राजनीति

एकनाथ शिंदे बने महाराष्ट्र के सीएम, फडणवीस बने डिप्टी सीएम, जानिये कैसे पलटा पासा

आखिर कई दिनों तक चली महाराष्ट्र की सियासी उठापटक अपने अंजाम पर पहुंच गई। शिवसेना के बागी गुट के नेता एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बन गए और देवेंद्र फडणवीस को उप मुख्यमंत्री बनाया गया है। दोनों को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने पद और गोपनियता की शपथ दिलाई।

आपको बता दें कि देवेंद्र फडणवीस ने मीडिया के सामने ऐलान किया था कि एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री होंगे, जबकि वो खुद सरकार में शामिल नहीं होंगे। लेकिन बीजेपी आलाकमान चाहती थी कि देवेंद्र फडणवीस सरकार में शामिल हों और उप मुख्यमंत्री पद संभालें। आखिर फडणवीस ने हाईकमान के आदेश को मानते हुए डिप्टी सीएम पद की शपथ ली। फड़नवीस ने कहा एक समर्पित कार्यकर्ता होने के कारण मैं पार्टी के आदेश का पालन कर रहा हूं।

पीएम मोदी ने एकनाथ शिंदे को मुख्य मंत्री बनने के लिए उन्हें बधाई दी है। पीएम ने फडणवीस को भी बधाई दी और कहा कि उन्होंने डिप्टी सीएम बनकर पार्टी के हर कार्यकर्ता को बड़ा संदेश दिया है।

BJP ने चली बड़ी सियासी चाल

राजनीतिक पंडितों का मानना है कि बीजेपी ने एकनाथ शिंदे को सीएम बनाकर भविष्य की राजनीति को देखते हुए महाराष्ट्र में मास्टर स्ट्रोक चला है। बीजेपी की इस चाल से एकनाथ शिंदे की कमान शिवसेना के हाथ में चली जाएगी, क्योंकि वे शिवसेना के मुख्यमंत्री बने हैं। फडनवीस को सीएम बनाने से शिवसेना कार्यकर्ता भड़क सकते थे और उद्धव की तरफ सहानुभूति जा सकती थी, लेकिन एकनाथ शिंदे के सीएम बनते ही इन संभावनाओं को भी बीजेपी ने लगाम लगा दिया है।

इससे उद्धव के लिए अपने पास शिवसेना का चुनाव चिन्ह बचाना भी मुश्किल हो जाएगा और उस पर एकनाथ शिंदे का दावा माना जा सकता है। इससे बीजेपी का जो सबसे बड़ा फायदा होगा वह यह कि महाराष्ट्र में अब बीजेपी ही हिंदुत्व के झंडे वाली सबसे बड़ी पार्टी बन जाएगी। साथ ही उद्धव के लिए आगामी चुनाव काफी मुश्किल होने वाले हैं क्योंकि या तो उन्हें कांग्रेस और एनसीपी का पिछलग्गू होकर उनका सहयोगी बनना पड़ेगा या फिर अकेले मैदान में आने पर उनके सामने पहले से बड़ी चुनौती होगी।

Back to top button