समाचार

PM मोदी की यह तस्वीर देखकर भावुक हो गए लोग, इस वजह से आ गई CDS बिपिन रावत की याद

जीवित होते तो ठीक PM मोदी के साथ उनके बाजू में खड़े होते बिपिन रावत, देखें तस्वीर

नई दिल्ली : 16 दिसंबर को हर साल हमारा देश ‘विजय दिवस’ के रुप में मनाता है. 1971 युद्ध के स्वर्णिम विजय पर्व के अवसर पर प्रति वर्ष शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है. गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) दिल्ली स्थित नेशनल वॉर मेमोरियल (National War Memorial) पहुंचे थे. जहां दोनों दिग्गज़ों ने वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

pm modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ इस दौरान तीनों ही सेनाओं यानी थल सेना, वायु सेना और नौसेना के प्रमुख भी मौजूद रहे. पीएम मोदी और राजनाथ सिंह आगे-आगे चल रहे थे वहीं तीनों ही सेनाओं के प्रमुख दोनों नेताओं के पीछे-पीछे चल रहे थे.

pm modi

सोशल मीडिया पर इस दौरान की कई तस्वीरें वायरल हो रही है. वहीं पीएम मोदी ने खुद भी अपने सोशल मीडिया एकाउंट से तस्वीर साझा की है. पीएम द्वारा साझा की गई तस्वीर में पीएम मोदी, राजनाथ सिंह और तीनों ही सेनाओं के प्रमुख नज़र आ रहे हैं. पीएम मोदी और राजनाथ सिंह आगे हैं तो वहीं तीनों सेनाओं के प्रमुखों को आप दोनों नेताओं के ठीक पीछे देख सकते हैं.

pm modi

पीएम मोदी ने इस तस्वीर के साथ ही और भी कई तस्वीरों को साझा किया है हालांकि सभी की निगाहें इस तस्वीर पर टिक गई. इस तस्वीर में कुछ ख़ास है. इस तस्वीर ने देश को उसके एक वीर सपूत की याद दिला दी. है. बता दें कि इस तस्वीर को देखने के बाद कई लोगों को हेलीकॉप्टर क्रैश में मारे गए CDS जनरल बिपिन रावत की याद आ गई है.

pm modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन तस्वीरों को अपने ट्विटर एकाउंट से साझा किया है. तस्वीरें साझा करने के साथ उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है कि, ”विजय दिवस के इस विशेष दिन पर, मुझे राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करने और पिछले एक वर्ष के दौरान देश के कोने-कोने में फैले चार विजय मशालों, अनन्त ज्वाला में विलीन होने का सम्मान मिला.”

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कुल चार तस्वीरें साझा की है. इसमें से एक तस्वीर ने सबसे ज़्यादा लोगों का ध्यान खींचा है. दरअसल, जिस तस्वीर में पीएम मोदी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ नज़र आ रहे हैं उसे देखने के बाद लोगों को बिपिन रावत की याद आना स्वाभाविक है.

दरअसल, एक सेना प्रमुख के आगे पीएम मोदी है और एक सेना प्रमुख के आगे राजनाथ सिंह है जबकि एक सेना प्रमुख के आगे की जगह खाली है. अगर बिपिन रावत जीवित होते तो वे ठीक नरेंद्र मोदी के पास वाली खाली जगह पर होते. CDS रावत के न होने से उनकी कमी साफ़-साफ़ नजर आई.

bipin rawat

गौरतलब है कि देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ रहे जनरल बिपिन (Chief Of Defence Staff General Bipin Rawat) रावत का 8 दिसंबर को तमिलनाडु के कुन्नूर में हेलीकॉप्टर क्रैश में निधन हो गया था. उनके साथ उस हादसे में उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 12 अन्य सैन्य अधिकारीयों का भी निधन हो गया. हादसे में एक मात्र जीवित बचे सैनिक ने भी कुछ दिनों बाद दम तोड़ दिया.

Back to top button