स्वास्थ्य

कॉफी का सेवन बचा सकता है इन गंभीर बीमारियों से, जानिये कैसे

क्या कॉफ़ी पीने से नींद गायब हो जाती है? दिमाग तेज़ी से काम करने लगता है? या कॉफ़ी सेहत के लिए हानिकारक है? ये कुछ ऐसे महत्वपूर्ण सवाल हैं जिसका जवाब हर कोई जानना चाहता है. क्योंकि देश में कॉफ़ी पीने वालों की संख्या बहुत ज़्यादा है और कुछ लोग इसे स्वास्थ्य के लिए अच्छा मानते हैं तो कुछ बुरा. रोज़मर्रा की थकान में कॉफ़ी की खुशबू, स्वाद और तरोताज़ा एहसास हमें स्फूर्ति और आनंद से भर देता है. वैज्ञानिकों ने कई शोध में यह साबित कर दिया है कि अगर कॉफ़ी को संतुलित मात्रा में पिया जाए तो यह वयस्कों के लिए हानिकारक नहीं होती. यह आपको शारीरिक रूप से चुस्त-दुरुस्त रखती है. इसलिए आज हम बात करेंगे कॉफ़ी से होने वाले कुछ ज़रूरी फायदों की.

डायबिटीज़ से बचाती है कॉफ़ी 

कॉफ़ी पर प्रकाशित हुए अध्यनों में यह बात कही गयी है कि कॉफ़ी पीना टाइप 2 डायबिटीज़ से बचाव में सहायक होता है. शोध में यह निष्कर्ष निकला है कि चाय न पीने वाले वे लोग, जो संतुलित मात्रा में कॉफ़ी पीते हैं, उनमें मधुमेह होने की आशंका कम होती है. कॉफ़ी में कैफ़ीमेटेड और डीकैफ़ीमेटेड दोनों ही प्रकार का प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला क्लोरोजैनिक एसिड होता है जो इस रक्षात्मक प्रभाव के लिए सहायक होता है.

मुंह के कैंसर से बचाव

      

जो लोग हर रोज़ चार कप कॉफ़ी पीते हैं, उनमें मुंह और गले का कैंसर विकसित होने की आशंका कम होती है. एक शोध के अनुसार नियमित रूप से कॉफ़ी पीने वाले लोगों में अन्य लोगों की अपेक्षा इस प्रकार की बीमारियों की आशंका 39 फ़ीसदी कम हो जाती है.

दिल की बीमारियां रहेंगी दूर

दिन में दो कप कॉफ़ी पीना ह्रदयघात की आशंका को कम करने में सहायक है. एक शोध के अनुसार नियमित रूप से कॉफ़ी के सेवन से दिल की कई बाधाएं दूर होती हैं. स्टडी में पता चला है कि जो लोग एक दिन में एक या दो मग कॉफ़ी पीते हैं, उनमें हार्ट फेल होने की आशंका 11 फ़ीसदी कम हो जाती है.

त्वचा कैंसर से बचाव

अमेरिका में एक नए शोध से खुलासा हुआ है कि कॉफ़ी का अधिक सेवन करने से त्वचा कैंसर का ख़तरा कम हो जाता है. बॉस्टन स्थित हॉवर्ड मेडिकल स्कूल में एसोसिएट प्रोफेसर जियाली हान का कहना है कि कैफीन वाली कॉफ़ी का सेवन त्वचा कैंसर के खतरे को कम करता है.

Back to top button