बॉलीवुड

जिस पत्नी ने संजय दत्त के लिए छोड़ा सबकुछ, उसे अंतिम समय में धोखा दें रहें थे संजय दत्त

बॉलीवुड इंडस्ट्री में जिसकी तनिक भी दिलचस्पी होगी। वह संजय दत्त को जरूर जानता होगा। जी हां संजय दत्त के ऊपर फिल्माई गई एक फ़िल्म काफी समय पहले आई थी। जिसका नाम ‘संजू’ था। इस फिल्म में उनके जीवन से जुड़ी कई बातों की चर्चा की गई थी। वहीं यह तो आप सभी को मालूम होगा कि उन्होंने जीवन मे कई उतार-चढ़ाव देखें है। लेकिन आज हम जिस कहानी की बात करने वाले वह थोड़ा हटकर है। आइए जानते हैं फिर इसी से जुड़ी कहानी…

Sanjay Dutt And Richa Sharma

बता दें कि संजय दत्त (Sanjay Dutt) की पहली पत्नी रिचा शर्मा (Richa Sharma) थी और बीते दिनों यानी 10 दिसम्बर को उनकी 25वीं डेथ एनिवर्सरी थी। गौरतलब हो कि वह महज 32 साल की उम्र में 10 दिसंबर, 1996 को दुनिया छोड़कर चली गई थी और उनकी मौत कैंसर की वजह से हुई थी।

Sanjay Dutt And Richa Sharma

इतना ही नहीं मालूम हो कि उन्होंने कुछ ही फिल्मों में काम किया था और फिर उसके बाद संजय दत्त से शादी कर ली थी। वहीं शादी के करीब डेढ़ वर्ष बाद यह पता चला कि वो ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित है। ऐसे में इलाज के लिए रिचा को अमेरिका ले जाया गया। वहीं दूसरी तरफ अभिनेता संजय दत्त अपनी फिल्मों की शूटिंग में ही बिजी रहते थे।

Sanjay Dutt And Richa Sharma

गौरतलब हो कि इसी दौरान जब एक तरफ संजय दत्त की पहली पत्नी बीमार थी। तब दूसरी तरफ़ संजय दत्त किसी दूसरी अभिनेत्री के साथ इश्क लड़ाने की तैयारी कर रहें थे या इश्क लड़ा रहें थे। जी हां और ये अभिनेत्री कोई ओर नहीं बल्कि माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) थी। जिनके साथ अफेयर के बाद शादी की बातें ख़ूब उड़ी। वहीं जब ये बातें रिचा के कानों तक पहुंची।

तो वह पति संजय की दूसरी शादी की बात सुनकर अपनी शादीशुदा जिंदगी बचाने के लिए इलाज छोड़कर यूएस से मुंबई आ गई थीं। इसके अलावा उस दौरान की मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मुंबई आने के बाद भी संजय ने पत्नी को खास तवज्जों नहीं दी थी। ऐसे में धीरे-धीरे रिचा ओर अंदर से टूटती गई।

Sanjay Dutt And Richa Sharma

गौरतलब हो कि रिचा जब अपना इलाज छोड़कर अमेरिका से मुंबई आई तो संजय ने उन्हें बिल्कुल भी तवज्जों नहीं दी। इतना ही नहीं, वे बीमार पत्नी और बेटी त्रिशाला को लेने एयरपोर्ट तक नहीं गए थे और इस बात का जिक्र यासिर उस्मान की एक किताब ‘द क्रेजी अनटोल्ड स्टोरी ऑफ बॉलीवुड्स बैड ब्वॉय संजय दत्त’ में है।

Sanjay Dutt And Richa Sharma

जी हां किताब के मुताबिक रिचा ने एक इंटरव्यू में बताया था कि, “संजय और मेरे बीच सबकुछ ठीक है। मुझे संजय पर पूरा भरोसा है। मैंने संजय से पूछा कि क्या आप मुझे तलाक देने जा रहे हैं। संजय ने जवाब दिया था-नहीं।” वहीं रिचा और संजय की मुलाकात की बात करें तो एक फिल्म के मुहूर्त के दौरान दोनो की मुलाक़ात हुई थी और पहली मुलाकात के बाद संजय, रिचा के दीवाने हो गए थे।

जिसके बाद धीरे- धीरे संजय ने किसी तरीके से रिचा का नंबर तलाश किया ताकि वे उनसे बात कर सकें। वहीं कुछ मुलाकातों के बाद संजय ने रिचा से डेट पर चलने को कहा और वे मान गईं।

Sanjay Dutt And Richa Sharma

फ़िर आखिरकार समय आता है 1987 का। जब एक फ़िल्म आई ‘आग ही आग’ और इस फ़िल्म की शूटिंग के दौरान संजय ने रिचा को प्रपोज कर दिया। वहीं रिचा जानती थी कि उनके पेरेंट्स शादी के लिए तैयार नहीं होंगे। इसी दौरान संजय ने न्यूयॉर्क जाकर रिचा के पेरेंट्स से मुलाकात की। जिसके बाद 1987 में संजय और रिचा ने शादी कर ली और एक साल बाद यानी 1988 में बेटी त्रिशाला का जन्म हुआ।

Sanjay Dutt And Richa Sharma

वहीं जब रिचा अमेरिका में अपने इलाज के लिए गई। उसी बीच संजय की को-स्टार के साथ अफेयर की बातें भी मीडिया में आने लगी और ये बात रिचा के कानों तक भी पहुंची। ये अफवाह भी उड़ी कि संजय, रिचा को तलाक देकर माधुरी दीक्षित से शादी करना चाहते हैं। ऐसे में रिचा इलाज छोड़कर बेटी को लेकर मुंबई आ गई। लेकिन उनकी तबीयत दोबारा खराब हुई और उन्हें न्यूयार्क शिफ्ट होना पड़ा।

sanjay dutt

वहीं बता दें कि इसी दौरान संजय को अवैध हथियार रखने के आरोप में जेल जाना पड़ा और रिचा की हालत दिन-ब-दिन खराब होती चली गई और आखिरकार रिचा ने 10 दिसंबर, 1996 को दुनिया को अलविदा कह दिया। वहीं वर्तमान में संजय दत्त मान्यता दत्त के साथ खुशहाल जिंदगी बीता रहें हैं।

Back to top button
?>