समाचार

शहादत के 4 दिन बाद जारी हुआ जनरल बिपिन रावत का वीडियो सन्देश, सुन कर आपकी आँखें हो जाएंगी नम

पूरे देश में हर ओर चीफ़ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ (CDS) रहे जनरल बिपिन रावत के असामयिक निधन की चर्चा हो रही है. हर कोई उन्हें, उनकी पत्नी और 11 अन्य सैन्य अधिकारीयों को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है. बता दें कि CDS बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 सैन्य अफसर का तमिलनाडु के कुन्नूर में 8 दिसंबर को प्लेन क्रैश हादसे में निधन हो गया था.

bipin rawat

CDS बिपिन रावत जैसे वीर और साहसी जांबाज को खोकर पूरा देश गमगीन है. बता दें कि अगर आज हमारे बीच बिपिन रावत जीवित अवस्था में होते तो वे इंडिया गेट पर ‘विजय पर्व’ में शामिल होते. हालांकि उनके न होने के बावजूद उनके शब्द गूँज रहे हैं. वे इस ख़ास मौके के लिए पहले ही वीडियो संदेश रिकॉर्ड कर चुके थे.

bipin rawat

गौरतलब है कि 12 दिसंबर को हर साल ‘विजय पर्व’ मनाया जाता है. 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारत की विजय हुई थी और इसके बाद हर साल 12 दिसंबर को ‘विजय पर्व’ मनाया जाने लगा. इस साल देश अपना 50वां जन्मदिन मना रहा है. इस अवसर के लिए बिपिन रावत ने वीडियो संदेश रिकॉर्ड किया था. इसे आज जारी किया गया है.

दिवंगत बिपिन रावत के वीडियो संदेश को समाचार एजेंसी ANI ने भी ट्विटर पर साझा किया है. जनरल रावत कह रहे हैं कि, ”स्वर्णिम विजय पर्व के अवसर पर मैं भारतीय सेना के सभी बहादुर जवानों को हार्दिक बधाई देता हूं. भारतीय सेना की 1971 की लड़ाई में जीत की 50वीं वर्षगांठ को हम विजयपर्व के रूप में मना रहे हैं. मैं इस पावन पर्व पर सशस्त्र सेना के वीर जवानों को याद करते हुए उनके बलिदान को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं.”


CDS ने आगे कहा कि, ”12 से 14 दिसंबर तक इंडिया गेट पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. यह बड़े ही सौभाग्य की बात है कि विजय पर्व अमर जवान ज्योति की लौ की छांव में आयोजित किया जा रहा है. जो कि, हमारे वीर शहीदों की याद में स्थापित की गई थी. हम सभी देश वासियों को इस विजय पर्व के जश्न में सम्मिलित होने के लिए आमंत्रित करते हैं. अपनी सेनाओं पर है हमें गर्व है. आओ मिलकर मनाएं विजय पर्व. जय हिंद.”

bipin rawat

राजनाथ सिंह बोले- देश उन सभी वीरों के त्याग और बलिदान का सदैव ऋणी रहेगा

वहीं स्वर्णिम विजय पर्व (Swarnim Vijay Parv) के उद्घाटन समारोह में राजनाथ सिंह ने CDS को याद करते हुए कहा कि, ‘यह आयोजन और भी भव्य और दिव्य रूप में करने का फैसला लिया गया था, लेकिन देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) के असामयिक निधन के बाद इसे सादगी के साथ मानने का निर्णय लिया गया है.

rajnath singh

आज के अवसर मैं उन्हें भी स्मरण करते हुए अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं.’ उन्होंने आगे कहा कि, ‘आज के दिन मैं भारतीय सेना के हर उस सैनिक के शौर्य, पराक्रम और बलिदान को नमन करता हूं, जिनकी वजह से 1971 के युद्ध मे भारत ने विजय हासिल की. यह देश उन सभी वीरों के त्याग और बलिदान का सदैव ऋणी रहेगा.’

Back to top button