विशेष

द्रविड ने राहुल के हाथ भिजवाया मैसेज और भारत की झोली में आ गया मैच, जीत के बाद दीपक ने खोला राज

विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम न्यूजीलैंड के ख़िलाफ़ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भिड़ने के बाद इंग्लैंड में ही है. दरअसल, अब भारत को इंग्लैंड में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में दो दो हाथ करना है. वहीं इसी बीच भारत का श्रीलंका दौरा भी प्रस्तावित था. जहां श्रीलंका के ख़िलाफ़ सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की अगुवाई में भारतीय टीम फिलहाल तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज में दो-दो हाथ कर रही है. इसके बाद दोनों टीमें तीन मैचों की टी-20 सीरीज में भी आमने-सामने होगी.

ind vs sl

बता दें कि, शिखर धवन की कप्तानी में भारतीय टीम युवा खिलाड़ियों से सजी हुई है. टीम में नियमित खिलाड़ी शामिल नहीं है. भारत के बड़े खिलाड़ी इंग्लैंड में है. हालांकि इस युवा टीम के धुरंधर भी किसी से कम नहीं है. भारत और श्रीलंका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच रविवार को कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला गया था, जिसमें भारतीय टीम ने श्रीलंका पर शानदार जीत दर्ज की थी. वहीं बीते कल इसी मैदान पर खेले गए सीरीज के दूसरे मैच में भी भारत ने ही बाजी मारी और तीन मैचों की सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया.

ind vs sl

कल का मैच एक समय श्रीलंका जीतती हुई दिख रही थी. श्रीलंका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट खोकर 275 रनों का शानदार स्कोर खड़ा किया. भारत को जीत के लिए 276 रनों का लक्ष्य मिला था. भारतीय टीम अपने 6 विकेट 160 रनों पर गंवा चुकी थी. वहीं भारत का 7वां विकेट क्रुणाल पंड्या के रुप में 193 रन पर गिरा. क्रुणाल का विकेट गिरते ही भारतीय टीम की जीत की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा. क्योंकि भारतीय टीम को यहां से जीत के लिए अब भी 83 रनों की आवश्यकता थी और क्रीज पर मौजूद थे भारत के दोनों ही गेंदबाज दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार. 193 रनों पर 7 विकेट गिरने और क्रीज पर गेंदबाजों के होने के कारण भारत का इस मैच को जीतना मुश्किल लग रहा था. मैच पूरी तरह से श्रीलंका की मुट्ठी में था, लेकिन दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार की जोड़ी ने बल्लेबाजी में कमाल दिखते हुए श्रीलंका के जबड़े से जीत छीन ली.

ind vs sl

भारत की झोली में मैच जीत के साथ ही सीरीज जीतने का श्रेय दीपक चाहर को जा रहा है और ऐसा होना लाजिमी भी है. चाहर टीम के प्रमुख गेंदबाज है लेकिन उन्होंने बल्लेबाजी में जो कमाल दिखाया उसे देखकर हर कोई हैरान है. दीपक चाहर ने नाबाद रहते हुए 82 गेंदों में 69 रनों की शानदार पारी खेली. वहीं भुवनेश्वर कुमार ने नाबाद रहते हुए 28 गेंदों में 19 रनों का योगदान दिया. गौरतलब है कि, श्रीलंका दौरे पर गई भारतीय टीम के कोच पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ है. जब भारतीय टीम हार की स्थिति में थी तो राहुल द्रविड़ इस दौरान निराश नज़र आए.

ind vs sl

द्रविड़ को इस दौरान ड्रेसिंग रूम से दौड़कर पवेलियन डगआउट में आते हुए देखा गया और इस दौरान द्रविड ने दीपक चाहर के छोटे भाई राहुल चहर के हाथों एक सीक्रेट मैसेज भिजवाया. मैन ऑफ द मैच बनने के बाद दीपक चाहर ने बताया कि, ‘राहुल सर (राहुल द्रविड) ने मुझसे कहा था कि मैं हर एक गेंद खेलूं. राहुल सर को मुझ पर पूरा भरोसा था. उन्हें हमेशा से ही मुझ पर विश्वास रहा है. यह मेरे लिए गेम चेंजर था.”

ind vs sl

दीपक चाहर ने आगे कहा कि, ‘मैंने इंडिया ए के लिए कुछ अच्छी पारियां खेली थीं. मुझे भी खुद पर भरोसा था. मुझे भरोसा था कि मैं गेम बदलने वाला खिलाड़ी बन सकता हूं. मुझ पर राहुल सर को पूरा भरोसा था. हर क्रिकेटर देश के लिए ऐसी पारी खेलने के सपने देखता है.’

आगे दीपक कहते है कि, ‘मैं जब बल्लेबाजी के लिए उतरा तो मेरे दिमाग में बस एक ही बात चल रही थी. मैंने पहली बार ऐसी परिस्थिति में बल्लेबाजी की. हम बस हर गेंद के हिसाब से खेल रहे थे. जब जीत के लिए 50 रन रह गए, तब मैंने चौके-छक्के लगाने का फैसला किया. 43वें ओवर में संदाकन की गेंद पर छक्का लगाने के बाद मैं लय में आ गया.’

Back to top button