Viralरिलेशनशिप्स

Video: जब एक शहीद के बेटे की मुलाकात दूसरे शहीद की पत्नी से हुई, इस प्यार को देख भावुक हुए लोग

शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर वर्ष मेले, वतन पर मरने वालों का यही बाकी निशां होगा। देश के लिए मर मिटने वाले शहीदों के परिवार का जज्बा भी सरहद पर लड़ने वाले जवानों से कम नहीं होता। उनके अंदर भी वही ताकत दिखती है और वो भी हर मुश्किल से लड़ना जानते हैं।

अपने पिता, पति और भाई की शहादत पर इन्हें बहुत गर्व होता है, लेकिन उन्हें खोने का दर्द भी इन परिवार वालों के साथ हमेशा रहता है, वो इस दर्द को समेटे हुए ही इस दुनिया में आगे बढ़ते हैं, हंसते हैं, खेलते हैं और दुनिया का मुकाबला करते हैं। दर्द भरा यही जज्बा, यही मुस्कराहट उस वक्त देखने को मिली जब एक शहीद के बेटे की मुलाकात दूसरे शहीद की पत्नी से हुई। क्या है पूरा मामला आपको आगे बताते हैं-

आंखे नम करे देने वाला वीडियो

देश की सुरक्षा के लिए जान न्यौछावर कर चुके शहीद मेजर अनुज सूद और लांस नायक संदीप सिंह से जुड़ा एक बेहद खास वीडियो इंटरनेट पर छाया हुआ है। इस वीडियो में शहीद अनुज सूद की पत्नी और शहीद संदीप सिंह के बेटे की आपस में मुलाकात हुई और वो आपस में बात कर रहे हैं।

हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि वीडियो कब लिया गया था, लेकिन जिस जगह ये वीडियो लिया गया है वो राष्ट्रीय युद्ध स्मारक है। हालांकि इसे देखकर सोशल मीडिया यूजर्स काफी भावुक हो गए हैं।

IAS अफसर जुनैद अहमद ने शेयर किया वीडियो

IAS अधिकारी जुनैद अहमद के ट्विटर हैंडल से यह वीडिया शेयर किया गया है। वीडियो में शहीद लांस नायक संदीप सिंह का बेटा मेजर अनुज सूद के मेडल्स को देखकर हैरानी जताता हुआ नजर आ रहा है। वहीं, शहीद मेजर अनुज सूद की पत्नी को बच्चे को बड़े प्यार से मेडल्स के बारे में समझाते हुए दिखाई दे रही हैं।

वीडियो में एक और शख्स भी मेडल के बारे में मासूम से चर्चा कर रहा है।आईएएस अफसर जुनैद अहमद ने कैप्शन लिखा, ‘राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर दिवंगत मेजर अनुज सूद की पत्नी और दिवंगत लांस नायक संदीप सिंह का बेटा।’

2018 में संदीप सिंह और 2020 में अनुज सूद हुए शहीद

सितंबर 2018 में कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के तांगधार में आतंकियों से लड़ते हुए लांस नायक संदीप सिंह घायल हो गए थे। बाद में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई थी। संदीप सिंह साल 2007 में सेना का हिस्सा बने थे। उन्हें बीते साल नवंबर में मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था।

वहीं, 21 राष्ट्रीय राइफल्स के मेजर अनुज सूद भी मई 2020 में जम्मू-कशअमीर के हंदवाड़ा में आतंकवादियों के खिलाफ जंग में चल बसे थे। उन्हें मरणोपरांत बीते साल 26 जनवरी को शौर्य चक्र दिया गया।

भावुक कर देने वाले कमेंट

इस वीडियो पर यूजर्स भी कमाल की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। एक यूजर ने लिखा, ‘जब साहसी रक्त की दो पीढ़ियां मिली…’, एक यूजर ने लिखा कि वे इस वीडियो को देखने की कई बार कोशिश कर चुके हैं, लेकिन ‘आंखें भर जाती हैं’। एक यूजर ने लिखा, ‘ईश्वर इनको जिंदगी के हर गम से महफ़ूज रखें, इनके दामन में ज़िंदगी की हर खुशियां हों, ये हमेशा हंसते मुस्कुराते रहें, ऊपरवाले से यही प्रार्थना, सादर नमन।

Back to top button