बॉलीवुड

मरने से ठीक पहले इन सितारों को हो गया था मौत का आभास, निधन से पहले कही थी ऐसी बात

हिंदी सिनेमा में कई ऐसे कलाकार है जिनका जब निधन हुआ तो उनके फैंस को बहुत बड़ा झटका लगा. कहा जाता है कि बहुत से कलाकारों को पहले ही अपनी मौत का एहसास हो चुका था और वे मरने से पहले कुछ ऐसे शब्द बोलकर गए थे जिससे यह पुष्टि हो गई कि वे अपनी मौत पहले ही देख चुके थे. आइए आज आपको बॉलीवुड के कुछ ऐसे ही कलाकारों के बारे में बताते हैं…

इरफान खान…

irrfan khan

मशहूर अभिनेता इरफ़ान खान ने बीते वर्ष 29 अप्रैल को इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. वे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे. उन्हें मौत से कुछ दिनों पहले यह एहसास हो गया था कि वे अब इस दुनिया में नहीं रहेंगे. अपने एक साक्षात्कार में इरफ़ान के बेटे बाबिल खान ने कहा था कि, ‘उनकी मौत से दो तीन दिन पहले मैं अस्पताल में था. वो होश खोते जा रहे थे. अंतिम पलो में उन्होंने मेरी ओर देखा, मुस्कुराए और कहा- मैं मरने वाला हूं, मैंने उन्हें कहा ऐसा नहीं होगा, वो फिर मुस्कुराए और सो गए.” बता दें कि, इरफ़ान ने महज 53 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया था.

किशोर कुमार…

kishore kumar

हिंदी सिनेमा के सबसे लोकप्रिय गायकों में किशोर कुमार का नाम प्रमुखता से लिया जाता है. किशोर कुमार एक बेहतरीन गायक के साथ ही अभिनेता, निर्माता और निर्देशक भी थे. किशोर कुमार के बेटे अमित कुमार ने अपने एक साक्षात्कार में बताया था कि, ”उस दिन उन्होंने सुमित को स्वीमिंग के लिए जाने से रोक दिया था और वो इस बात को लेकर भी काफी चिंतित थे कि कनाडा से मेरी फ्लाइट सही वक्त पर लैंड करेगी या नहीं. उन्हें हार्ट अटैक संबंधी कुछ लक्षण तो पहले से ही दिख रहे थे लेकिन एक दिन उन्होंने मजाक किया कि अगर हमने डॉक्टर को बुलाया तो उन्हें सच में हार्ट अटैक आ जाएगा…और अगले ही पल उन्हें सच में अटैक आ गया था.” किशोर कुमार साल 1987 में दुनिया छोड़ गए थे.

मोहम्मद रफी…

mohammad rafi

मोहम्मद रफी हिंदी सिनेमा के एक शानदार गायक रहे हैं. मोहम्मद रफी ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक गाने दिए हैं. 31 जुलाई 1980 को उनका निधन हो गया था. उन्हें दिल का दौरा पड़ा था. बताया जाता है कि, मोहम्मद को भी अपनी मौत का आभास हो चुका था. कहा जाता है कि, मौत वाले दिन से ठीक एक दिन पहले एक फिल्म के गाने ‘शाम क्यूं उदास है…’ को पूरा करने के बाद जब रफी ने लक्ष्मीकांत प्यारे से कहा था ‘शूड आई लीव’ तो यह सुनकर वे हैरान हो गए थे.

इंदर कुमार…

inder kumar

जाने-माने अभिनेता इंदर कुमार बहुत जल्द ही इस दुनिया को छोड़ गए थे. महज 43 साल की उम्र में मुंबई में इंदर कुमार का निधन हो गया था. उनके अचानक हुए निधन ने हर किसी को हैरान कर दिया था. इंदर कुमार के एक इंस्टाग्राम पोस्ट से यह अंदाजा लगाया गया था कि उन्हें भी अपनी मौत का आभास हो चुका था. बता दें कि, साल 2017 में इंदर कुमार का निधन हार्ट अटैक के कारण हुआ था. दिल का दौरा पड़ने से कुछ घंटों पहले ही इंदर ने इंस्टाग्राम पर एक फोटो साझा करते हुए उसके साथ कैप्शन में ‘शांति’ लिखा था.

तरुणी सचदेव…

taruni sachdev

इस सूची में रसना गर्ल के नाम से मशहूर बाल कलाकार तरुणी सचदेव का नाम भी शामिल है. महज 14 साल की उम्र में तरुणी की प्लेन क्रैश में मौत हो गई थी. तरुणी के दोस्तों ने कहा था कि, तरुणी जन्मदिन वाले दिन यात्रा कर रही थी और उसने उन्हें गले लगाया था और सभी को ‘आई लव यू बोलकर’ गई थीं. तरुणी ने यह भी कहा था कि, सोच अगर प्लेन क्रैश हो जाए तो और फिर सच में ऐसा ही हुआ था.

Back to top button