विशेष

भारतीय क्रिकेटर्स भी हुए नीरज चोपड़ा के मुरीद, बुमराह ने कहा कब मिली थी उन्हें खुशखबरी

भारत के एथिलीट नीरज चोपड़ा के टोक्यो ओलंपिक 2020 में गोल्ड मेडल जीतने से पूरे देश में खुशी का माहौल है। नीरज चोपड़ा ने एक सदी से भी ज्यादा लंबे इंतजार के बाद भारत को एथिलीट में ओलंपिक गोल्ड मेडल दिलाया है। ऐसे में उनके पास लगातार बधाइयों का तांता लगा हुआ है।

neeraj chopra

इसी बीच भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भी नीरज चोपड़ा को बधाई दी है। जसप्रीत बुमराह का कहना है कि, “हमें यह खबर लंच के दौरान मिली। हमें पता चला कि यह फाइनल मुकाबला था। नीरज चोपड़ा को बहुत-बहुत बधाई। ओलंपिक में हिस्सा लेना बहुत बड़ी बात है। वहीं देश को रिप्रेजेंट करने के लिए बहुत कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीता जो अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। ओलंपिक में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों पर हमें गर्व है।”

बता दें कि, इंडियन प्रीमियर लीग की चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) फ्रेंचाइजी ने एथलीट नीरज चोपड़ा को 1 करोड रुपए नगद देने की घोषणा की है। इसके साथ ही उनके सम्मान में एक विशेष जर्सी बनाने की भी घोषणा की। फ्रेंचाइजी ने कहा कि, “सीएसके नीरज चोपड़ा के सम्मान में 8758 नंबर के साथ एक विशेष जर्सी बनाएगा। 8758 नंबर चोपड़ा की शानदार जीत से प्रेरित है जिसने भाला को 87.58 मीटर की दूरी तक पहुंचाया।” इसके अलावा भारतीय क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई ने भी नीरज चोपड़ा को 1 करोड़ रूपए नकद पुरस्कार देने का वादा किया है। उन्होंने कांस्य पदक जीतने वाले भारतीय हॉकी टीम के लिए भी 1.5 करोड रुपए का अलग पुरस्कार रखा है। 

बता दें, नीरज चोपड़ा ने यह गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। उन्होंने भाला फेंक फाइनल मुकाबले में 87.58 की दूरी पर भाला फेंका और गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया। इसी के साथ नीरज ओलंपिक ट्रेक एंड फील्ड में पदक लाने वाले पहले एथलीट बन गए हैं। नीरज चोपड़ा निशानेबाज अभिनव बिंद्रा के बाद दूसरे भारतीय एथलीट बने जिन्होंने ओलंपिक में व्यक्तिगत स्पर्धा में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। ऐसे में भारत में ओलंपिक में सबसे अधिक पदक जीतने का रिकॉर्ड बना लिया है।

neeraj

नीरज चोपड़ा ने अपना गोल्ड मेडल दिग्गज धावक मिल्खा सिंह को समर्पित किया है। नीरज के द्वारा मिले सम्मान से मिल्खा सिंह के पुत्र और स्टार गोल्फर जीव मिल्खा सिंह ने नीरज चोपड़ा का तहेदिल से धन्यवाद किया। गौरतलब है कि, मिल्खा सिंह का जून में कोविड-19 के कारण निधन हो गया। जानकारी के लिए बता दें, टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत के लिए एथिलीट नीरज चोपड़ा (गोल्ड), मीराबाई चानू (सिल्वर), पीवी सिंधु (ब्रॉन्ज), बजरंग पूनिया (कांस्य) , लवलीना बोरगोहेन (कांस्य), रवि कुमार दहिया (सिल्वर) और पुरुष हॉकी टीम (ब्रॉन्ज) जैसे पदक अपने नाम किए हैं। 

Back to top button