समाचार

82 साल की उम्र में मुलायम सिंह यादव का निधन, 8 बार विधायक, 7 बार सांसद, 3 बार रहे UP के CM

मुलायम सिंह यादव ने दुनिया को कहा अलविदा, पहलवानी छोड़ राजनीति के अखाड़े में आए थे 'नेताजी'

गुरुग्राम : आखिरकार बीमारी से लड़ते हुए उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का निधन हो गया. 82 साल की उम्र में उन्होंने गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में आख़िरी सांस ली. मुलायम सिंह यादव कई दिनों से गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती थे. उनकी हालत लगातार बिगड़ती जा रही थी.

mulayam singh yadav

डॉक्टर्स की टीम नेताजी को बचाने के भरसक प्रयास कर रही थी लेकिन सोमवार सुबह उनका निधन हो गया. उनके निधन से देश में शोक की लहर दौड़ पड़ी. मुलायम सिंह के साथ राजनीति के एक युग का भी अंत हो गया. देश की राजनीति में मुलायम एक बड़ी पकड़ रखते थे.

mulayam singh yadav

मुलायम सिंह यादव के निधन का कारण यूरिन संक्रमण, ब्लड प्रेशर की समस्या और सांस लेने में तकलीफ को माना जा रहा है. इन्हीं सब समस्याओं के चलते सपा सरंक्षक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह को नाजुक हालत में 2 अक्टूबर को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती किया गया था.

3 बार बने UP के मुख्यमंत्री…

मुलायम की हालत लगातार बिगड़ती जा रही थी और वे बेहद नाजुक पड़ते जा रहे थे. अस्पताल में आठ दिनों तक भर्ती रहने के बाद सोमवार सुबह उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया. मुलायम न केवल उत्तर प्रदेश बल्कि देश की राजनीति का बड़ा चेहरा थे. उन्होंने जनसंख्या की दृष्टि से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की 3 बार कमान संभाली थी. साल 1989-91 तक और फिर साल 1993-95 तक वे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे. इसके बाद 29 अगस्त 2003 को तीसरी बार उन्होंने यूपी के सीएम पद के रूप में शपथ ली. 11 मई 2007 तक नेताजी यूपी के सीएम रहे.

8 बार विधायक रहे मुलायम…

mulayam singh yadav

मुलायम सिंह यादव को ‘नेताजी’ नाम से भी संबोधित किया जाता था. नेताजी का राजनीतिक करियर 50 साल से अधिक का रहा और बेहद शानदार रहा. 3 बार यूपी के सीएम रहने के अलावा वे आठ बार विधायक भी रहे. 1967, 1974, 1977, 1985, 1989, 1991, 1993 और 1996 में वे विधायक चुने गए थे.

पहलवानी छोड़कर राजनीति में आए थे मुलायम…

mulayam singh yadav

नेताजी का जन्म किसान परिवार में साल 1939 में 22 नवंबर को इटावा जिले के सैफई गांव में हुआ था. मुलायम जवानी में पहलवानी किया करते थे. पहलवानी छोड़कर वे राजनीति के अखाड़े में आए थे.

7 बार लोकसभा सांसद भी रहे मुलायम…

मुलायम सिंह यादव के राजनीतिक कद को इस बात से भी समझा जा सकता है कि तीन बार यूपी के सीएम और आठ बार विधायक रहने के अलावा सात बार जनता ने उन्हें लोकसभा सांसद भी चुना था. फिलहाल वे मैनपुरी सीट से लोकसभा सांसद थे.

1992 में बनाई समाजवादी पार्टी, केंद्र में रक्षा मंत्री भी रहे…

3 दशक से उत्तर प्रदेश की राजनीति में प्रमुख स्थान रख रही समाजवादी पार्टी का गठन मुलायम ने साल 1992 में किया था. नेताजी केंद्र सरकार में साल 1996 से लेकर साल 1998 तक रक्षा मंत्री का पद भी संभाल चुके थे.

Back to top button