स्वास्थ्य

पेशाब में जलन और बदबू आने पर हो सकता है यूटीआई, जानें इस रोग के लक्षण व बचाव के तरीके

यूटीआई की समस्या अक्सर कई महिलाओं को हो जाती है। ये समस्या होने पर पेशाब करने में दिक्कत होती है। अगर आपको पेशाब करते हुए जलन हो या अधिक बदबू आए तो इसे नजरअंदाज न करें। ये यूटीआई रोग हो सकता है। ये रोग होने पर कई बार बुखार भी आ जाता है। महिलाओं और डायबिटीज के रोगियों में यूटीआई होने का खतरा सबसे अधिक होता है।

urinary tract infection

डॉक्टरों के अनुसार पेशाब करते समय यदि आपको किसी भी तरह की असुविधा का अनुभव होता हो तो इसे गंभीरता से लें। पेशाब करने में जलन महसूस होना पर या पेशाब से असामान्य तरीके की बदबू आने पर समझ जाएं की आप संक्रमण का शिकार हो गए हैं। आप तुरंत किसी डॉक्टर से संपर्क कर अपनी जांच करवाएँ।

urinary tract infection

डॉक्टरों के मुताबिक समय रहते यूटीआई का उपचार करने से आसानी से इसे सही किया जा सकता है। वहीं देरी करने पर ये बीमारी घातक बन जाती है और संक्रमण किडनी तक पहुंच जाता है। जो कि उसे क्षति पहुंचा सकता है।

urinary tract infection

मूत्र मार्ग में संक्रमण के लक्षण

मूत्र मार्ग में संक्रमण यानी यूटीआई की समस्या होने पर निम्नलिखित लक्षण नजर आते हैं। ये लक्षण देखने पर समझ लें की आप इस रोग से ग्रस्त हो चुके हैं और फौरन अपना इलाज करवा लें। ये लक्षण इस प्रकार हैं।

  • पेशाब करते समय जलन होना
  • बार-बार पेशाब आना, थोड़ी मात्रा में पेशाब होना
  • पेशाब में बहुत ज्यादा झाग बनना।
  • पेशाब के रंग में बदलाव जाना।
  • पेशाब से असामान्य तरह की बदबू आना।
  • महिलाओं को पैल्विक हिस्से में दर्द महसूस होना।
  • बार-बार हल्का बुखार आना। शरीर में दर्द रहना।

इस वजह से होती है ये समस्या

urinary tract infection

मूत्र मार्ग में संक्रमण की मुख्य वजह मूत्र पथ में बैक्टीरिया का प्रवेश करना होता है। दरअसल गंदे शौचालय का प्रयोग करने से बैक्टीरिया मूत्र पथ में प्रवेश कर जाते हैं और ये समस्या हो जाती है। कई बार ब्लेडर में संक्रमण के कारण भी यूटीआई की दिक्कत हो जाती है। इसके अलावा यौन क्रियाओं में सक्रिय महिलाओं को यूटीआई की समस्या अधिक होती है।

गर्भनिरोधको के प्रयोग के कारण भी महिलाओं में इस तरह की दिक्कत देखने को मिली है। इसलिए जो महिलाएं गर्भनिरोधको का प्रयोग करती हैं। वो भी इस संक्रमण के प्रति जागरूक रहें और पेशाब करते हुए जलन होने पर इसे नजरअंदाज न करें।

क्या है इलाज

urinary tract infection

एंटीबायोटिक्स को यूटीआई के प्राथमिक उपचार के तौर पर प्रयोग किया जाता है। ये दवाइयां खाने से आराम पहुंचता है। उपचार शुरू करने के कुछ दिनों के भीतर ही यूटीआई सही हो जाता है। यूटीआई होने के दौरान कॉफी, शराब, और कैफीन पेय पदार्थों का सेवन करने से बचें। इसके अलावा खूब पानी पीया करें।

toilet

इस तरह से करें अपना बचाव

इस रोग से बचने के लिए साफ-सफाई का खासा ध्यान रखना पड़ता है। महिलाएं कभी भी गंदे शौचालय का इस्तेमाल न करें। सार्वजनिक शौचालय का अगर इस्तेमाल करती हैं। तो ये जरूर देखें की वो साफ है कि नहीं। सार्वजनिक शौचालय के इस्तेमाल के समय सीट को अच्छी तरह से साफ कर लें। उसके बादी ही उसका प्रयोग करें।

Back to top button