बॉलीवुड

राजेंद्र कुमार का बेटा, संजय दत्त का जीजा, पहली फिल्म से बना स्टार, लेकिन सालों से है गुमनाम

बॉलीवुड में ऐसे कई सेलेब्स हुए है जो अपने शुरुआती करियर के दौरान काफी चर्चा में रहे लेकिन बाद में उनका करियर डूब गया. वे ढलान पर आ गए और बॉलीवुड के लिए बाद में गुमनाम चेहरा बनकर रह गए. ऐसे ही एक अभिनेता रहे है कुमार गौरव. कुमार गौरव दिग्गज और दिवंगत अभिनेता राजेंद्र कुमार के बेटे हैं.

kumar gaurav

राजेंद्र कुमार ने बॉलीवुड में बड़ा और ख़ास नाम कमाया था. लेकिन उनके जैसा कारनामा उनके बेटे कुमार गौरव नहीं कर सके. बता दें कि कुमार गौरव राजेंद्र कुमार के बेटे होने के अलावा सुपरस्टार संजय दत्त के जीजा भी है. शुरू से ही कुमार का ताल्लुक फ़िल्मी घराने से रहा है.

kumar gaurav

कुमार गौरव 66 साल के हो चुके हैं. उनका जन्म 11 जुलाई 1956 को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हुआ था. शुरू से ही कुमार की ख्वाहिश पिता की तरह एक्टर बनने की थी. यह बात उन्होंने खुद अपने पिता से कही थी. तब राजेंद्र ने कुमार से स्क्रीन टेस्ट देने के लिए कहा था.

kumar gaurav

स्क्रीन टेस्ट में कुमार फेल हो गए थे. राजेंद्र चाहते थे कि उनका बेटा अभिनेता नहीं बल्कि निर्देशक बने. स्क्रीन टेस्ट में फेल होने के बाद कुमार ने दिग्गज राज कपूर के साथ काम करना शुरू किया. राज कपूर के साथ एक सहायक निर्देशक के रूप में कुमार ने करीब दो साल तक काम किया और निर्देशन की बारीकियों को सीखा. लेकिन उनके मन में एक्टर बनने का सपना भी था.

इसके बाद कुमार को फिल्म ‘लव स्टोरी’ मिली. इससे पहले उन्होंने पिता के सामने फिर एक्टर बनने की बात कही थी. दोबारा उनका स्क्रीन टेस्ट हुआ. सामने राज कपूर और राजेंद्र कुमार भी बैठे हुए थे. कुमार स्क्रीन टेस्ट नहीं दे पाए. वे काफी नर्वस हो गए थे. कुछ बोल न सके. तब उनसे राजेंद्र ने कहा कि दो साल राज कपूर जैसी शख्सियत के साथ काम करने के बावजूद तुम अपने काम में फिसड्डी रह गए. फेल हो गए. तुम एक्टर बनने के लायक नहीं हो. फिर राज की सलाह पर कुमार को रोशन तनेजा के एक्टिंग स्कूल भेजा गया.

6 महीने एक्टिंग स्कूल में बिताने के बाद कुमार गौरव घर आ गए. अब उन्हें फिल्म मिली थी लव स्टोरी. 1981 में रिलीज हुई यह फिल्म पसंद की गई थी. अभिनेता रातोंरात स्तर बन गए थे. हालांकि इसके बाद कुमार का ऐसा जादू नहीं चला. फिर उनके खाते में कई फ्लॉप फ़िल्में आई.

kumar gaurav

कुमार का फ़िल्मी करियर डूबता चला गया. रातोंरात चमका सितारा अस्त होने लगा. उन्होंने कई फिल्मों में काम किया लेकिन सफलता और लोकप्रियता से वे कोसों दूर रहे. बेटे का फ्लॉप करियर देख राजेंद्र ने खुद उनके लिए फिल्म ‘लवर्स’ बनाई. हालांकि यह फिल्म भी फ्लॉप रही. बेटे के लिए राजेंद्र को अपना बंगला तक गिरवी रखना पड़ गया था. बता दें कि कुमार आख़िरी बार बड़े पर्दे पर साल 2009 में नजर आए थे.

संजय दत्त की बहन से की शादी

kumar gaurav and namrata dutt

राजेंद्र ने संजय दत्त की बहन नम्रत दत्त से साल 1984 में शादी की थी. दोनों दो बेटियों साची कुमार और सिया कुमार के माता-पिता बने.

अब क्या कर रहे हैं कुमार गौरव ?

कुमार गौरव लंबे अरसे से फ़िल्मी दुनिया से दूर है. वे अब अपना कोई बिजनेस कर रहे हैं.

Back to top button