समाचार

रूस में सैमसंग को लगा बड़ा झटका, सैमसंग स्मार्टफोन के 61 मॉडल की बिक्री पर लगी रोक

सैमसंग ब्रांड दुनिया भर में अपने गेड्जेट बनाने के लिए जाना जाता है. हालिया फोल्डेबल्स मोबाइल के साथ सैमसंग अपनी सफलता का जश्न मना रहा है. दुनिया भर में इस मोबाइल की काफी जोरो शोरो से बिक्री हो रही है. मगर एक देश ऐसा भी है जहां यह सब सामान्य नहीं है. हम बात कर रहे है रूस की. रूस में एक मध्यस्थता अदालत ने 61 सैमसंग स्मार्टफोन की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है.

बता दें कि सूची में 61 मॉडल शामिल हैं, जिनमें सैमसंग के कुछ सर्वश्रेष्ठ 2021 फोन जैसे लेटेस्ट गैलेक्सी जेड फ्लिप और फोल्ड फ्लैगशिप और 2017 के गैलेक्सी जे 5 जैसे कुछ बजट मॉडल भी शामिल हैं.

samsung 61 smartphones baneed in rus

यहां पर अदालत ने दक्षिण कोरियाई कंपनी को 61 स्मार्टफोन के आयात और बिक्री को रोकने का निर्देश दिया है. ऐसा इसलिए क्योंकि वे स्विट्जरलैंड की एक कंपनी SQWIN SA के स्वामित्व वाले पेटेंट के नियमों का उल्लंघन करते हैं. SQWIN SA का दावा है कि सैमसंग पे, एक एनएफसी-बेस्ड पेमेंट सिस्टम, अपनी इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम पर बेस्ड है इसके साथ ही दक्षिण कोरियाई कंपनी ने रूसी पेटेंट द्वारा संरक्षित इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम के आविष्कार के अपने अधिकारों का उल्लंघन किया है.

samsung 61 smartphones baneed in rus

आपको बता दें कि, सैमसंग पे को 2015 में लॉन्च किया गया था. जिसका संचालन पूर्ण रूप से उसके एक साल बाद शुरू हुआ था. वहीं दूसरी तरफ एक रूसी आविष्कारक विक्टर गुलचेंको ने 2013 में इसी तरह का इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम के संबंध में एक पेटेंट के लिए दायर किया था. जिसे अप्रैल 2019 में पेटेंट किया गया. जिसे बाद में SQWIN SA को प्रदान किया गया था.

सैमसंग के इन मोबाइल फोन मॉडल पर लगेगा प्रतिबंध?

सैमसंग ने इस फैसले की अपील की है और अदालत का फैसला अभी तक प्रभावी नहीं हुआ है. इस वजह से कोरियाई ब्रांड कानूनी तौर पर अपने फोन के आयात और बिक्री को रोकने के लिए बाध्य नहीं है. हालिया वर्तमान में यह बात स्पष्ट नहीं है कि, कौन से मॉडल प्रतिबंध का सामना कर रहे हैं. मगर यह देखते हुए कि 61 मॉडल प्रभावित हैं और सभी नए सैमसंग स्मार्टफोन अपनी मोबाइल पेमेंट सर्विस के साथ आ रहे है. ऐसे में कयास है कि, सभी नए हैंडसेट प्रतिबंध द्वारा कवर किए जाएंगे.

सैमसंग पे रूस में तीसरा सबसे बड़ा ट्रांजेक्शन प्लेटफार्म

samsung 61 smartphones baneed in rus

आपको बता दें कि, एक रिसर्च के मुताबिक सैमसंग पे रूस में तीसरी सबसे लोकप्रिय कॉन्टैक्टलेस पेमेंट सुविधा है. जो गूगल पे (32 प्रतिशत) और ऐप्पल पे (30 प्रतिशत) के बाद 17 प्रतिशत ट्रांजेक्शन के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इस मामले में यह भी देखना होगा कि, क्या अदालत ऐप्पल और गूगल को भी जवाबदेह ठहराएगी और निकट भविष्य में उनके संबंधित पेमेंट सिस्टम पर प्रतिबंध लगाएगी. इसके साथ ही बता दें कि, इस साल की शुरुआत में, सैमसंग ने रूसी स्मार्टफोन बाजार में अपनी टॉप पोजीशन Xiaomi से खो दी है. चीन की Xiaomi यहाँ सबसे आगे चल रही है.

samsung 61 smartphones baneed in rus

बात सैमसंग की करें तो गैलेक्सी एस21 सीरीज, गैलेक्सी ए51 और गैलेक्सी ए31 मॉडल के शानदार प्रदर्शन के कारण इसने अपने ऑनलाइन शेयर में भी सुधार किया. हालाँकि, चौथी तिमाही 2020 की तुलना में पहली तिमाही 1 2021 में सैमसंग की कुल स्मार्टफोन बिक्री में कमी आई है.

Back to top button