बॉलीवुड

राज कपूर की इस आदत से परेशान हो गया था लंदन का बड़ा होटल, अभिनेता पर लगाया गया था जुर्माना

बॉलीवुड में दिवंगत अभिनेता राज कपूर का नाम बहुत अदब से लिया जाता है. उन्होंने इस फिल्म इंडस्ट्री को अपने अभिनय से सजाने और संवारने का काम किया है. उन्होंने अपना सबकुछ ही इस इंडस्ट्री को दिया है. तब से लेकर अब तक उनकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है. राज कपूर जितने बड़े अभिनेता थे उतनी ही सादगी से जीवन भी जीते थे.

राज कपूर को एक ऐसी ही आदत थी जिसके बारे मे जानकर आपको थोड़ी हैरानी जरूर होगी. राज कपूर को जमीन पर सोने की आदत थी. इतना ही नहीं जब भी वह कभी अपने घर से बाहर जाते थे तो होटल में भी जमीन पर ही सोते थे.

raj kapoor

लेजेंड अभिनेता जब देश के किसी भी कोने में जाते थे तो अपने होटल के कमरे में वह बेड से गद्दा खींच लेते थे और जमीन पर बिछा कर आराम से सो जाते थे. उनका ये मिजाज सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विदेशी होटलों में भी बना रहा. ऐसे में एक बार राज कपूर काम से लंदन गए थे.

यहां उनके लिए एक होटल में शानदार कमरा बुक किया गया था. राज कपूर ने वहां भी अपना देसी ठाट नहीं छोड़ा और गद्दा नीचे बिछाकर सो गए. जब उस होटल के मैनेजमेंट को इस बात की खबर लगी तो अभिनेता की इस आदत से वह हैरान रह गए.

raj kapoor

राज कपूर की इस आदत के बारे में उनकी बेटी ऋतु नंदा ने एक बार एक इंटरव्यू में जिक्र किया था. उन्होंने बताया था कि, राज कपूर को होटल के बिस्तर पर नींद नहीं आती थी. इसके साथ ही उन्होंने बताया था कि, एक बार राज कपूर फिल्म फेस्टिवल में हिस्सा लेने के लिए लंदन पहुंचे थे. लंदन में मशहूर होटल हिल्टन में उनके ठहरने का प्रबंध किया गया था.

इस आलिशान होटल के कमरे में जब राज कपूर पहुंचे तो उन्होंने रात में सोने के लिए अपने मुताबिक बिस्तर पर रखे गद्दे को जमीन पर उतार लिया था.

raj kapoor

इतना ही नहीं राज कपूर खाना भी अपने रूम पर में ही मंगाया करते थे. ऐसे में जब उनका डिनर कमरे में आया तो खाना लाने वाले व्यक्ति ने कमरे के अंदर का नज़ारा देखा और अपने मैनेजमेंट से इस बात की शिकायत कर दी. मैनेजमेंट को ये बात पता चलने के बाद राज कपूर को टोका गया और कहा गया कि वह इस तरह की हरकत न करें.

Raj Kapoor

राज कपूर को समझाने के बाद भी उन्होंने अगली रात यही काम किया. ऐसे में मैनेजमेंट उनकी इस आदत से परेशान हो गया. आखरी में होटल को हार माननी पड़ी और उन्होंने राज कपूर पर बात न मानने के लिए जुर्माना लगाया. राज कपूर होटल हिल्टन में 5 दिन रहे थे. ऐसे में पांचों दिन राज कपूर ने अपनी आदत के मुताबिक जमीन पर बिस्तर लगाया और सोएं. वहीं मैनेजमेंट ने भी पाचों दिन उनपर जुर्माना लगाया था.

raj kapoor

आपको बता दें कि राज का जन्म 14 दिसंबर, 1924 को हुआ था. उनका जन्म अभिनेता पृथ्वीराज कपूर के परिवार में हुआ था. राज कपूर को हिंदी सिनेमा का सबसे बड़ा शोमैन कहा जाता है. उन्हें तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 11 फिल्मफेयर पुरस्कार मिले है. उन्हें भारत सरकार ने 1971 में पद्म भूषण से सम्मानित किया था.

Back to top button