बॉलीवुड

इरफ़ान खान को पिता कहते थे ‘मुस्लिम ब्राह्मण’, 16 की उम्र में दूध वाले की बेटी से हुआ था प्यार

इरफ़ान के रोचक किस्से: पिता कहते थे पठान के घर ब्राह्मण पैदा हुआ, दूध वाले की लड़की ने तोड़ा दिल

हिंदी सिनेमा के बेहतरीन अभिनेता रहे इरफ़ान खान की आज (29 अप्रैल) को पुण्यतिथि है. 29 अप्रैल को इरफ़ान के निधन को दो साल हो गए है. इरफ़ान का निधन कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के चलते 29 अप्रैल 2022 को मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी हॉस्पिटल में हुआ था.

irrfan khan

इरफ़ान का असली नाम साहबजादा इरफ़ान अली खान था. वे फ़िल्मी दुनिया से जुड़े तो नाम रख लिया सिर्फ इरफ़ान खान. महज 53 साल की अल्प आयु में इरफ़ान इस दुनिया को छोड़ गए थे. उनके निधन से हर किसी को गहरा सदमा लगा था. इरफ़ान अपनी बेहतरीन अदाकारी के साथ ही अपने स्वभाव के लिए भी काफी चर्चित रहे.

irrfan khan

इरफ़ान से जुड़े कई किस्से बेहद मशहूर है. मुस्लिम परिवार में जन्म लेने के बाद भी उनके पिता उन्हें ‘मुस्लिम ब्राह्मण’ कहते थे. दरअसल इरफ़ान खान ने कभी भी मीट या मांस नहीं खाया था. इरफ़ान मुस्लिम होते हुए भी शाकाहारी थे.

ऐसे में अक्सर उन्हें उनके पिता जागीरदार खान मजाक में कहा करते थे कि पठान परिवार में एक ब्राह्मण पैदा हो गया है. अपने साक्षात्कार में खुद इरफ़ान ने इस बात का खुलासा किया था और खुद के शाकाहारी होने की बात भी कही थी.

Irrfan Khan

इरफ़ान जब बहुत छोटे थे तब ही वे एक दूध वाले की बेटी से प्यार कर बैठे थे. बताया जाता है कि यह उनका पहला प्यार था. इस बात का खुलासा खुद इरफ़ान खान ने अपने एक साक्षात्कार में किया था. आइए आज आपको इस किस्से के बारे में विस्तार से बताते है.

irrfan khan

इरफ़ान का दिल दूध वाले की बेटी पर सिर्फ 16 साल की उम्र में आ गया था. अपने पहले प्यार के बारे में बात करते हुए दिवंगत अभिनेता ने कहा था कि उन्हें एक दूध वाले की बेटी से प्यार हो गया था. वो दूध लेने सिर्फ इसलिए ही जाया करते थे क्योंकि उन्हें दूध वाले की बेटी को देखनी होती थी. हालांकि इरफ़ान को उनका पहला प्यार मिल नहीं पाया था.

इरफ़ान ने कर दिया था प्रपोज, फिर भी नहीं बनी बात…

Irrfan Khan

इरफ़ान खान ने दूध वाले की बेटी को अपने दिल की बात कह दी थी हालांकि जो जवाब इरफ़ान को मिला था उसने उनका दिल तोड़ दिया था. दरअसल जब लड़की को इरफ़ान ने यह बताया कि वे उसे पसंद करते है तो उस लड़की ने किसी और के नाम की चिट्ठी इरफान को पकड़ा दी थी.

नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा (एनएसडी) से की पढ़ाई…

Irrfan Khan

अभिनय की बारीकियां सीखने के लिए इरफ़ान खान ने नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा (एनएसडी) से पढ़ाई की थी. इसके बाद उन्होंने हिंदी सिनेमा में अपने कदम रखे थे. आपको जानकारी के लिए बता दें कि बॉलीवुड करियर की शुरुआत करने से पहले इरफ़ान छोटे पर्दे पर काम कर चुके थे.

Irrfan Khan

इरफ़ान ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक फ़िल्में दी. छोटे पर्दे पर काम करने के बाद उन्होंने हिंदी सिनेमा में अपने काम का परचम लहराया. जबकि बॉलीवुड में खुद को स्थापित करने के बाद उन्होंने हॉलीवुड में भी कई फ़िल्में की और अपने काम की छाप छोड़ दी.

irrfan khan

हॉलीवुड में इरफ़ान खान ने ‘द अमेजिंग स्पाइडर मैन’, ‘द नेमसेक’, ‘लाइफ ऑफ पाई’ ,’स्लमडॉग मिलिनियर’, ‘इन्फर्नो’ और ‘जुरासिक वर्ल्ड’ जैसी फिल्मों में काम किया. साल 1993 में जब फिल्म ‘जुरासिक पार्क’ आई थी तब इरफान की इच्छा इस फिल्म को देखनी की थी लेकिन पैसे की कमी के कारण यह संभव नहीं हो सका. जबकि बाद में इस फिल्म के सीक्वल यानी कि ‘जुरासिक वर्ल्ड’ में इरफ़ान ने काम किया था.

Back to top button