स्वास्थ्य

इन छोटी-छोटी बुरी आदतों की वजह से फेल हो सकती है किडनी, समय रहते हो जाएं सावधान

हमारे शरीर के सभी अंगों का अलग-अलग कार्य होता है। किडनी हमारे शरीर का बेहद अहम अंग है। अगर शरीर को स्वस्थ रखना है, तो इसके लिए किडनी का स्वस्थ होना बहुत ही जरूरी है। किडनी की मदद से हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर कर सकते हैं। अगर हमारे शरीर का यह अंग सही प्रकार से कार्य नहीं करेगा या फेल हो जाएगा तो टॉक्सिंस हमारी बॉडी में ही जमा होने लगेंगे, जिसकी वजह से कई बीमारियां फैलने की संभावना बढ़ जाएगी। किडनी फेल होने पर हमें डायलिसिस का सहारा लेना पड़ता है।

आजकल के समय में लोगों का जीवन काफी व्यस्त हो चुका है और खराब खानपान की आदतों की वजह से कहीं ना कहीं हम अपनी किडनी का नुकसान कर रहे होते हैं। लेकिन हम क्या गलतियां कर रहे हैं, इसका अंदाजा हमें खुद भी नहीं लग पाता है। हमारी ऐसी कई खराब आदतें हैं, जिसे हम रोजाना कर रहे हैं। शायद ही बहुत कम लोगों को इस बात का पता होगा कि खुद की बुरी आदतों की वजह से किडनी फेल हो सकती है। आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए किन-किन आदतों की वजह से किडनी खराब हो सकती है? इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

यूरिन को काफी देर तक रोकना

आमतौर पर देखा गया है कि जब भी हम कहीं सफर पर जाते हैं या फिर सुबह देर तक बिस्तर को छोड़कर उठना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में हम यूरिन को काफी देर तक रोककर रखते हैं। खासकर महिलाओं की यह मजबूरी बन जाती है, जब मार्केट या सड़क किनारे उन्हें कोई पब्लिक टॉयलेट नहीं मिलता है तो वह यूरिन को देर तक रोके रखती हैं। लेकिन ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि इससे किडनी पर दबाव पड़ता है।

कम पानी का सेवन करना

अगर आप अपनी किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इसके लिए शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। हमारे शरीर का ज्यादातर हिस्सा पानी से बना हुआ होता है। इसी वजह से शरीर को दिनभर हाइड्रेट रखना बहुत ही आवश्यक है। इससे शरीर के तमाम अंग सही प्रकार से कार्य कर पाते हैं। अगर हमारे शरीर में पानी की कमी रहेगी, तो इसके कारण हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर नहीं निकल पाएगा। ऐसे में किडनी के लिए गंदगी को साफ करना मुश्किल हो जाएगा। अगर आप पर्याप्त रूप से पानी नहीं पीते हैं, तो आपको किडनी स्टोन हो सकता है।

किडनी खराब करने वाले फूड का सेवन करना

हमारे में से कई लोग ऐसे हैं, जो अपने खानपान पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। कई लोग जल्दीबाजी और काम की भागदौड़ की वजह से जंक फूड्स और फास्ट फूड्स का सेवन करने लग जाते हैं, जिसका प्रभाव आपकी किडनी पर पड़ता है। अगर आपको अपनी किडनी स्वस्थ रखनी है, तो इसके लिए कोशिश करनी होगी कि हरी सब्जियां, ताजे फल फ्रूट जूस जैसे हेल्दी चीजों का सेवन करें और अनहेल्दी फूड से परहेज कीजिए। अगर आप बेकन, सॉसेज, हॉट डॉग, रेड मीट और बर्गर, पैटीज, पिज्जा और प्रॉसेस्ड आइट्म का सेवन करते हैं तो इससे किडनी को नुकसान पहुंच सकता है।

Back to top button