राजनीति

इस्तीफे के बाद गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने बताया भविष्य का प्लान, मोदी को कहा धन्यवाद

कल अचानक विजय रुपाणी ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा था

कल विजय रुपाणी के इस्तीफे के बाद आज भूपेंद्र रजनीकांत पटेल के रुप में गुजरात को नया मुख्यमंत्री मिल गया है। लेकिन विजय रुपाणी के अचानक से दिए इस इस्तीफे ने पूरे देश को चौंका दिया। इसे 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। लेकिन सवाल उठता है कि हाइकमान ने अचानक से निर्णय क्यों लिया और अब आगे विजय रुपाणी क्या करेंगे, इस बात का जवाब उन्होने खुद दिया है।

Vijay Rupani

शनिवार को विजय रुपाणी ने अपना इस्तीफा राज्यपाल आचार्य देवव्रत को सौंपा। इस्तीफे के बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होेने कहा कि अब पार्टी जो जिम्‍मेदारी देगी मैं उसे निभाऊंगा, जनता की सेवा करने का मौका देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद। रुपाणी ने कहा कि मुझे कार्यकर्ता से सीएम बनाया गया है बीजेपी एक संगठन है और इसमें इसी तरह काम चलता है जिसे जो काम दिया जाता है वो उसे करता है अब भविष्य में मुझे जो जिम्मेदारी दी जाेगी उसे निभाऊंगा।

संघ के निर्देश पर बदला सीएम

mohan bhagwat

हाल ही में संघ प्रमुक मोहन भागवत ने गुजरात का दौरा किया था और माना जा रहा है कि ग्राउंड फीडबैक के आधार पर ये निर्णय लिया गया है क्यों कि जनता में रुपाणी के खिलाफ एंटी इनकम्बैंसी है। साथ ही पार्टी और खासतौर पर प्रदेश अध्यक्ष से भी उनकी अनबन की चर्चाएं थी। कुल मिलाकर सीएम खासतौर से चुनाव को ध्यान में रखते हुए बदला गया है।

कौन है नए सीएम

मीडिया में सबसे ज्यादा मनसुख मंडाविया, नितिन पटेल और सीआर पटेल का नाम सबसे आगे चल रहा था लेकिन मोदी और शाह ने सबको चौंकाते हुए भूपेंद्र रजनीकांत पटेल को मुख्यमंत्री बना दिया। पटेल को 2017 में आनंदीबेन पटेल के कहने पर घाटलोडिया सीट से टिकट मिला था, उन्होने कांग्रेस के खिलाफ 80 हजार से ज्यादा के वोट मार्जिन से चुनाव जीता था। वो पहले अहमदाबाद विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष और अहमदाबाद के मेयर भी रह चुके हैं।

पटेल को सीएम बना कर साथा OBC वोटबैंक

गुजरात में आनंदीबेन पटेल के बाद एक बार फिर से पटेल मुख्यमंत्री होगा इससे सीधे पटेल, पाटीदार समेत गुजरात के चालीस प्रतिशत OBC वोटर्स को साधा जा सकेगा। साथ ही भूपेंद्र पटेल नया चेहरा है तो उनके उपर कोरोना समेत ऐसा कोई दाग नहीं है जिससे बीजेपी की छवि को कोई नुकसान हो।

Anandiben Patel

4 चुनावी राज्यों के CM बदल चुकी बीजेपी

बीजेपी ने हाल में गुजरात समेत चार चुनावी राज्यों में CM के चेहरे बदल दिए हैं इससे पहले कर्नाटक में बीए येदिरुप्पा को हटा दिया उधर उत्तराखंड में त्रिवेंद्र सिंह रावत और तीरथ रावत को हटाया गया साथ ही असम में भी सरबानंद सोनोवाल को हटाकर हेमंता बिश्व शर्मा को मुख्यमंत्री बनाया गया था।

Back to top button