विशेष

किसान की 5 बेटियों ने गर्व से ऊँचा किया उसका सर, कोई IAS तो कोई है सुपर मॉडल, 2 दामाद भी आईएएस

राधेश्याम यादव वो किसान जिसने कभी 5 बेटियों के होने पर गम नहीं किया. बल्कि उन्हें काबिल बनाने के लिए कभी ट्रक चलाया, कभी डीजल बेचने की दुकान शुरू की. साथ ही वह खेतों में भी मजदूरी करने से नहीं चुके. ज्यादा बेटियां होने से लोगों के ताने भी सुने. लेकिन आज वह गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. क्योंकि सारी बेटियों ने खूब पढाई कर कामयाबी की नई कहानी लिख दी है. यह रियल कहानी राजस्थान के जयपुर जिले के कोटपूतली उपंखड के गांव शुक्लाबास की है.

radheshyam yadav 5 daughters

राधेश्याम यादव व उनकी पत्नी कमला यादव ने बताया कि उनकी बेटियों की सफलता का अंदाजा इस बात से ही लगा सकते हैं कि वे सॉफ्टवेयर इंजीनियर, आईएएस, सब इंस्पेक्टर, असिस्टेंट प्रोफेसर व सुपर मॉडल बनकर नाम रोशन कर रही हैं. वही दो दामाद भी आईएएस अधिकारी हैं.

संजू यादव, सॉफ्टवेयर इंजीनियर

Sanju Yadav

राधेश्याम यादव की सबसे बड़ी बेटी संजू यादव सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं, जो NOIDA में कार्यरत हैं. उनके पति भी सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं.

अनिता यादव, IAS यूपी कैडर

anita Yadav

राधेश्याम की दूसरी नंबर की बेटी अनिता यादव अपनी बड़ी बहन संजू से भी आगे निकल गई. वह पहले आरएएस व फिर आईएएस बन गईं. इनके पति धनश्याम मीणा भी आईएएस हैं.

आंचल यादव, सब इंस्पेक्टर दिल्ली पुलिस

aanchal Yadav

बड़ी बहनों को देखते हुए राधेश्याम की तीसरे नंबर की बेटी आंचल यादव दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर बन गई. वर्ष 2020 में आंचल ने जयपुर के पास चौमूं निवासी IAS प्रतीकराज यादव से शादी की है.

भावना यादव, असिस्टेंट प्रोफेसर, प्रतापगढ़

bhavna Yadav,

भावना यादव राधेश्याम की चौथी बेटी ने भी अपनी काबिलियत दिखाई और जयपुर के महारानी कॉलेज से ग्रेजुएशन किया. इस समय वह प्रतापगढ़ जिले में सरकारी कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में पढ़ा रही हैं.

निशा यादव, मॉडलिंग

nisha Yadav

पांचवीं बेटी निशा यादव ने मॉडलिंग के क्षेत्र में जगह बनाई. निशा यादव ने एलएलबी भी कर रखी है. मॉडलिंग के साथ-साथ वह दिल्ली की 30 हजार कोर्ट से वकालत में भी हाथ आजमा रही हैं. निशा ‘इंडियाज नेक्स टॉप मॉडल 2018’ की फर्स्ट रनरअप रह चुकी हैं. निशा बताती हैं कि बेटा-बेटी में फर्क को लेकर माता-पिता से कभी कोई शिकायत नहीं है. मगर हमने संयुक्त परिवार में ऐसा दिन भी देखा है जब बेटियों को दूध-दही तक से यह बोलकर दूर कर दिया जाता था कि ‘इतनी सारी बेटियां कौनसी अफसर बन जाएंगी?’ आज उनका ताना सच हो गया.

राधेश्याम यादव इस बारे में बात करते हुए कहते है कि, उनके पांच बेटियां व एक बेटा अर्णव है. पति-पत्नी दोनों ने ही बेटा-बेटी में कभी फर्क नहीं किया है. यह सब इसी का नतीजा है. राधेश्याम यादव और कमला यादव ने पांच बेटियां होने के बावजूद स्कूल-कॉलेज की ओर उनकी बेटियों के बढ़ते कदम को कभी नहीं रुकने दिया. पांचों बहनों ने दसवीं तक की पढ़ाई सरकारी स्कूल से की है. इसके बाद उन्होंने जयपुर के महारानी कॉलेज, कानोड़िया कॉलेज, टोंक की वनस्थली विद्यापीठ जैसी प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों से स्नातक किया.

radheshyam yadav 5 daughters

उनकी बेटी अनिता यादव आरएएस बनने के बाद जयपुर के झालाना स्थित आयकर कार्यालय में पोस्टेड हुईं. यहीं पर आरएएस जयपुर के बस्सी निवासी अधिकारी घनश्याम मीणा से उनकी दोस्ती हुई. दोनों ने साल 2015 में लव मैरिज की और पढ़ाई भी जारी रखी. इसके बाद दोनों IAS बन गए.

Back to top button