झड़ने का प्रमुख कारण है. अगर आप स्वस्थ जीवनशैली नहीं अपनाते तो उम्र का असर जल्दी ही आपके बालों पर पड़ने लगता है.

Back to top button
?>