स्वास्थ्य

मासिक धर्म के दौरान महिलाएं जरूर करें धनिये की चाय का सेवन, दर्द से मिल जाएगी निजात

धनिये की चाय सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है और इस चाय के अंदर कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि शरीर के लिए उत्तम होते हैं। इसलिए आप अपनी डाइट में धनिये की चाय जरूर शामिल करें और रोज एक कप ये चाय पीया करें। धनिये की चाय बनाना बेहद ही सरल है और ये महज 5 मिनट में बनकर तैयार हो जाती है। धनिये की चाय कैसे बनाए ये जानने से पहले आइए नजर डाल लेते हैं कि इस चाय को पीने से शरीर को कौन-कौन से लाभ मिलते हैं।

धनिये की चाय के फायदे –

dhaniye ke chaya

इम्यून सिस्टम हो मजबूत

धनिये की चाय पीने से इम्यून सिस्टम पर अच्छा असर पड़ता है और ये मजबूत हो जाता है। इसलिए जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर है, वो लोग इस चाय को जरूर पीएं। ये चाय पीने से शरीर अंदर से मजबूत बन जाएगा और रोगों से रक्षा होगी।

hair fall

बाल झड़ना हो बंद

जिन लोगों के बाल अधिक झड़ रहे हैं, वो धनिये की चाय जरूर पीया करें। इस चाय को पीने से बालों को मजबूत मिलती है और ये गिरना बंद हो जाते हैं। इतना ही नहीं बाल लंबे भी हो जाते हैं। इसलिए लंबे पाने के लिए भी इस चाय का सेवन किया जा सकता है।

bukhar

हार्मोनल संतुलित रहे

धनिये की चाय पीने से असंतुलन हार्मोनल बैलेंस हो जाती है। दरअसल महिलाओं के हार्मोनल कई बार असंतुलन हो जाते हैं। जिसके कारण उनकी सेहत पर असर पड़ता है और वजन बढ़ने लग जाता है। हालांकि अगर धनिये की चाय पी जाए तो हार्मोनल बैलेंस रहते हैं।

stomach pain 3

दर्द करे दूर

शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द होने पर ये चाय पी लें। इस चाय को पीने से फौरन आराम मिल जाएगा और दर्द भाग जाएगी। इसके अलावा ये चाय पीने से शरीर में ऊर्जा भी आ जाती है। इसलिए कमजोरी या थकान होने पर भी आप ये चाय पी सकते हैं।

period pain

मासिक धर्म में न हो दर्द

जिन महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान पेट में अधिक दर्द होती है। वो धनिये की चाय पीकर देखें। ये चाय पीने से ये दर्द सही हो जाती है और शरीर को आराम भी मिलता है।

dhania

कैसे बनाएं धनिये की चाय

जैसे ही हमने आपको लेख की शुरूआत में ही बताया था की ये चाय बनाना बेहद ही सरल है। इस चाय को बनाने के लिए आपक दालचीनी, इलायची, अदरक, सौंफ, हरी चाय की पत्तियां, तुलसी के पत्ते, पुदीना और धनिये के बीज की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले आप एक बर्तन में पानी लें और इस गर्म करने के लिए गैस पर रख दें। जब ये पानी गर्म हो जाए तो इसके अंदर दालचीनी, इलायची, अदरक, सौंफ, हरी चाय की पत्तियां, तुलसी के पत्ते, पुदीना और धनिया के बीच डालें दें। इस पानी को 3 मिनट का उबालें। जब इसका रंग हरा हो जाए तो गैस को बंद कर दें और इसे छान लें। अब इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे डालें। धनिये की चाय तैयार।

इस चाय को रोज सुबह उठकर पी सकते हैं। इसके अलावा आप चाय तो दिन में भी इस चाय का सेवन कर सकते हैं। हालांकि रात के समय ये चाय पीने से बचें। वहीं ये चाय पीने के बाद इसके ऊपर से तुरंत ठंडा पानी भी न पीएं।

Back to top button