बॉलीवुड

ईरान : हिजाब विरोध के समर्थन में उतरी बॉलीवुड एक्ट्रेस, एक-एक कर कैमरे के सामने उतारे सारे कपड़े

ईरान में काफी लंबे समय से हिजाब को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है। इस विवाद ने उस दौरान और भी बड़ा रूप ले लिया जब ईरान में एक महसा अमीनी नाम की लड़की की मौत हो गई। दुनिया भर से भी बड़ी-बड़ी हस्तियों ने इस आंदोलन का समर्थन किया है।

elnaaz naoroji

अब इसी बीच नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज ‘सैक्रेड गेम्स’ के लिए मशहूर अभिनेत्री एलनाज नौरोजी ने भी इस आंदोलन का समर्थन किया है। उन्होंने एक वीडियो भी साझा किया जिसमें वह एक के बाद एक अपने कपड़े उतारती हुई नजर आ रही है। इस वीडियो के वायरल होने के बाद कई लोग उनका समर्थन कर रहे हैं तो कई लोगों ने उन्हें ट्रोल भी किया।

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ एलनाज का Video

वायरल हो रहे इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक्ट्रेस एलनाज वीडियो में अपना हिजाब और बुर्का उतारते हुए नजर आ रही है। इसके बाद वह धीरे-धीरे एक-एक कर अपने सारे कपड़े उतारना शुरू कर देती है। इस वीडियो को साझा करते हुए कैप्शन में लिखा कि, “दुनिया में कहीं भी, हर महिला को, चाहे वह कहीं से भी हो, उसे यह अधिकार होना चाहिए कि वह जो चाहे पहन सकती हैं और जब भी या जहां चाहे उसे पहन सकती हैं। किसी भी पुरुष या किसी अन्य महिला को ये अधिकार नहीं है कि वो उसे जज करें या उसे दूसरे कपड़े पहनने को कहे।”

एक्ट्रेस ने आगे लिखा कि, “हर किसी के अलग-अलग विचार और विश्वास होते हैं और उनका सम्मान किया जाना बहुत जरूरी है। लोकतंत्र का अर्थ है निर्णय लेने की शक्ति… हर महिला को अपने शरीर पर निर्णय लेने की शक्ति होनी चाहिए। मैं न्यूडिटी को बढ़ावा नहीं दे रही, मैं च्वाइज के फ्रीडम को बढ़ावा दे रही हूं।”

elnaaz naoroji

एक्ट्रेस के इस वीडियो का कई लोगों ने समर्थन किया है। वीडियो पर मशहूर एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला ने कमेंट कर कहा कि, “हमें आप पर गर्व है क्वीन। हम अपनी महिलाओं का समर्थन करते हैं।”

टाइट पेंट पहनने पर गिरफ्तार हो चुकी है एक्ट्रेस

गौरतलब है कि इससे पहले भी एलनाज ने बताया था कि जब वह अपने परिवार से मिलने के लिए ईरान पहुंची थी तो उन्हें केवल जींस पहनने पर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था।

elnaaz naoroji

वह अपनी कजिन के साथ बाहर रेस्टोरेंट में गई थी जहां पर उन्होंने टाइट पेंट पहनी हुई थी ऐसे में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया और इसके बाद उन्हें ढीले ढाले कपड़े पहनाए गए और तभी जेल से बाहर किया गया। बता दें, एलनाज ईरान की रहने वाली है लेकिन वह भारत में रहकर एक्ट्रेस और मॉडल के रूप में मशहूर हुई। हालांकि उनका परिवार अभी भी ईरान में ही रहता है।

सिंतबर से चल रहा है विवाद

बता दे ईरान में हिजाब का विरोध इस दौरान सबसे ज्यादा चर्चा में रहा जब सितंबर में महसा अमीनी को सही तरीके से हिजाब नहीं पहनने की वजह से उसे गिरफ्तार कर लिया गया था। इस दौरान वह दो-तीन दिन तक थाने में रही जहां पर वह बेहोश हो गई और उसके बाद उसकी मौत हो गई।

elnaaz naoroji

इसके बाद देशभर में इसका आक्रोश देखने को मिला और महिलाओं ने प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। बता दे इस प्रदर्शन के बीच भी कई संख्या में लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि फिर भी यह प्रदर्शन रुकने का नाम नहीं ले रहा है और दुनिया भर से इस प्रदर्शन को लोगों का समर्थन मिल रहा है।

Back to top button