बॉलीवुड

40 साल बाद इतने बदल गए ‘नदिया के पार के कलाकार, पहचानना भी मुश्किल, दो की हो गई मौत

‘नदिया के पार’ फिल्म हिंदी सिनेमा की सबसे पसंदीदा और चर्चित फिल्मों में से एक है. साल 1982 में प्रदर्शित हुई यह फिल्म हर किसी को काफी पसंद आई थी. ख़ास बात यह है कि, इसी फिल्म की तर्ज पर माधुरी दीक्षित और सलमान खान की सुपरहिट फिल्म ‘हम आपके है कौन’ बनी थी. फिल्म तो जबरदस्त हिट हुई ही वहीं इसके कलाकारों को भी जबरदस्त लोकप्रियता मिली थी. ‘नदिया के पार’ की रिलीज को करीब 40 साल का समय हो गया है.

ऐसे में आइए आज फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने वाले कलाकारों के बारे में जानते है कि वे आज कहां और किस हाल में है और क्या कर रहे हैं.

साधना सिंह- गुंजा…

sadhna singh

फिल्म में गुंजा का किरदार अभिनेत्री साधना सिंह ने निभाया था. इस किरदार ने साधना सिंह को गजब की लोकप्रियता दिलाई थी. ख़ास बात यह है कि, साधना की यह हिंदी सिनेमा में पहली ही फिल्म थी. हालांकि साधना इसके बाद कभी भी बड़ी लोकप्रियता हासिल नहीं कर पाई. साधना ने छोटे पर्दे पर भी काम किया है और वे एक गायिका भी हैं.

सचिन पिलगांवकर – चंदन…

sachin pilgaonkar

फिल्म में चंदन का किरदार काफी मशहूर हुआ था. इसे निभाया था मशहूर अभिनेता सचिन पिलगांवकर ने. बता दें कि, सचिन बाल कलाकार के तौर पर भी फिल्मों में काम कर चुके हैं. उनका डेब्यू 4 साल की उम्र में हुआ था. वहीं उन्होंने ‘नदिया के पार’ के अलावा ‘शोले’, ‘त्रिशूल’, ‘सत्ते पर सत्ता’ जैसी कई यादगार फिल्मों में भी छोटे-मोटे रोल किए. वे अब भी फ़िल्मी दुनिया में सक्रिय है. सचिन मराठी और हिंदी दोनों ही इंडस्ट्रीज़ में बतौर एक्टर कार्यरत है. इतना ही नहीं सचिन कई टीवी धारावाहिकों का भी हिस्सा रहे हैं.

इंदर कुमार- ओमकार…

inder kumar

फिल्म में चंदन के बड़े भाई यानी कि ओमकार का किरदार अभिनेता इंदर कुमार ने अदा किया था. हालांकि फिल्म की रिलीज के तीन साल बाद ही एक साजिश के तहत एक प्लैन क्रैश में उनकी परिवार सहित मौत हो गई थी. 23 जून 1985 को एयर इंडिया फ्लाइट कनिष्क-182 क्रैश हुआ था, जिसमे इंदर कुमार के साथ ही जहाज में बैठे सभी 307 पैसेंजर और 22 क्रू मेंबर्स को भी अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था. बता दें कि, इस दौरान इंदर महज 35 साल के थे.

मिताली- रूपा…

mitali

ओमकार की पत्नी और गुंजा की बड़ी बहन के किरदार में अभिनेत्री मिताली देखने को मिली थे. मिताली ने फिल्म में रूपा का किरदार अदा किया था. इस फिल्म के अलावा मिताली ले चल अपने संग, वली ए आजम जैसी फिल्मों में भी देखने को मिली.

शीला शर्मा- रज्जो…

sheela sharma

फिल्म में रज्जो का किरदार अभिनेत्री शीला शर्मा ने निभाया था. रज्जो, चंदन को पसंद करती है, लेकिन चंदन को गुंजा पसंद होती है. रज्जो का किरदार भी काफी लोकप्रिय हुआ था. बता दें कि, शीला शर्मा कई फिल्मों में नज़र आई हैं. वहीं महाभारत में उन्होंने ‘देवकी’ का रोल किया था. गौरतलब है कि, शीला हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती की समधन है. शीला की बेटी मदालसा की शादी मिथुन के बड़े बेटे महाक्षय से हुई है.

लीला मिश्रा- काकी…

leela mishra

लीला मिश्रा ने ‘नदिया के पार’ के साथ ही कई फिल्मों में साइड रोल किए. पराये मर्दों का स्पर्श लीला मिश्रा को ठीक नहीं लगता था और इस वजह से उन्होंने फिल्मों में मां, दादी, मौसी, नानी और चाची वाले किरदार ही अदा किए. बता दें कि, लीला मिश्रा का दिल का दौरा पड़ने के चलते 17 जनवरी 1988 को निधन हो गया था.

Back to top button