अध्यात्म

कल अक्षय तृतीया के दिन जरूर करें इन चीजों का दान, कभी भी नहीं होगी धन की कमी

अक्षय तृतीया के दिन कर दें ये काम, धन से सदा भरा रहेगा आपका घर

इस साल 14 मई को अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) का पर्व है। इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है और दान किया जाता है। अक्षय तृतीया पर नेक काम करने से अक्षय फल मिलता है और जीवन में सुख-शांति बनीं रहती है। चीजों का दान से करने सौभाग्यशाली जीवन मिलता है और दुखों का अंत हो जाता है। अक्षय तृतीया के दिन पूजा-पाठ और व्रत करने का भी महत्व है। ऐसा करने से व्यक्ति के सभी पाप मिट जाते हैं। इसलिए आप इस दिन मां लक्ष्मी का पूजन करें, व्रत करें और दान अवश्य करें।

इस साल अक्षय तृतीया पर कई शुभ योग भी बन रहे हैं। पंडितों के अनुसार इस बार अक्षय तृतीया पर चंद्रमा वृष राशि में होगा। जहां पहले से शुक्र ग्रह मौजूद है। इन दोनों ग्रहों के एक साथ होने से लक्ष्मी योग बन रहा है। इस योग की मदद से धन समृद्धि बढ़ेगी। इसके अलावा इस दिन रोहिणी नक्षत्र रहने वाला है और सुकर्मा योग भी है।

इस दिन जरूर करें ये काम

मां लक्ष्मी

धन व अक्षय फल की प्राप्ति के लिए इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करें और पूजा के बाद गरीब लोगों में वस्तुओं का दान करें। मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी का पूजन करने से धन की प्राप्ति होती है और घर में मां का वास हो जाता है। जबकि दान करने से पुण्य मिलता है और पापों का नाश हो जाता है।

अक्षय तृतीय के दिन उठकर सबसे पहले स्नान करें। उसके बाद मां की पूजा करें और मां को कमल के फूल की माला जरूर पहनाएं। इसके बाद मां से जुड़े मंत्रों का जाप करें। पूजा पूरी होने के बाद आरती गाएं और मां से अच्छे जीवन की कामना करें। इसके बाद नीचे बताई गई वस्तुओं का दान कर दें।

करें इन वस्तुओं का दान

जल पात्र का दान

जल पात्र

वैशाख के महीने में लोगों को जल पिलाना बेहद ही पुण्य का काम माना गया है। इस महीने में लोगों को जल पिलाने से सभी बुरे कर्म खत्म हो जाते हैं। अक्षय तृतीया वैशाख के महीने में ही आती है। ऐसे में आप इस दिन जल पात्र का दान करें। किसी गरीब व्यक्ति को मटका, घड़ा आदि का दान करें या फिर किसी मंदिर के बाहर पानी का मटका रख दें। दान करते हुए बस इस चीज का ध्यान रखें कि जल पात्र खाली न हो। इसमें जल जरूर भरा हो। खाली जल पात्र का दान करना शुभ नहीं माना जाता है।

अन्न का दान

अक्षय तृतीया के दिन अन्न का दान भी जरूर करना चाहिए। शास्त्रों में अन्न के दान को सबसे बड़ा दान माना गया है। किसी भूखे को खाना खिलाने से पुण्य की प्राप्ति हो जाती है और पाप से भी मुक्ति मिल जाती है। इस दिन जरूरतमंद लोगों को अन्न का दान करने से नवग्रह भी शांत होते हैं और जीवन में सुख शांति और समृद्धि आती है। इसके अलावा घर में कभी भी अनाज की कमी नहीं होती है। इसलिए आप अक्षय तृतीया के दिन अन्न का दान जरूर करें।

जौ व तिल का दान

जौ

अक्षय तृतीया के दिन जौ, सत्तू, तिल और चावल का दान करना भी उत्तम फल देता है। जो लोग इस दिन जौ तिल व इत्यादि चीजों का दान करते हैं। उनपर भगवान की कृपा बन जाती है और सभी पापों से मुक्त हो जाता है। दरअसल शास्त्रों में जौ को कनक यानी सोने के समान माना गया है, इसलिए इसका दान करने से जीवन में धन की कमी भी कभी नहीं होती है।

सुहाग की सामग्री

sindoor

अक्षय तृतीया के दिन कपड़े और सुहाग का सामान भी दान करें। ऐसा करने से शुक्र ग्रह की कृपा बनीं रहती है और दांपत्य जीवन में खुशहाली आती है। सुहागिन महिलाओं को इस दिन मां की पूजा करते हुए भी उन्हें सुहाग का सामान चढ़ाना चाहिए।

Back to top button