विशेष

इजरायल के डॉक्टरों ने कर दिखाया ऐसा चमत्कार, जोड़ दिया धड़ से अलग हो गए बच्चे का सिर

माना जाता है कि डॉक्टर भी भगवान का रूप होता है क्योंकि डॉक्टर का काम ही दूसरों को बचाना होता है। किसी की जान लेना तो आसान है लेकिन किसी को जीवन दान देना बहुत मुश्किल है। जब भी हमें कोई भी स्वास्थ्य से जुड़ी हुई समस्या होती है तो हम डॉक्टर के पास जाते हैं। डॉक्टरी पेशे में कई बार ऐसे भी मामले सामने आ जाते हैं, जब जीवन की उम्मीद लोग छोड़ देते हैं। उस वक्त एक डॉक्टर ही होता है जो मौत को मात देकर जिंदगी बचा लेता है।

इसी बीच इजरायल से एक मामला सामने आया है। यहां के डॉक्टरों ने कुछ ऐसा चमत्कार दिखाया है जो काफी चर्चा का विषय बना हुआ है। अगर आप इस मामले के बारे में जानेंगे, तो आप भी हैरत में पड़ जाएंगे। दरअसल, एक बच्चे का एक्सीडेंट हो गया था, जिससे उसका सिर धड़ से अलग हो गया। उस बच्चे की बचने की उम्मीद बहुत कम थी। ऐसा बताया जा रहा है कि उस बच्चे का सिर्फ सिर स्किन से जुड़ा हुआ था। लेकिन डॉक्टरों ने काफी प्रयास करने के बाद उसे जोड़ दिया और बच्चे को नई जिंदगी दी।

एक्सीडेंट में बच्चे का सिर हो गया था धड़ से अलग

द टाइम्स ऑफ इजराइल के अनुसार, फ‍िल‍िस्‍तीन के रहने वाले सुलेमान हसन नाम के एक 12 वर्षीय बच्चा साइकिल से कहीं जा रहा था, तभी कार ने उसे जबरदस्त टक्कर मारी, जिससे उसके सिर पर तेज चोट लगी और सिर खोपड़ी के आधार और रीढ़ की हड्डी से अलग हो गया। गनीमत थी कि त्वचा जुड़ी हुई थी। इस स्थिति को वैज्ञानिक रूप से द्विपक्षीय एटलांटो ओसीसीपिटल संयुक्त अव्यवस्था के रूप में जाना जाता है। सुलेमान को तुरंत हवाई जहाज से मेडिकल सेंटर ले जाया गया। जहां उसे इमरजेंसी सर्जरी के लिए भेजा गया।

धड़ से अलग होने के बाद भी सिर को जोड़ दिया

डॉक्टरों ने बताया कि बच्चे का सिर उसकी गर्दन के आधार से लगभग पूरी तरह से अलग हो चुका था। बच्चे का इलाज करने वाले ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉक्टर ओहद इनाव ने द टाइम्स ऑफ इज़राइल को बताया कि सर्जरी में कई घंटे का समय लगा लेकिन ऑपरेशन सही तरीके से कर दिया गया। इसके लिए हमें नई प्लेंटें और फिक्सेशन लगानी पड़ी। उन्होंने बताया, हमने बच्चे के जीवन के लिए संघर्ष किया और आख‍िरकार विजय पाई। सर्जन का मानना है कि बच्चे की रिकवरी किसी चमत्कार से कम नहीं थी, क्योंकि उसके जिंदा रहने की उम्मीद महज 50% ही बची हुई थी।

हाल ही में सुलेमान को सर्वाइकल स्प्लिंट के कारण अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, लेकिन डॉक्टर उसकी रिकवरी की निगरानी कर रहे हैं। डॉक्टर इनाव ने आउटलेट को बताया कि बच्चा एकदम ठीक है। आप जानकर हैरान होंगे कि उसे कोई न्यूरोलॉजिकल समस्‍या नहीं आई है। इतने बड़े ऑपरेशन के बाद भी वह बिना किसी की मदद के खुद से चल सकता है। उन्होंने आगे कहा कि ऐसे दुर्लभ सर्जरी के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों की जरूरत होती है। यह बिल्कुल भी सामान्य सर्जरी नहीं है।

रिपोर्ट्स की मानें तो सुलेमान के पिता ने अपने बेटे को एक पल के लिए भी अकेला नहीं छोड़ा। उन्होंने अपने इकलौते बेटे को बचाने के लिए अस्पताल के कर्मचारियों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि मेरे इकलौते बेटे को बचाने के लिए मैं जीवन भर सभी डॉक्टरों का आभारी रहूंगा।

Back to top button