समाचार

फिर से सस्ता हो रहा है पेट्रोल-डीजल, एक बार फिर इतने रुपये कम होने जा रहे दाम

एक बार फिर घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, बड़ा कदम उठाने की तैयारी में सरकार

नई दिल्ली : देश में एक बार फिर से पेट्रोल और डीजल के दाम कम होने के आसार नज़र आ रहे हैं. सरकार इस कवायद में लगी हुई है जिससे कि आम लोगों को रहत मिल सकती है. जानकारी के मुताबिक, भारत अपने स्ट्रैटजिक (इमरजेंसी) पेट्रोलियम रिजर्व में से 50 लाख बैरल रिलीज करेगा जिसका फायदा यह होगा कि लोगों को पेट्रोल-डीजल और सस्ता मिलेगा.

petrol price

बता दें कि अमेरिका ने भारत, जापान समेत कुछ बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों के साथ मिलकर कच्चे तेल के इमरजेंसी स्टॉक को रिलीज करने का प्लान तैयार किया है और इसके मदद से पेट्रोल-डीजल के दाम एक बार फिर से देश में सस्ते हो सकते हैं. अगर संभव हुआ तो पेट्रोल के दाम इस बार 2 से तीन रूपये प्रति लीटर तक कम हो सकते हैं. वहीं डीजल के दाम में भी गिरावट देखने को मिल सकती है.

petrol price

इस संबंध में पेट्रोलियम और नेचुरल गैस मंत्रालय ने एक बयान जारी किया है. मंत्रालय की और से कहा गया है कि, ‘लिक्विड हाइड्रोकार्बन्स का प्राइस रीजनेबल और मार्केट फोर्सेज की ओर से निर्धारित होना चाहिए. तेल उत्पादक देशों की ओर से जानबूझकर तेल की सप्लाई को डिमांड के लेवल से नीचे रखा जा रहा है.

इस पर भारत अपनी चिंता बार-बार व्यक्त करता रहा हैं. तेल उत्पादक देशों की कम सप्लाई से कच्चे तेल की कीमतों में उछाल आया है.’

petrol price

आगे बयान में कहा गया है कि ‘भारत अपने स्टैटजिक पेट्रोलियम रिजर्व से 5 मिलियन बैरल कच्चा तेल रिलीज करने पर सहमत हो गया है. इसे अमेरिका, चाइना, जापान और कोरिया सहित अन्य प्रमुख ग्लोबल एनर्जी कंज्यूमर के कंसलटेशन से रिलीज किया जाएगा.’

petrol

इस संबंध में केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया ने भी बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि अगर पेट्रोल कंपनियां कच्चे तेल की कीमत घटने के बाद आम लोगों को रहत प्रदान करेंगी तो निश्चित ही पेट्रोल और डीजल के भाव में 2 से तीन रूपये प्रति लीटर की कमी दर्ज की जा सकती है. साथ ही केडिया ने यह भी कहा है कि लेकिन अगर आने वाले कुछ दिनों में डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होता है तो फिर पेट्रोल-डीजल के दाम म होने में रुकावट आ सकती है.

बता दें कि अभी कच्चा तेल 80 डॉलर प्रति बैरल के आसपास जबकि इसे 70 डॉलर तक लाने की कोशिश की जा रही है. भारत 50 लाख बैरल कच्चा तेल रिलीज करेगा. फिलहाल भारत के पास 3.8 करोड़ बैरल कच्चे तेल का स्टॉक है. वहीं एक सरकारी अधिकारी ने बताया है कि बाद में आवश्यकता पड़ने पर और स्टॉक भी रिलीज हो सकता है.

Back to top button