दिवाली पर भूलकर भी ना दे किसी को यें 7 चीजें वरना हो जाओगे कंगाल, जानिए कौन सी हैं वह चीजें

दिवाली के त्यौहार के कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में हर कोई इसकी तैयारी में अभी से लगा हुआ हैं। दीपावली पर अपने खास लोगों को गिफ्ट देने का भी रिवाज है। सभी अपने पसन्द से एक-दूसरे के लिए गिफ्ट खरीद रहे हैं। गिफ्ट देना तो अच्छी बात है लेकिन वही कुछ चीजें ऐसी हैं जो गिफ्ट देना नुकसानदायक साबित हो सकती हैं। आज हम आपको साथ ऐसी चीजें बता रहे हैं जो दिवाली पर किसी को गिफ्ट नहीं देनी चाहिए जिनको गिफ्ट करना अपशकुन माना जाता है और इससे आपको बड़ी धन हानि हो सकती है।

स्टील या लोहा का सामान:

दिवाली के दिन किसी को भी ऐसी कोई भी वस्तु नहीं देना चाहिए जो स्टील लोहे की बनी हो या उस पर इसकी परत चढ़ी हो। ऐसी धातु से बनी चीजों को दुसरो को देने की बजाए आप इसे स्वयं के लिए घर पर लाए तो बेहतर रहेगा। इसके अलावा आप नुकीली चीजें भी देने से बचें क्योंकि नुकीली चीज दान में देना अशुभ माना जाता है और ये नुकसानदायक साबित हो सकती हैं।

रेशमी कपड़े :

काफी लोग दिवाली पर अपने सगे संबंधियों को कपड़ो का तोहफा देते हैं। लेकिन कपड़े खरीदते समय आप इस बात का ध्यान रखे कि वो कपड़ा रेशम का ना बना हो। रेशम से बने कपड़े दिवाली पर किसी को तोहफे में देने से ये सामने वाले व्यक्ति के लिए अपशगुन का कार्य करता हैं इसलिए किसी भी प्रियजन को यह गिफ्ट न करें।

गणेश और लक्ष्मी की मूर्ति:

दिवाली के दिन गणेश जी और माता लक्ष्मी का विशेष महत्त्व होता हैं। इसलिए आप भी बाजार से गणेश जी और मां लक्ष्मी की मूर्ति खरीदने का इरादा बना रहे होंगे जोकि बहुत अच्छा है लेकिन यदि आप किसी को लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति दिवाली वाले दिन तोहफे में देने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए बुरा हो सकता है। क्योंकि दिवाली वाले दिन ऐसा करने से घर की लक्ष्मी दुसरो के यहाँ चली जाती हैं हालांकि आपको खुद के लिए भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की मूर्ति जरूर लानी चाहिए।

सोना चांदी :

दिवाली के दिन सोने और चांदी की बहुत खरीदारी होती है क्योंकि सोने और चांदी से बनी वस्तुओं को बेहद शुभ माना जाता हैं। लेकिन जब आप यही सोना चांदी किसी दुसरे व्यक्ति को दे देते हो तो यह आपके लिए अशुभ बन जाती हैं और आपके घर धन की कमी हो जाती हैं और घर की शांति भी भंग हो जाती है। इसलिए अगर आप भी गिफ्ट में सोना या चांदी देने का इरादा बना रहे हैं तो इसे अभी बदल ले।

तेल और लकड़ी :

दिवाली का पर्व आरम्भ होने से 5 दिन पहले से ही ना तो अपने लिए इन्हें खरीदे और ना ही किसी दुसरे को यह तोहफे में दें इसके अलावा आप उधार में देने से भी बचें। यदि आप तेल या लकड़ी की आवश्यकता हैं तो दिवाली के पूर्व ही इन्हें घर में खरीद कर रख ले क्योंकि दिवाली वाले दिन तेल और लकड़ी खरीदने से घर में धन का अभाव हो जाता है।

रुमाल :

रुमाल का इस्तेमाल तो आमतौर पर सभी करते हैं चाहे नाक साफ करनी हो या पसीना पोछना हो। रुमाल हमारे दैनिक जीवन में बहुत काम आता है। लेकिन दिवाली के दिन इसे किसी को गिफ्ट ना करें क्योंकि रुमाल गिफ्ट करने से नकारात्मक उर्जा दूसरे व्यक्ति के पास चली जाती हैं। इसलिए दिवाली पर किसी को रुमाल देने से बचे।

काला रंग :

काला रंग अशुभता का संकेत माना जाता है। दिवाली के दिन काले रंग से बनी वस्तुएं गिफ्ट देना बहुत बुरा साबित हो सकता है इसलिए दिवाली वाले दिन काले रंग की वस्तुओं को ना तो अपने लिए खरीदे और ना ही किसी दूसरों को ये गिफ्ट में दे।

दीपावली पर उपहार में दे सकते हैं यह चीजें :

आपने यह तो जान लिया दीपावली पर कौन सी चीजें गिफ्ट में नहीं देनी है लेकिन कुछ चीज ऐसी भी है जो गिफ्ट करना बहुत शुभ होता है यह चींजे गिफ्ट देकर आप अपने रिश्तेदारों और मित्रों को खुश कर सकते हैं। आप अपने सगे संबंधियों को मिठाई का डब्बा भेंट स्वरूप दे सकते हैं इसके अलावा आप चाहें तो ड्राई फ्रूट्स भी दे सकते हैं इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं और जल्दी खराब भी नहीं होते। हैंडमेड चीजें यानि हाथ से बनी हुई कई चीजें आप घर पर ही बनाकर उपहार दे सकते हैं। मोबत्त‍ियां भी उपहार के लिए एक अच्छा विकल्प है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.