राशिफल

सबसे बड़ा ग्रह गुरु का भरणी नक्षत्र में परिवर्तन, 4 राशियों की करवट लेगी किस्मत, होगा धनलाभ

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी ग्रह समय-समय पर अपनी चाल में परिवर्तन करते रहते हैं। जब कोई ग्रह परिवर्तन करता है, तो इसका सभी राशियों पर कुछ ना कुछ असर जरूर पड़ता है। ज्योतिष के जानकारों के अनुसार 21 जून को सबसे शुभ और सबसे बड़ा ग्रह गुरु का नक्षत्र परिवर्तन हो गया है। बता दें देवगुरु बृहस्पति ने 22 अप्रैल 2023 को मेष राशि में गोचर करते हुए इस दिन अश्विनी नक्षत्र के पहले चरण में प्रवेश किया था।

वहीं अब 21 जून को भरणी नक्षत्र के दूसरे चरण में गुरु का गोचर हुआ है। फिर इसके बाद 27 नवंबर 2023 को अश्विनी नक्षत्र के पहले चरण में गोचर करने वाला है। गुरु के नक्षत्र परिवर्तन से किन राशि वालों को लाभ होगा और किन को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, चलिए जानते हैं इसके बारे में…

मेष राशि (Aries, चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ)

मेष राशि वाले लोगों के लिए गुरु ग्रह का नक्षत्र परिवर्तन बहुत ही शुभ साबित होगा। इस राशि वाले लोगों को करियर और कारोबार में अच्छी सफलता मिलने के प्रबल योग बने हुए हैं। आपकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार देखने को मिल सकता है। अचानक बड़ी मात्रा में धन लाभ के अच्छे योग बन रहे हैं। आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। शादीशुदा जिंदगी खुशहाल रहेगा। जीवनसाथी आपकी भावनाओं को समझेंगे। इस दौरान कोई भी नया काम शुरू करने की सोच रहे हैं, तो उसमें आपको सफलता जरूर मिलेगी।

वृषभ राशि (Taurus, ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

वृषभ राशि वाले लोगों के लिए गुरु का नक्षत्र परिवर्तन मिलाजुला रहने वाला है। आप अपने किसी भी काम में जल्दीबाजी ना करें, नहीं तो कार्य बिगड़ सकता है। मानसिक चिंता अधिक होने के कारण कामकाज में ध्यान केंद्रित करना काफी मुश्किल हो सकता है। आपको किसी भी प्रकार के वाद-विवाद को बढ़ावा देने से बचना होगा। इस राशि के विद्यार्थियों को करियर के मामले में कोई बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। लेकिन आपको बड़ों की बातों को गौर से सुनना होगा, वह किसी न किसी रूप में आपके लिए फायदेमंद रहेगी।

मिथुन राशि (Gemini, का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह)

मिथुन राशि वाले लोगों के लिए गुरु का नक्षत्र परिवर्तन बहुत ही लाभकारी और शुभ साबित होगा। जो लोग व्यापार से जुड़े हुए हैं, उन्हें अच्छा खासा मुनाफा हासिल हो सकता है। कमाई के नए नए स्रोत बन सकते हैं। संतान का सुख प्राप्त होगा। जमीन-जायदाद में आपको अच्छा लाभ होने के योग बने हुए हैं। इतना ही नहीं बल्कि विदेश यात्रा के भी अच्छे योग बन रहे हैं, जहां से आपको बहुत सारा अनुभव और धन की प्राप्ति हो सकती है। घर का माहौल खुशहाल बना रहेगा। माता-पिता का आशीर्वाद आपके साथ रहेगा।

कर्क राशि (Cancer, ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

कर्क राशि वाले लोगों के लिए गुरु ग्रह का नक्षत्र परिवर्तन किसी वरदान से कम नहीं है। इस राशि वाले लोगों को इस दौरान अपने जीवन में अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। अचानक धन लाभ के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। जो लोग बेरोजगार हैं, उनको भी नौकरी के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। व्यापार करने वाले लोगों के लिए गुरु का नक्षत्र परिवर्तन बहुत ही शुभ रहने वाला है। स्वास्थ्य के लिहाज से भी यह परिवर्तन हम बहुत ही अच्छा साबित होगा।

सिंह राशि (Leo, मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

सिंह राशि वाले लोगों के लिए गुरु का नक्षत्र परिवर्तन काफी हद तक ठीक ठाक रहने वाला है। नौकरी करने वाले लोगों को कार्यक्षेत्र में सभी के साथ बेहतर तालमेल बनाकर रखने होंगे। आप अपने सभी जरूरी कार्य समय पर पूर्ण कीजिए, नहीं तो बड़े अधिकारियों की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही ना करें। राजनीति से जुड़े हुए लोगों को पार्टी में कोई बड़ी जिम्मेदारी मिलेगी। समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। प्रेम जीवन जी रहे लोगों के लिए यह परिवर्तन काफी अच्छा रहेगा।

कन्या राशि (Virgo, ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

कन्या राशि वाले लोगों के लिए गुरु ग्रह का नक्षत्र परिवर्तन ज्यादा अच्छा नहीं कहा जा सकता। आपको अपनी किस्मत से ज्यादा अपनी मेहनत पर भरोसा करने की जरूरत है। जरूरी कार्यों की वजह से यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। यात्रा के दौरान वाहन प्रयोग में सावधानी बरतें, क्योंकि दुर्घटना होने का भय सता रहा है। पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा। भाई बहनों के साथ चल रहे मतभेद खत्म होंगे। आपका मन पूजा-पाठ में अधिक लगेगा। माता-पिता के साथ किसी मंदिर में दर्शन करने के लिए जा सकते हैं। जो लोग काफी लंबे समय से नौकरी की तलाश में दर-दर भटक रहे थे उन्हें कोई अच्छा अवसर प्राप्त हो सकता है। आपको अपनी आमदनी के अनुसार घरेलू खर्च का बजट बना कर चलना होगा।

