समाचार

सरकार के अनुरोध के बाद Bharat Biotech ने भी घटाए कोवैक्सीन के दाम, जानें नई कीमतें

Bharat Biotech ने कोरोना वैक्सीन के दामों को कम कर दिया है और अब ये वैक्सीन 400 रुपए में राज्य सरकारों को दी जाएगी। Bharat Biotech से पहले सीरम इंस्टिट्यूट ने भी अपनी वैक्सीन कोविशिल्ड की कीमत में कटौती की थी और कोविशिल्ड की कीमत 400 से घटाकर 300 रुपए कर दी थी। वहीं अब स्वदेशी कंपनी Bharat Biotech ने भी वैक्सीन के दाम 600 से घटाकर 400 कर दिए हैं।

Bharat Biotech की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि राज्य सरकारों को अब कोवैक्सीन 600 रुपए की जगह 400 रुपए में मिलेगी। वर्तमान हालात को देखते हुए हमने कीमत में 200 रुपए की कटौती का फैसला किया है। कंपनी प्राइसिंग को लेकर बिल्कुल पारदर्शी रहना चाहती है और इसका फैसला इंटर्नल फंडेड प्रोडक्ट मैनेजमेंट करता है।

आपको बता दें कि कोवैक्सीन एक स्वदेशी वैक्सीन है। इसे भारत बायोटेक ने नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरोलॉजी और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के साथ मिलकर बनाया है। 3 जनवरी को इसके इमर्जेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिली थी। ट्रायल के मुताबिक इसका एफिकेसी 78 फीसदी है। इतना ही नहीं ये वैक्सीन कोरोना के 617 वेरिएंट से मुकाबला करने के लिए सक्षम है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी यही वैक्सीन लगाई थी।

गौरतलब है कि इस समय भारत में कोरोना की दो वैक्सीन का प्रयोग किया जा रहा है। जो कि कोवैक्सीन और कोविशिल्ड है। हाल ही में केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों व निजी अस्पतालों को कोवैक्सीन और कोविशिल्ड खरीदने की मंजूरी प्रदान की दी थी। जिसके बाद कोवैक्सीन और कोविशिल्ड की कंपनियों ने इनके दाम तय किए थे। अधिक दाम होने के कारण केंद्र सरकार ने इन दोनों कंपनियों से अनुरोध किया था कि वो दामों को कम कर दें। सरकार के अनुरोध के बाद अब सीरम इंस्टिट्यूट और Bharat Biotech ने दामों को कम कर दिया है।

1 मई से शुरू होगा टीकाकरण का अगला चरण

इस समय देश में 45 से अधिक आयु के ही लोगों को ये वैक्सीन लग रही थी। लेकिन अब 1 मई से देश में 18 व इससे अधिक आयु के लोगों को भी कोरोना की वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। Co-Win App, आरोग्य सेतु ऐप और Umang App पर जाकर कोई भी वैक्सीनेशन के लिए अपना पंजीकरण करवा सकता है। सरकार की पूरी कोशिश है कि 15 अगस्त तक देश के हर नागरिक को कोरोना की वैक्सीन दे दी जाए। आने वाले कुछ महीनों में तो घर-घर जाकर भी कोरोना की वैक्सीन लोगों को लगाई जानी है। वहीं कई सारी राज्य सरकारें तो अपने यहां पर फ्री में ये वैक्सीन नागरिकों को लगाने वाली हैं।

Back to top button