विशेष

न्यूजीलैंड के हाथों भारत की हार…कोहली जिम्मेदार ?

2021 T20 वर्ल्ड कप मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को हराया, क्रिकेट प्रेमियों ने कोहली के गलत फैसले को बताया हार का जिम्मेदार। न्यूजीलैंड से हार के बाद सेमीफाइनल में पहुंचना हुआ मुश्किल

क्रिकेट के जानकारों ने टी20 विश्वकप मैच में न्यूजीलैंड से हार के लिए कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को जिम्मेदार ठहराया है। यूं तो क्रिकेट में हार-जीत के कई मायने होते हैं लेकिन इस करारी हार को देखने भर से ही लगता है कि कप्तानी स्तर पर भी कई सारी गलतियां हुईं। इसमे ईशान किशन Ishan Kishan को प्लेइंग-11 में मौका देना, बल्लेबाजी के क्रम (Batting Order) में बदलाव करना, रोहित शर्मा Rohit Sharma को तीसरे नंबर पर भेजने के फैसले पर कई लोग सवाल उठा रहे हैं।

virat kohli

कप्तान कोहली के फैसले पर कई सारे सवाल उठ रहे हैं और उठे भी क्यों न…? विराट कोहली ने बल्लेबाजी के क्रम में कई बदलाव किए लेकिन उनकी एक न चली और इसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा जिसका परिणाम यह हुआ कि 4 खिलाड़ी 50 रन के भीतर सिमट गए।

rohit sharma

रोहित शर्मा को तीसरे नंबर पर भेजने पर क्रिकेट के जानकारों ने विराट शर्मा की तीखी आलोचना की। भारत-न्यूजीलैंड मैच में सूर्यकुमार यादव की जगह ईशान किशन को मौका दिया गया।

Ishan Kishan

न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले के लिए सूर्यकुमार यादव की जगह ईशान किशन (Ishan Kishan) को प्लेइंग-11 में मौका दिया गया था ईशान किशन जैसे अनुभवहीन खिलाड़ी को टॉप ऑर्डर में उतारने के फैसले को भी कई लोग मैच के हार का कारण बता रहे हैं। अब तक केवल तीन T20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले ईशान किशन को टॉप ऑर्डर में भेजा गया जबकी रोहित शर्मा को टॉप ऑर्डर पर खेलने का अच्छा अनुभव हासिल है।

rohit sharma

इस बदलाव के कारण न तो Ishan Kishan चल पाए और न ही हिटमैन Rohit Sharma. रोहित 14 गेंदों पर केवल 14 रन बनाकर पवेलियन लौट गए वहीं ईशान किशन 8 गेंद में केवल एक चौका लगाने के बाद बोल्ट के शिकार हो गए।रोहित ने 113 इंटरनेशनल T20 में से 80 में ओपनिंग की है और इसमें उन्होंने 2404 रन बनाए हैं।

इन सभी अनुभवों को दरकिनार करते हुए कोहली ने ईशान किशन को बैटिंग ऑर्डर में वरियता दी। India टीम के कप्तान कोहली ने हिटमैन की जगह ईशान किशन जैसे नए खिलाड़ी को ओपनिंग के लिए उतार दिया।

virat kohli

Batting Order में एक और चूक ये ह

रोहित की जगह केएल राहुल को मिडिल ऑर्डर में भेजा सकता थाकेएल राहुल ने 4 नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 5 मैच में 87 के औसत से 174 रन बनाए हैं. उन्होंने नाबाद 110 रन की पारी भी खेली है. ऐसे में अगर कोहली को बल्लेबाजी क्रम में बदलाव करना भी था, तो राहुल को 4 नंबर पर भेजा जा सकता था और उनकी जगह रोहित से पारी की शुरुआत कराई जा सकती थी.

kl rahul

बल्लेबाजी क्रम में हुए बदलाव के कारण कोहली खुद भी अपने पसंदीदा तीन नंबर के बजाए 4 नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए और वो भी 9 रन बनाकर आउट हो गए और टीम इंडिया को हार झेलनी पड़ी.

पहले पाकिस्तान के  हाथों शर्मनाक हार और अब न्यूजीलैंड से करारी हार के बाद क्रिकेट के जानकार महेंद्र सिंह धोनी के मेंटरशिप पर भी सवाल उठा रहे हैं

Back to top button