तुला राशि (Libra, रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

तुला राशि वाले लोगों के लिए गुरु का नक्षत्र परिवर्तन मिलाजुला रहने वाला है। कार्यक्षेत्र में कार्यभार अधिक बढ़ सकता है। इसके लिए आपको काफी देर तक काम करना पड़ सकता है। बेहतर होगा शांति से काम को पूरा करें। कुछ लोग आपके अच्छे स्वभाव का फायदा उठाने की कोशिश करेंगे इसलिए सतर्क रहना होगा। स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहें। बाहर के खानपान से परहेज करने की जरूरत है। सामाजिक स्तर पर आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी। माता-पिता के आशीर्वाद से किसी नए काम की शुरुआत कर सकते हैं।

वृश्चिक राशि (Scorpio, तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

वृश्चिक राशि वाले लोगों के लिए गुरु का नक्षत्र परिवर्तन शानदार रहने वाला है। दूसरों पर आपका अच्छा प्रभाव पड़ेगा। अनुभवी लोगों से जान पहचान हो सकती है। आप अपने करियर के क्षेत्र में लगातार सफलता हासिल करेंगे। पारिवारिक जिम्मेदारियों को बखूबी तरीके से निभाएंगे। आप अपने घर की आर्थिक स्थिति मजबूत बनाने में कामयाब होंगे। अगर आपने कोई पहले निवेश किया था, तो उससे भी अच्छा लाभ मिल सकता है। मेहनत के अनुसार फल की प्राप्ति होगी। जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने फिरने की योजना बना सकते हैं। घर के छोटे बच्चों के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा।

धनु राशि (Sagittarius, ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे)

धनु राशि वाले लोगों के लिए गुरु का नक्षत्र परिवर्तन उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। जीवनसाथी से किसी बात को लेकर कहासुनी होने की संभावना है। आपको पैसों का उधार लेन-देन करने से बचना होगा, नहीं तो हानि हो सकती है। घर के रुके हुए काम निपटाने का मन बनाएंगे। सोचे हुए सभी काम समय से पूरे हो जाएंगे। माताजी से मदद और प्रेम मिलेगा। किसी पुराने मित्र से मुलाकात करके आपका मन हर्षित होगा। व्यापार से जुड़े हुए लोगों को अच्छा लाभ होने की संभावना है। ऑफिस के काम से यात्रा पर जाना पड़ सकता है।

मकर राशि (Capricorn, भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी)

मकर राशि वाले लोगों के लिए गुरु का नक्षत्र परिवर्तन सामान्य रहने वाला है। पारिवारिक मामलों में कोई भी फैसला ले रहे हैं, तो सोच विचार जरूर करें। आपकी आर्थिक स्थिति सामान्य रहने वाली है इसलिए आपको अपनी आमदनी के अनुसार घरेलू खर्च का बजट बनाकर चलना होगा। अगर आप नया वाहन खरीदने का विचार बना रहे हैं, तो आपकी यह इच्छा भी पूरी हो जाएगी। नए नए लोगों से जान-पहचान बढ़ेगी लेकिन किसी पर भी आंखें मूंद कर भरोसा करना ठीक नहीं है। मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों को कोई अच्छी खबर मिल सकती है। अचानक घर में कोई नन्हा मेहमान आने से खुशी का माहौल बनेगा।

कुंभ राशि (Aquarius, गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

कुंभ राशि वाले लोगों के लिए गुरु का नक्षत्र परिवर्तन काफी हद तक बेहतर नजर आ रहा है। छात्रों को किसी प्रतियोगिता परीक्षा में अच्छी सफलता मिल सकती है। अगर आपने पहले किसी को पैसा उधार दिया था, तो वह भी वापस मिल जाएगा। कोई दोस्त आपकी मदद करना चाहेगा। व्यापार में भागीदारी से लाभ होगा। रुके हुए कार्य गति पकड़ेंगे। अचानक धन लाभ होने के योग बने हुए हैं। प्रेम जीवन में सुधार आएगा। बहुत ही जल्द आपका प्रेम विवाह होने के योग हैं। अगर कोर्ट कचहरी से जुड़ा कोई मामला चल रहा है, तो फैसला आपके पक्ष में आएगा।

मीन राशि (Pisces, दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

मीन राशि वाले लोगों के लिए गुरु का नक्षत्र परिवर्तन अनुकूल रहने वाला है। कोई काम आपको सुखद परिणाम दे सकता है। आपके काम की तारीफ होगी, जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा। विवाह योग्य लोगों को उत्तम विवाह के प्रस्ताव आएंगे। घर का माहौल सुख शांति पूर्वक रहेगा। परिवार के सदस्यों के साथ आप किसी अच्छी जगह घूमने की योजना बना सकते हैं। व्यापार में अच्छा मुनाफा हो सकता है। मित्रों का सहयोग बना रहेगा। आपके व्यापार में कुछ ज्यादा ही मुनाफा हो सकता है।

Back to top button
?>