राजनीतिसमाचार

नहीं सुधर रहा राकेश टिकैत – अमेरिकी राष्ट्रपति को ट्वीट कर कहा मोदी से किसानों के मुद्दे पर बात करें

शर्मनाक ! किसान की आड़ में देश के साथ गद्दारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों अमेरिका में है, वो यहां दुनिया के बड़े-बड़े देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मिल रहे हैं। हाल ही में उन्होंने अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की थी जिसमें दोनों की गर्मजोशी देखी गई। प्रधानमंत्री यहां क्वाड देशों की बैठक में शामिल होंगे। लेकिन अब यह राजनीतिक मुद्दा भी बन चुका है, किसान आंदोलन के नेता और भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने किसान आंदोलन के मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय रंग दे दिया है। उन्होंने ट्वीट कर जो बाइडेन को टैग करते हुए पीएम मोदी से मुलाकात के समय किसानों से जुड़े मुद्दे पर भी बात करने की अपील की। उनके इस ट्वीट का अब देश में विरोध हो रहा है।

Rakesh Tikait

राकेश टिकैत ने अपने ट्वीट में अमेरिकी राष्ट्रपति के अधिकारी का अकाउंट प्रेसिडेंट ऑफ द यूनाइटेड स्टेट्स यानी @POTUS को टैग करते हुए लिखा कि प्रिय राष्ट्रपति हम भारत के किसान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लाए गए तीन कृषि कानूनों का पिछले कई महीनों से विरोध कर रहे हैं। आंदोलन करते हुए पिछले 11 महीनों में 700 से ज्यादा किसान मारे जा चुके हैं। हमें बचाने के लिए इन काले कानूनों को तुरंत वापस लिया जाना चाहिए। कृपया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चर्चा करते वक्त हमारे इस मुद्दे पर भी ध्यान केंद्रित कीजिए। अपने स्वीट के आखिरी में उन्होंने जो बिडेन से अपील करते हुए एक हैशटैग #Biden_speakup4Farmers भी लगाया।


पहली बार मिलेंगे मोदी बाइडेन

आज का दिन भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक साझेदारी को लेकर अहम है क्योंकि आज दुनिया की दो सबसे बड़ी शक्तियों के नेता आपस में मिलने वाले हैं। भारतीय समय अनुसार आज शाम करीब साढ़े आठ बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच मुलाकात होगी। यह मुलाकात आतंकवाद और एशिया पेसिफिक रीजन में दोनों देशों के बीच के संबंध को लेकर काफी महत्वपूर्ण होगी। दोनों नेता तालिबान और क्वाड देशों की बैठक के बारे में भी चर्चा कर सकते हैं। पीएम मोदी ने कुछ समय पहले ही अमरीका के उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात के बाद ट्वीट किया था कि उनके कदमों ने पूरी दुनिया को प्रेरणा दी है। उनसे भारत अमेरिका के बीच दोस्ती और सांस्कृतिक साझेदारी बढ़ाने को लेकर बात हुई।


क्वाड की बैठक आज

(QUAD) यानी क्वाड्रीलेटरल सिक्योरिटी डायलॉग चार देशों का समूह है जिसमें अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत शामिल है।

इसे जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने 2007 में बनाया था। चारों देशों के बीच समुद्री सहयोग 2004 में आई सुनामी के बाद शुरू हुआ था। इसका उद्देश्य हिंद महासागर और प्रशांत महासागर के देशों से लगे समुद्र में फ्री ट्रेड को बढ़ावा देना था। इसका उद्देश्य समुद्री रास्ते पर किसी भी देश और खासकर चीन का दबदबा खत्म करना था। यह बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि चारों देशों की बैठक के बीच भारत कैसा देश है जो चीन से सीधे सीमा साझा करता है।

Back to top button